scriptBhilai Steel Plant: दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल बनाएगी भिलाई स्टील प्लांट, बुलेट ट्रेन समेत मिल चुके है कई बड़े प्रोजेक्ट | Bhilai Steel Plant: Bhilai Steel Plant build world's highest railway bridge | Patrika News
भिलाई

Bhilai Steel Plant: दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल बनाएगी भिलाई स्टील प्लांट, बुलेट ट्रेन समेत मिल चुके है कई बड़े प्रोजेक्ट

Bhilai Steel Plant: भिलाई द्वारा उत्पादित स्टील का उपयोग बांद्रा-वर्ली सी-लिंक के साथ ही मुंबई में अटल सेतु, अरुणाचल प्रदेश में सेला सुरंग, हिमाचल प्रदेश में अटल सुरंग और राष्ट्रीय महत्व की कई अन्य प्रोजेक्ट्स के निर्माण में किया गया है।

भिलाईJun 30, 2024 / 10:25 am

Kanakdurga jha

Bhilai Steel Plant
Bhilai Steel Plant: जम्मू-कश्मीर में दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल बना है। भिलाई इस्पात संयंत्र सहित सेल के अन्य इस्पात संयंत्रों ने इस पुल के निर्माण के लिए 16,000 टन स्टील की आपूर्ति की है। इसमें प्लेट्स, टीएमटी बार और स्ट्रक्चर शामिल हैं। सेल के इस्पात संयंत्रों ने दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल में प्रयोग के लिए 6690 टन टीएमटी उत्पाद, 1793 टन स्ट्रक्चरल स्टील और 7511 टन स्टील प्लेट्स, हॉट स्ट्रिप मिल प्रोडक्ट और चेकर्ड प्लेटों सहित कुल 16,000 टन इस्पात की आपूर्ति की है। आपूर्ति किए गए इस्पात में से भिलाई इस्पात संयंत्र ने 5922 टन टीएमटी स्टील, 6454 टन प्लेट्स और 56 टन स्ट्रक्चरल स्टील सहित कुल 12,432 टन इस्पात की आपूर्ति की है। सेल के बर्नपुर स्थित इस्को स्टील प्लांट, दुर्गापुर स्टील प्लांट, राउरकेला स्टील प्लांट और बोकारो स्टील लिमिटेड ने भी स्टील की आपूर्ति की है।
यह भी पढ़ें

World Picnic Day 2024: भिलाई-दुर्ग से कुछ ही दूरी में है कई खूबसूरत पिकनिक स्पॉट, कम खर्चे में फुल इंजॉय

इन प्रोजेक्ट में भी योगदन

भिलाई द्वारा उत्पादित स्टील का उपयोग बांद्रा-वर्ली सी-लिंक के साथ ही मुंबई में अटल सेतु, अरुणाचल प्रदेश में सेला सुरंग, हिमाचल प्रदेश में अटल सुरंग और राष्ट्रीय महत्व की कई अन्य प्रोजेक्ट्स के निर्माण में किया गया है। भारतीय नौसेना के विमानवाहक पोत, आईएनएस विक्रांत और अन्य युद्धपोतों के निर्माण में भी सेल-भिलाई द्वारा उत्पादित स्टील का उपयोग किया गया है। बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए सेल-बीएसपी द्वारा बड़ी मात्रा में टीएमटी बार्स की आपूर्ति की गई है। सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र ने देश की राजधानी में निर्मित सेंट्रल विस्टा परियोजना में उपयोग के लिए भी टीएमटी उत्पादों की आपूर्ति की है।

चिनाब नदी पुल को जानें

  • पुल नदी तल से 359 मीटर की ऊंचाई पर है।
  • 1.3 किलोमीटर लंबा यह पुल पेरिस के एफिल टावर से 35 मीटर ऊंचा है।
  • पुल के निर्माण में 29,000 मीट्रिक टन स्टील, 10 लाख क्यूबिक मीटर अर्थवर्क, 66,000 क्यूबिक मीटर से अधिक कंक्रीट तथा 84 किलोमीटर रॉक बोल्ट और केबल एंकर का प्रयोग किया गया।
  • यह पुल 266 किमी प्रति घंटे हवा की तेज रफ्तार और उच्चतम तीव्रता के भूकंपीय तरंगों का सामना करने में सक्षम।
  • उधमपुर-श्रीनगर-बारामुल्ला रेल लिंक परियोजना (यूएसबीआरएल) के अंतर्गत यह पुल कटरा से बनिहाल तक 111 किलोमीटर लंबे घुमावदार खंड का हिस्सा।

Hindi News/ Bhilai / Bhilai Steel Plant: दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल बनाएगी भिलाई स्टील प्लांट, बुलेट ट्रेन समेत मिल चुके है कई बड़े प्रोजेक्ट

ट्रेंडिंग वीडियो