scriptमतगणना की तैयारियों के लिए नए प्रयोग | New experiments for vote counting preparations | Patrika News
भदोही

मतगणना की तैयारियों के लिए नए प्रयोग

पिछली बार की तुलना में इस बार मतगणना के नतीजों के रुझान जल्दी-जल्दी और सटीक मिलेगें। इसके लिए चुनाव आयोग ने इनकोर पोर्टल बनाया है। इससे वोट काउंटिंग की राउंडवार जानकारी मिल सकेगी।

भदोहीNov 26, 2023 / 12:52 am

Mahendra Pratap

vote_counting.jpg
भोपाल. पिछली बार की तुलना में इस बार मतगणना के नतीजों के रुझान जल्दी-जल्दी और सटीक मिलेगें। इसके लिए चुनाव आयोग ने इनकोर पोर्टल बनाया है। इससे वोट काउंटिंग की राउंडवार जानकारी मिल सकेगी। इसके लिए अलग से कम्प्यूटर आपरेटर तथा अधिकारियों की तैनाती होगी।
इनकोर पोर्टल में ईटीबीपीएस से प्राप्त डाक मतपत्रों की जानकारी सबसे पहले अपलोड होगी। इसके बाद हर राउंड की मतगणना के बाद मतगणना टेबिल क्रमांक के अनुसार हर उम्मीदवार को मिले मतों की संख्या दर्ज की जाएगी। उसे पोर्टल पर प्रदर्शित भी किया जाएगा। सभी चक्रों की जानकारी इनकोर पोर्टल में डालने से सभी को मतगणना की स्थिति का पल-पल पता चलता रहेगा। मतगणना समाप्त होने के बाद इसी पोर्टल से उम्मीदवार के लिए प्रमाण पत्र भी जनरेट होगा।
हर राउंड के अंत में रेंडम काउंटिंग
इसके अलावा मतगणना की एक्यूरेसी के लिए वोट काउंट करने के बाद हर राउंड के अंत में दो मतदान केन्द्रों की ईवीएम की रेंडम काउंटिंग होगी। यह कार्यवाही आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक करेंगे। इसके लिए रिजर्व पूल में काउंटिंग सुपरवाइजर और गणना सहायक रखे गए हैं। मतगणना कक्ष में अलग कमरें में इसकी जांच की जाएगी। रेंडम आधार पर चयनित ईवीएम पर पड़े मतों की दोबारा की गई जांच में यदि किसी गणना कर्मी को गलत नोट करते पाया जाता है तो उसे गणना कार्य से हटा दिया जाएगा। गलती करने वाले कर्मचारी पर गंभीर अनुशासनात्मक कार्यवाही भी होगी।

Hindi News/ Bhadohi / मतगणना की तैयारियों के लिए नए प्रयोग

ट्रेंडिंग वीडियो