scriptठेकेदार ने बनवाई रिपोर्ट, अब भुगतान की तैयारी | Contractor made report, now preparing for payment | Patrika News
भरतपुर

ठेकेदार ने बनवाई रिपोर्ट, अब भुगतान की तैयारी

– विरोध के बाद भी फर्म के खिलाफ नहीं कार्रवाई

भरतपुरJul 08, 2021 / 04:53 pm

Meghshyam Parashar

ठेकेदार ने बनवाई रिपोर्ट, अब भुगतान की तैयारी

ठेकेदार ने बनवाई रिपोर्ट, अब भुगतान की तैयारी

भरतपुर . शहर के वार्ड नंबर 39 व हालिया वार्ड 48 में सीसी निर्माण का काम मानकों से परे किया गया है। जांच में भी ठेकेदार के बताए गए स्थान से नमूना उठाया गया है। अब नगर निगम इस कार्य का भुगतान करने की तैयारी में है। इसको लेकर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष इमरान कुरैशी ने जिला कलक्टर को पत्र लिखकर निगम के अधिकारियों की सीसी निर्माण कार्यों में मिलीभगत का आरोप लगाते हुए ठेकेदार को भुगतान करने संबंधी शिकायत की है।
जानकारी के मुताबिक वार्ड में ठेकेदार की फर्म आशा कन्स्ट्रक्शन की ओर से कार्य किया गया है। इसके लिए 30 सितंबर 2019 से 10 अक्टूबर 19 तक निविदा डाली गई। खास बात यह है कि इस कार्य की जांच कराने के लिए थर्ड पार्टी इंजीनियरिंग कॉलेज से कराई गई। जांच के दौरान वीडियो रिकॉर्डिंग कराकर क्यू भराने का प्रावधान है, लेकिन इसे नजरअंदाज कर दिया गया। इसके अलावा रिपोर्ट भी ठेकेदार की ओर से बनवाई गई है। जांच के दौरान ऐसे स्थानों से नमूने उठाए गए हैं, जो ठेकेदार की ओर से चिह्नित किए गए। सीसी निर्माण के दौरान नियमानुसार पीसीसी की मोटाई चार इंच होनी चाहिए, जो महज दो इंच ही डाली है। वहीं सीसी छह इंच की जगह तीन से चार एवं डब्ल्यूबीएम 3 की जगह दो इंच डाली है। इसके अलावा निर्माण में लाल डस्ट नहीं डली है तो सीमेंट की क्वालिटी भी घटिया बताई जा रही है। काम भी करीब तीन माह की देरी से हुआ है। खास बात यह है कि इस फर्म की गुणवत्ता पर पहले भी वार्ड 53 की पार्षद दिलकेश कुमारी ने सवाल उठाए थे। उन्होंने वार्ड में कार्य संख्या 756 का हवाला देते हुए गुणवत्ता से काम नहीं करने एवं एस्टीमेट में दर्शाए गए स्थानों से अलग स्थानों पर कार्य करने के आरोप लगाए थे।
मिलीभगत के लगाए आरोप

जिलाध्यक्ष इमरान कुरैशी ने जिला कलक्टर को लिखे पत्र में निगम के अधिकारियों पर मिलीभगत के आरोप लगाए हैं। कुरैशी का आरोप है कि निगम में भ्रष्टाचार इस कदर हावी हो गया है कि महापौर एवं आयुक्त से कई बार शिकायत करने के बाद भी निगम के अधिकारी मिलीभगत कर ठेकेदार को भुगतान करने की तैयारी कर रहे हैं।
ठेकेदार की फर्म आशा कन्स्ट्रक्शन की ओर से सीसी निर्माण कार्य के लिए वर्क ऑर्डर क्रमांक 727/730 की नगर निगम से 14 अक्टूबर 2019 को जारी किया गया। इस कार्य की लागत करीब 22 लाख 18 हजार रुपए थी। इस निर्माण कार्य में संबंधित फर्म के संवेदक की ओर से नगर निगम के वर्क आर्डर में दिए गए दिशा निर्देशों के अनुसार कार्य नहीं किया गया। कुरैशी ने पूरे घटिया निर्माण कार्य की जांच को लेकर किसी उच्चाधिकारियों से कराने की मांग की है। इससे सत्यता सामने आ सके। इस मौके पर विनोद, अन्नू, रामभरोसी, सतभान, कलुआराम, राम, संदीप, रविन्द्र एवं राजेश आदि मौजूद रहे।
-अभी यह प्रकरण में मेरे संज्ञान में नहीं आया है। जानकारी करता हूं कि किसने क्या शिकायत की है। अगर शिकायत की है तो जांच कराई जाएगी।

डॉ. राजेश गोयल
आयुक्त नगर निगम

Hindi News / Bharatpur / ठेकेदार ने बनवाई रिपोर्ट, अब भुगतान की तैयारी

ट्रेंडिंग वीडियो