scriptSkin care Tips : सिर्फ दो सप्ताह में चमकने लगेगी आपकी स्किन, बस इन सब्जियों का रस पीना शुरू कर दीजिए | consuming green vegetable juice, your skin glowing in just two weeks | Patrika News
सौंदर्य

Skin care Tips : सिर्फ दो सप्ताह में चमकने लगेगी आपकी स्किन, बस इन सब्जियों का रस पीना शुरू कर दीजिए

Skin care Tips : त्वचा के स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त जल का सेवन आवश्यक है, और सब्जियों के रस में उच्च पानी की मात्रा त्वचा को हाइड्रेटेड और कोमल बनाए रखने में मदद करती है।

Jul 17, 2023 / 12:14 pm

Manoj Kumar

green-vegetable-juice.jpg
Skin care Tips : त्वचा के स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त जल का सेवन आवश्यक है, और सब्जियों के रस में उच्च पानी की मात्रा त्वचा को हाइड्रेटेड और कोमल बनाए रखने में मदद करती है।
त्वचा की देखभाल एक व्यापक प्रक्रिया है जो केवल बाहरी उत्पादों के अनुप्रयोग तक ही सीमित नहीं है। यह हमारे फूड्स के साथ पूरी तरह से जुड़ा हुआ है। कुछ सब्जियों के जूस को आपकी त्वचा की चमक बढ़ाने के लिए तुरंत तैयार किया जा सकता है और इसका सेवन किया जा सकता है। जोकि आपकी स्किन को ग्लो करने में सहायक हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें

Scientific studies : कच्चे कटहल के आटे से कंट्रोल होती है डायबिटीज, आज ही बंद कर दें चावल और गेहूं का आटा



सब्जी के रस से केवल दो सप्ताह में पाएं चमकदार त्वचा : जानिए इसे कैसे तैयार किया जाता है

सामग्री :

एक – ककड़ी
थोड़े से धनिये के पत्ते
कुछ पुदीने की पत्तियाँ
1 नग – आंवला
1/2 छोटा चम्मच – जीरा पाउडर
1/2 नग – नींबू का रस
1 गिलास- पानी
तरीका

सभी सामग्रियों को पीस लें.
रस को छानें नहीं.

कैसे करें?

दिन में एक बार इसका सेवन करें.

यह भी पढ़ें

एक जैसे इन्फेक्शन हैं कोल्ड और फ्लू, तुरंत करें इलाज , जानिए कैसे पहचाने



क्या यह काम करता है?

हालांकि बाजार में विभिन्न त्वचा देखभाल उत्पाद उपलब्ध हैं, लेकिन कुछ हफ्तों तक सब्जियों के रस का सेवन करने जैसे प्राकृतिक तरीकों से भी त्वचा में निखार लाया जा सकता है। सब्जियों के रस विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा, सब्जियों में विटामिन सी भी होता है, जो कोलेजन उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण है, जो प्रोटीन है जो त्वचा को मजबूत, हाइड्रेटेड और जवान रखता है। विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में भी काम करता है जो त्वचा को सूरज की क्षति और पर्यावरणीय तनाव से बचा सकता है।

यह भी पढ़ें

साइटिका का दर्द यानी दबे पांव आने वाला खतरनाक दर्द, जानिए क्या है साइटिका ?



सब्जियों के रस में मौजूद एक अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व पोटेशियम है, जो शरीर में तरल पदार्थों के संतुलन को नियंत्रित करता है। त्वचा के स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त पानी का सेवन आवश्यक है, और सब्जियों के रस में पानी की उच्च मात्रा त्वचा को हाइड्रेटेड और कोमल बनाए रखने में मदद करती है।
त्वचा को लाभ पहुंचाने के अलावा, सब्जियों के रस का सेवन आपके संपूर्ण स्वास्थ्य में भी सुधार कर सकता है। सब्जियों के रस से प्रतिरक्षा में सुधार, पाचन में सहायता और सूजन को कम करने के लिए जाने जाते हैं।

यह भी पढ़ें

Benefits of Walnuts: रोज सुबह खाली पेट खाएं 5 भीगे अखरोट, जानिए अखरोट खाने का सही तरीका और कितना खाएं



क्या ध्यान रखें?

अधिकतम लाभ पाने के लिए बनाया गया जूस तुरंत पियें।
त्वचा में चमक इस बात से अधिक होती है कि आप क्या खाते हैं, न कि जो लगाते हैं उससे। आप अपनी त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार के लिए अन्य सब्जियों के रस जैसे चुकंदर का रस, खीरे का रस, या पालक का रस आज़मा सकते हैं।
हालाँकि स्वस्थ त्वचा पाने के लिए स्वस्थ, संतुलित आहार, अच्छी त्वचा देखभाल दिनचर्या और पर्याप्त पानी भी आवश्यक है। इसलिए अंदर से चमक पाने के लिए पर्याप्त नींद के साथ सब्जियों का जूस, संतुलित आहार और नियमित व्यायाम को शामिल करना सुनिश्चित करें।

Hindi News/ Health / Beauty / Skin care Tips : सिर्फ दो सप्ताह में चमकने लगेगी आपकी स्किन, बस इन सब्जियों का रस पीना शुरू कर दीजिए

ट्रेंडिंग वीडियो