scriptRajasthan News: 5वीं और 8वीं बोर्ड परीक्षा के आवेदन फॉर्म के लिए शिक्षा विभाग ने दिए ये निर्देश | Rajasthan Education Department has issued guidelines 5th and 8th board application form will be filled online form on Shala Darpan portal. | Patrika News
भरतपुर

Rajasthan News: 5वीं और 8वीं बोर्ड परीक्षा के आवेदन फॉर्म के लिए शिक्षा विभाग ने दिए ये निर्देश

Rajasthan 5th 8th Class Board Form 2024: प्रदेशभर में करीब 24 लाख स्टूडेंट्स इस बार भी 5वीं और 8वीं क्लास की परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर ही देंगे। इसके लिए शिक्षा विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है और शाला दर्पण पोर्टल पर ऑनलाइन फॉर्म भरने से पूर्व की तैयारी के दिशा निर्देश दिए गए हैं।

भरतपुरDec 20, 2023 / 12:40 pm

Kirti Verma

education_department_.jpg

Rajasthan 5th 8th Class Board Form 2024: प्रदेशभर में करीब 24 लाख स्टूडेंट्स इस बार भी 5वीं और 8वीं क्लास की परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर ही देंगे। इसके लिए शिक्षा विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है और शाला दर्पण पोर्टल पर ऑनलाइन फॉर्म भरने से पूर्व की तैयारी के दिशा निर्देश दिए गए हैं। शिक्षा विभागीय परीक्षा कार्यालय के पंजीयक ने राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि बोर्ड पैटर्न पर होने वाली इस परीक्षा से पहले सभी स्कूल्स का रिकार्ड अपडेट होना जरूरी है। स्टूडेंट्स का डाटा अपडेट नहीं होने के कारण ऑनलाइन फॉर्म भरने में अनेक समस्याएं आती हैं।

ऐसे में इस बार पहले से रिकार्ड अपडेट करना होगा। इसके लिए स्टूडेंट्स के नाम, माता-पिता के नाम, जन्म तिथि में किसी तरह का संशोधन है तो पहले करना होगा। इसी तरह थर्ड लैंग्वेज में परिवर्तन करना, स्कूल का रिकार्ड अपडेट करना, स्कूल की श्रेणी अपडेट करना, स्कूल सहित कोई भी संस्था अगर पोर्टल पर रजिस्टर्ड नहीं है तो उसे रजिस्टर्ड करने का काम भी जल्द पूरा करना होगा।

यह भी पढ़ें

RBSE ने दसवीं बोर्ड परीक्षा के पैटर्न में किया बड़ा बदलाव, अब ऐसा आएगा पेपर

आरटीई में प्रवेशित स्टूडेंट्स की क्लास में यदि अपडेशन नहीं है तो उसे भी समय पर पूरा करना होगा। इस संबंध में 8वीं बोर्ड परीक्षा प्रभारी चंद्रभान सिंह ने बताया कि आवेदन की तिथि अभी नहीं आई है, लेकिन शिक्षा विभाग के पंजीयक की ओर से संस्था प्रधानों को निर्देश दिए हैं कि इस बार ऑनलाइन आवेदन भरे जाएंगे, इसलिए आवेदन से पूर्व बच्चों के सभी दस्तावेज अच्छी तरह से जांच लें कि ताकि आवेदन के समय त्रृटिया ना रहें।

Hindi News/ Bharatpur / Rajasthan News: 5वीं और 8वीं बोर्ड परीक्षा के आवेदन फॉर्म के लिए शिक्षा विभाग ने दिए ये निर्देश

ट्रेंडिंग वीडियो