scriptmonsoon alert- लंबे समय बाद बारिश से तरबतर हुआ जिला | Monsoon alert- After a long time the district got drenched in rain | Patrika News
बड़वानी

monsoon alert- लंबे समय बाद बारिश से तरबतर हुआ जिला

फसलों पर अमृत वर्षा-मुरझा रही सोयाबीन, कपास की फसलों को मिला नया जीवन-आज और कल भी हल्की से मध्यम बारिश की संभावना

बड़वानीAug 21, 2023 / 12:02 am

मनीष अरोड़ा

monsoon alert- लंबे समय बाद बारिश से तरबतर हुआ जिला

खंडवा. अच्छी बारिश से शहर की सड़कें हुई तरबतर।

खंडवा.
बारिश की लंबी खेंच से मुरझा रही फसलों पर शनिवार को अमृत वर्षा हुई। पिछले 15 दिन से जिला बारिश से रीता हुआ था, जिसके चलते फसलों पर खतरा मंडरा रहा था। बारिश के लिए टोने-टोटको सहित पूजा-अर्चना का दौर भी जारी था। भूमध्य रेखा पर ट्रफ लाइन पर बादलों की हलचल के बाद शनिवार दिनभर जिले में अच्छी बारिश होने से किसानों के चेहरों पर खींची चिंता की लकीरें कम हुई है। मौसम विभाग के अनुसार आगामी 26 अगस्त तक हल्की बारिश के आसार बने हुए है।
जिले में पिछले 15 दिन से सूखा पड़ा हुआ था। सोयाबीन और कपास की फसलें पीली पडऩे लगी थी और कीट व्याधियों का भी शिकार हो रही थी। शुक्रवार से जिले में बारिश के आसार बताए गए थे, लेकिन शुक्रवार महज 3.6 मिमी औसत वर्षा ही दर्ज हुई थी। मौसम विशेषज्ञों ने अनुमान जताया था कि शनिवार हो अच्छी बारिश होगी, जो सच साबित हुआ। शुक्रवार देर रात से शुरू हुआ बारिश का दौर शनिवार रात तक भी जारी रहा। शहर में रिमझिम तो कभी तेज बारिश होती रही। दिनभर में 14 मिमी बारिश शहर में दर्ज की गई। वहीं, पंधाना और छैगांवमाखन में तेज बारिश हुई है। इसके साथ ही अन्य ब्लॉकों में भी रिमझिम व मध्यम बारिश हुई है। मानसून सीजन में पहली बार पूरे जिले में बारिश का योग बना।
आगामी पांच दिनों तक हल्की बारिश
कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक व मौसम विशेषज्ञ डॉ. सौरव गुप्ता ने बताया कि शनिवार को तेज बारिश की चेतावनी थी, जिसमें दो ब्लॉक में अच्छी बारिश और बाकी ब्लॉक में मध्यम बारिश हुई है। आगामी दो दिन मध्यम से हल्की बारिश का दौर जारी रहेगा। इसके बाद 26 अगस्त तक हल्की बारिश के आसार है। बारिश के अभाव में फसलों को हो रहा नुकसान अब बंद हो जाएगा। इस बारिश से फसलों को कीट प्रकोप से छुटकारा मिलेगा।
तापमान में भी आई गिरावट
दो दिन से छाए बादलों और हल्की से मध्यम बारिश के चलते मौसम में भी ठंडक आ गई है। दो दिन में तापमान 5 डिग्री तक कम हुआ है। गुरुवार को अधिकतम तापमान 31.5 डिग्री रहा था, जबकि शुक्रवार को बादलों के चलते 27.5 डिग्री पर पहुंच गया था। शनिवार की बारिश से तापमान 26.1 डिग्री हो गया। मौसम विशेषज्ञ डॉ. गुप्ता के अनुसार आगामी दिनों में तापमान एक से दो डिग्री कम हो सकता है। 26 के बाद तापमान में मामूली बढ़ोत्तरी हो सकती है।

Hindi News/ Barwani / monsoon alert- लंबे समय बाद बारिश से तरबतर हुआ जिला

ट्रेंडिंग वीडियो