scriptPuffy Eyes Solution: सुबह के वक्त आंखों में रहती है सूजन तो अपनाएं ये उपाय | Puffy Eyes Solution: Puffy Eyes Solution With Diy Beauty Hacks | Patrika News
सौंदर्य

Puffy Eyes Solution: सुबह के वक्त आंखों में रहती है सूजन तो अपनाएं ये उपाय

Puffy Eyes Solution: कई बार जब सोकर उठते हैं तो आंखों के आसपास सूजन दिखाई देती है। चलिए जानते हैं इस सूजन को कम करने के कुछ आसान टिप्स।
 
 

Aug 05, 2021 / 03:36 pm

Neelam Chouhan

Puffy Eyes Solution

Puffy Eyes Solution

नई दिल्ली। कई बार जब आप सोकर उठते हैं तो आंखों के आसपास सूजन दिखाई देती है, जो आपके लुक्स को खराब कर देती हैं। इसके कारण आप अच्छे से अपने काम पर फोकस भी नहीं कर पाते हैं। इसे ठीक करने के ऐसे तो बहुत सारे घरेलू उपाय भी हैं, लेकिन सुबह काम पर जल्दी निकलने के कारण समय नहीं मिलता है। ऐसे में आंखों के आसपास की पफीनेस को दूर करने के कुछ आसान से उपाय हैं जिनको अपनाकर आप अपनी आंखों की सूजन को कम कर सकते हैं।
ऑफिस में जल्दी जाने से लेकर पार्टी तक यदि आपकी आखों में सूजन है जिससे आपका चेहरा मुरझाया हुआ लग रहा है तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स। इसमें खाने के स्पून से लेकर कॉटन के पैड तक चीजें शामिल हैं। जो कुछ ही मिनटों में आपकी आंखों में होने वाली प्रॉब्लम को दूर कर देंगी और आप दिखेंगे पहले की तरह तरोताजा।
यह भी पढ़ें: मोबाइल,लैपटॉप पर करते हैं काम, तो आँखों का रखिए इस प्रकार ख्याल

चिल्ड चम्मच से दूर करें आंखों की सूजन

सबसे पहले आप स्पून लें और इसे लगभग 4 से 6 मिनट तक फ्रिज के अंदर रख दें। इसके बाद टाइम सेट कर लें तकरीबन दो मिनट बाद स्पून को निकालें और उल्टा करके इसे आंखों के ऊपर रखें। ऐसा आप 20-30 सेकंड्स तक लगातार करते रहें। अगर चिल्ड चम्मच जब सामान्य तापमान में आ जाए तो ठीक उसी तरह दूसरी चम्मच का उपयोग करें। ऐसा करने से आपकी आंखों से सूजन कम हो जाएगी।
यह भी पढ़ें

आंखों में इन कारणों से होती है जलन अपनाएं ये उपाय

टी पैड्स
आंखों की पफीनेस को कम करने के लिए आप टी बैग्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ग्रीन टी या ब्लैक टी के उपयोग करे हुए टी बैग्स को एक प्लेट में फ्रिज में रखकर छोड़ दें। फिर सूजी हुई आंखों में इन्हे 10-15 मिनट तक रखें और आराम से बेड या सोफे पर लेट जाएं। टी बैग्स आपको सूजन में तुरंत आराम दिलाएगा। यदि आप रोज दिन में 2 बार ऐसा करेंगे तो आपकी सूजन गायब हो जाएगी।
आइस क्यूब
आइस क्यूब ये आपकी आंखों से सूजन को कम करने में बहुत फायदेमंद साबित होते हैं। इसके प्रयोग से सिर्फ 5 मिनट में सूजन कम कर सकते हैं। आप एक कॉटन का रुमाल लें। उसमें बर्फ के टुकड़े को रखें और आंखों में हल्के-हल्के हाथों से मसाज करें। धीरे-धीरे ये आपकी सूजन को कम कर देगा और आपकी आंखें पहले के तरीके फ्रेश लगने लगेंगी।
कॉटन पैड्स
आप कॉटन पैड्स को गुलाब जल में अच्छी तरह भिगो लें। फिर इसको 15 मिनट के लिए फ्रीज में रख दें। बाद में इन्हें आंखों में रखकर लेट जाएं और आराम करें। इसे 10 मिनट तक रखा रहना दें और फिर हटा लें। दिन में ऐसा 2 -3 बार करने पर आंखों में राहत मिलेगी और सूजन को खत्म कर देगा। गुलाब जल स्किन से डर्ट निकालने के लिए भी प्रयोग में लाया जाता है।

Hindi News/ Health / Beauty / Puffy Eyes Solution: सुबह के वक्त आंखों में रहती है सूजन तो अपनाएं ये उपाय

ट्रेंडिंग वीडियो