scriptCBSE Board Exam 2024: केमिस्ट्री नहीं है मिस्ट्री, TOP करने के लिए follow करें ये टिप्स | CBSE Board Exam 2024: Chemistry is not mystery | Patrika News
भिलाई

CBSE Board Exam 2024: केमिस्ट्री नहीं है मिस्ट्री, TOP करने के लिए follow करें ये टिप्स

Exam Tips: केपीएस सुुंदर नगर में पीजीटी केमिस्ट्री और साइंस विभाग की एचओडी सुष्मिता जासन राज ने बतौर एक्सपर्ट बताया कि केमिस्ट्री के पेपर से पहले थ्योरी पार्ट पर विशेष ध्यान दीजिए। वैसे तो केमिस्ट्री का हर पार्ट स्कोरिंग होता है, यदि कमजोर विद्यार्थी ऑर्गेनिक केमिस्ट्री पर ही फोकस करें तो उन्हें 50 फीसदी अंक इसी से मिल जाएंगे।

भिलाईFeb 21, 2024 / 03:15 pm

Shrishti Singh

cbse.jpg
Board Exam: सीबीएसई 27 फरवरी को कक्षा 12वीं की केमिस्ट्री की परीक्षा लेगा। अब सिर्फ 6 दिनों का समय शेष है। विद्यार्थियों को अब स्मार्ट स्टडी करनी होगी। केपीएस सुुंदर नगर में पीजीटी केमिस्ट्री और साइंस विभाग की एचओडी सुष्मिता जासन राज ने बतौर एक्सपर्ट बताया कि केमिस्ट्री के पेपर से पहले थ्योरी पार्ट पर विशेष ध्यान दीजिए। वैसे तो केमिस्ट्री का हर पार्ट स्कोरिंग होता है, यदि कमजोर विद्यार्थी ऑर्गेनिक केमिस्ट्री पर ही फोकस करें तो उन्हें 50 फीसदी अंक इसी से मिल जाएंगे। गणित के छात्रों को एहसास होना चाहिए कि रसायन विज्ञान कोई रहस्य नहीं है।
यह भी पढ़ें

Accident: तेज रफ्तार ट्रैक्टर ने बाइक सवार पति-पत्नी को मारी खतरनाक टक्कर, दोनों ने तोड़ दिया दम

ऐसे आएंगे अकार्बनिक के सवाल

अकार्बनिक रसायन में ऑक्सिकारक कंपाउंड्स के स्ट्रक्चर और प्रॉपर्टीज की प्रैक्टिस बढ़ाने की बात कही है। एग्जाम तक इसे लगातार रिवाइज करें। कॉर्डिनेशन कंपाउंड चैप्टर काफी महत्वपूर्ण है। इससे सवाल अलग-अलग फॉर्मेट में पूछे जाएंगे। इसलिए इस चैप्टर को विशेष तरजीह में रखें।
कार्बनिक केमिस्ट्री में 33 अंक

एक्सपर्ट ने बताया कि केमिस्ट्री के पेपर में सबसे ज्यादा वेटेज 33 अंकों का सिर्फ आर्गेनिक केमिस्ट्री पर है। यानी इसी पोर्शन को ठीक तरह से तैयार करना होगा। रिएक्शन और कनर्वजन की प्रैक्टिस को प्राथमिकता में रखें। नेम रिएक्शन और मैकेनिजम स्कोरिंग टॉपिक है।
कार्बनिक रसायन पर विशेष ध्यान

एक्सपर्ट का कहना है कि जिन छात्रों ने सुनियोजित तरीके से कार्बनिक केमिस्ट्री की तैयारी की है, वे इसमें काफी अच्छा स्कोर कर सकते हैं। इस सेक्शन में रीजन बेस्ड, कन्वर्जन या वर्ड प्रॉब्लम, नेम रिऐक्शन्स, डिस्टंग्विश टेस्ट और मकेनिजम ऑफ रिऐक्शन के सबसे ज्यादा सवाल पूछे जाएंगे। इसीलिए अभी से इन टॉपिक्स व सवालों की प्रैक्टिस करना शुरू कर दें।
कैसे करें स्मार्ट तैयारी

केमेस्ट्री में थ्योरी को एनसीईआरटी बुक्स से पढ़कर शार्ट नोट्स बना लें। दूसरी किताबों पर समय व्यर्थ नहीं करें।

न्यूमेरिकल की बात करें तो चेप्टर के अनुसार फार्मूला लिख लें, आसान न्यूमेरिकल पहले हल करें।
इन ऑर्गेनिक के लिए एनसीईआरटी से तैयारी करें और इसमें एक्सेप्शन जरूर लिख लें।

सप्लीमेंट्री बुक्स के जो टापिक एनसीईआरटी में नहीं हैं उन्हें ना करें। पिछले सालों के प्रश्नपत्रों पर नजर डाली जाए तो वहां ऐसा कोई प्रश्न नहीं दिखता जो सिलेबस से बाहर का हो।
यह भी पढ़ें

खनिज न्यास निधि में घोटाला, प्रशासन के जांच पर उठ रहे सवाल… रिपोर्ट में 2 करोड़ की हेराफेरी का खुला राज



तैयारी के वक्त इन बातों का रखें ध्यान

फिजिकल केमिस्ट्री के हर चैप्टर को सेक्शन में डिवाइड करें, परिभाषित करें, विभिन्न नियम व उसका अनुप्रयोग संख्यात्मक प्रश्न आदि की तैयारी करें।

न्यूमेरिकल्स के लिए एक फॉर्मूला चार्ट बनाएं या रोजना याद करें।
एमसीक्यू के लिए लाइन-टू-लाइन एनसीईआरटी से करें।

Hindi News / Bhilai / CBSE Board Exam 2024: केमिस्ट्री नहीं है मिस्ट्री, TOP करने के लिए follow करें ये टिप्स

ट्रेंडिंग वीडियो