scriptCG Education 2024: अपने ही कोर्स को भूल बैठा टेक विश्वविद्यालय, 5 वर्षों में बंद किए तीन M Tech कोर्स | CG Education 2024: CSVTU closed three M Tech courses in 5 year | Patrika News
भिलाई

CG Education 2024: अपने ही कोर्स को भूल बैठा टेक विश्वविद्यालय, 5 वर्षों में बंद किए तीन M Tech कोर्स

CG Education 2024: सीएसवीटीयू ने सामान्य छात्रों के लिए स्टील टेक्नोलॉजी कोर्स को बंद कर दिया है। बता दें कि पांच वर्षों में तीन एमटेक पाठ्यक्रम बंद किए गए हैं।

भिलाईAug 19, 2024 / 12:22 pm

Laxmi Vishwakarma

CG Education 2024
CG Education 2024: सीएसवीटीयू ने स्टील टेक्नोलॉजी ब्रांच की शुरुआत भिलाई इस्पात संयंत्र में कार्यरत कर्मचारियों को इस डिग्री के जरिए बेहतर बनाने के लिए की थी। बीएसपी और सीएसवीटीयू के बीच इसको लेकर अनुबंध भी हुआ। बीएसपी के कर्मचारी जो इस ब्रांच में प्रवेश लेते थे, उनकी पढ़ाई का खर्च संयंत्र उठाता था। हालांकि विवि अभी भी बीएसपी प्रबंधन से चर्चा करने की बात कह रहा है।
यह भी पढ़ें
CG Politics: देवेंद्र यादव की गिरफ्तारी पर जेल परिसर में हंगामा, विधायक समर्थकों पर प्रहरी ने तानी बंदूक

CG Education 2024: बीएसपी ने किया इनकार

सीएसवीटीयू प्रशासन ने बीएसपी स्पॉन्सर्ड फीस को बढ़ाने की मांग की थी, जिससे बीएसपी प्रबंधन ने इनकार कर दिया। सीएसवीटीयू ने फीस रिवाइज करने को लेकर बीएसपी को पत्र लिखे, मगर कोई पॉजीटिव जवाब नहीं मिला। विवि का कहना है कि बीएसपी स्पॉन्सर सीट के लिए जितना व्यय करता है, उससे कोर्स का संचालन अब नहीं किया जा सकता। इसको देखते हुए फीस बढ़ाने की मांग की गई है।

नहीं बन पाई दोनों में बात

कोर्स के शुल्क को लेकर भिलाई इस्पात संयंत्र और सीएसवीटीयू के बीच बात नहीं बन पाई है। बीएसपी अपने अधिकारियों और कर्मचारियों को स्पॉन्सर करता, लेकिन दोनों के बीच वे छात्र भी पिस गए जो बिना किसी कोटे या स्पॉन्सरशिप के इस कोर्स में एडमिशन लेने के इच्छुक होते थे। विवि ने सिर्फ बीएसपी स्पॉन्सर सीटों पर ही फोकस किया और अन्य सामान्य छात्रों का सोचे बिना ही कोर्स पर विराम लगा दिया।
छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय ने अपने स्टील टेक्नोलॉजी कोर्स को खुद ही भूला बिसरा कर दिया। इस कोर्स में कभी बीएसपी अफसरों और कर्मचारी प्रवेश लिया करते थे, वहीं सामान्य विद्यार्थियों के लिए भी यह कोर्स कॅरियर के लिहाज से बेहद मुफीद था। अब सीएसवीटीयू ने इस कोर्स को पूरी तरह से बंद कर दिया है।
यह भी पढ़ें
National Task Force Report: NMC ने जारी की नेशनल टास्क फोर्स की रिपोर्ट, 65.5% छात्र बीच में ही छोड़ना चाहते हैं पढ़ाई, जानें वजह

पांच साल में तीन एमटेक कोर्स बंद

CG Education 2024: नए सत्र के प्रवेश में विद्यार्थियों को स्टील टेक्नोलॉजी का विकल्प नहीं दिया गया है। एमटेक में इस वक्त सिर्फ 5 कोर्स संचालित हो रहे हैं, इसमें स्टील टेक्नोलॉजी नहीं है। उससे भी बड़ी बात यह है कि सीएसवीटीयू ने पांच साल में तीन एमटेक कोर्स को बंद किया है।
सीएसवीटीयू कुलपति डॉ. एमके वर्मा ने पत्रिका को जानकारी दी कि बीएसपी से स्पॉन्सर्ड फीस को लेकर बात नहीं बन पाई थी, इसलिए स्टील टेक्नोलॉजी को बंद करना पड़ा। अगले सत्र में इसके लिए नई रणनीति बनाएंगे ताकि सामान्य छात्र प्रवेश ले सकें। फिलहाल, इस साल की काउंसलिंग में स्टील टेक्नोलॉजी शामिल नहीं है।

Hindi News/ Bhilai / CG Education 2024: अपने ही कोर्स को भूल बैठा टेक विश्वविद्यालय, 5 वर्षों में बंद किए तीन M Tech कोर्स

ट्रेंडिंग वीडियो