scriptCGBSC Board Result 2023 : पुनर्मूल्यांकन के देने होंगे 500 रुपए प्रति विषय देखे लास्ट डेट | CGBSC Board Result 2023 : students have to pay 500 for recount | Patrika News
भिलाई

CGBSC Board Result 2023 : पुनर्मूल्यांकन के देने होंगे 500 रुपए प्रति विषय देखे लास्ट डेट

CG Bhilai News : आवेदन करने के लिए निर्धारित प्रारूप माशिमं की वेबसाइट cgbse.nic.in से डाउनलोड किए जा सकते हैं। इसके अलावा अभ्यर्थी मंडल के पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन भी कर सकता है।

भिलाईMay 12, 2023 / 03:36 pm

चंदू निर्मलकर

CGBSC RESULT: पुनर्मूल्यांकन के देने होंगे 500 रुपए प्रति विषय देखे लास्ट डेट

CGBSC RESULT: पुनर्मूल्यांकन के देने होंगे 500 रुपए प्रति विषय देखे लास्ट डेट

CG Bhilai News : छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित हो चुके हैं। ऐसे विद्यार्थी जो अपने परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं, अब उन्हें 15 दिनों के भीतर पुनर्मूल्यांकन, पुनर्गणना के लिए आवेदन करना होगा। पुनर्गणना कराने के लिए प्रति विषय सौ रुपए शुल्क लगेगा। वहीं पुनर्मूल्यांकन कराने पर प्रति विषय 500 रुपए चुकाने होंगे।

आवेदन करने के लिए निर्धारित प्रारूप माशिमं की वेबसाइट cgbse.nic.in से डाउनलोड किए जा सकते हैं। इसके अलावा अभ्यर्थी मंडल के पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन भी कर सकता है। इस साल दुर्ग जिले से कक्षा 10वीं में 1032 और कक्षा 12वीं में 1154 बच्चे पूरक आए हैं, जिनके पास पुनर्मूल्यांकन और पुनगर्णना कराने का विकल्प मौजूद है।

 

 

 

छायाप्रति लेने देना होगा शुल्क

माशिमं में आवेदन कर विद्यार्थी उत्तरपुस्तिका की छायाप्रति हासिल कर सकते हैं। इसके लिए भी उन्हें 500 रुपए शुल्क अदा करना होगा। छायाप्रति के लिए आवेदन करने वालाें को पुनर्मूल्यांकन के आवेदन के लिए अलग से अतिरिक्त 15 दिन का समय नहीं दिया जाएगा। यानी आवेदक को पुनर्मूल्यांकन, पुनर्गणना और छायाप्रति के लिए एक साथ आवेदन करने होंगे।

 

 

 

 

 

यह भी पढ़ें

देश में पहली बार एलजीबीटीक्यू पर बस्तर की बेटी शालिनी ने की पीएचडी

 

 

 

दो शिक्षक जांचेेंगे उत्तरपुस्तिका

पुनर्मूल्यांकन के आवेदन करने के बाद माशिमं द्वारा निर्धारित दो मूल्यांकनकर्ता उत्तरपुस्तिका को दोबारा से जांचेंगे। दोनों मूल्यांकनकर्ताओं से मिले अंकाें का औसत पूर्व में मिले अंक से 10 फीसदी अधिक होने पर ही इसे मान्य किया जाएगा। पुनर्मूल्यांकन में अंकों की कमी होने पर आपके अंक घटाए नहीं जाएंगे, उसे यथावत रखा जाएगा। हालांकि पुनर्गणना के दौरान अंक घटाए भी जा सकते हैं। पुनर्मूल्यांकन और पुनर्गणना में मिले नए अंकों के बाद विद्यार्थी संशोधित मार्कशीट मिलेगी।

 

इनको मिलेगी शुल्क में छूट

दुर्ग संभाग में आदिवासी बहुल, नक्सली क्षेत्र राजनांदगांव और मोहला मानपुर के आवेदकों को पुनर्मूल्यांकन का आवेदन करने पर निर्धारित शुल्क का 50 फीसदी छूट का प्रावधान रखा गया है।

 

 

 

 

यह भी पढ़ें

लोकल सहित ट्रेनें फिर शुरू, लेकिन लेटलतीफी ने किया हलाकान

 

 

 

 

पुनर्मूल्यांकन और पुनर्गणना के लिए आवेदन माशिमं की साइट पर जाकर ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही तरह से कर सकते हैं। आवेदन करते वक्त सभी जानकारियां सही से भरें।

अभय जायसवालडीईओ, दुर्ग

Hindi News/ Bhilai / CGBSC Board Result 2023 : पुनर्मूल्यांकन के देने होंगे 500 रुपए प्रति विषय देखे लास्ट डेट

ट्रेंडिंग वीडियो