scriptDengue Cases in Barmer: खतरा- गुजरात से बाड़मेर आ रहा डेंगू, अब तक सामने आए इतने मामले | Three dengue cases were reported in Barmer city in ten days | Patrika News
बाड़मेर

Dengue Cases in Barmer: खतरा- गुजरात से बाड़मेर आ रहा डेंगू, अब तक सामने आए इतने मामले

Barmer News: गुजरात से लौटे बुखार पीड़ित डेंगू पॉजिटिव, दस दिनों में तीन केस राजकीय अस्पताल की ओपीडी में पहुंचे

बाड़मेरAug 12, 2024 / 10:57 am

Rakesh Mishra

Dengue Cases in Barmer
Dengue Cases in Barmer: थार में अब तक डेंगू का असर ज्यादा सामने नहीं आया है, लेकिन एक नया खतरा बढ़ने लगा है। गुजरात से बाड़मेर अपने गांव लौट रहे लोग डेंगू पॉजिटिव मिले हैं। गत दस दिनों में ऐसे तीन केस राजकीय अस्पताल की ओपीडी में आए हैं। बाड़मेर में डेंगू का बड़े स्तर पर कोई फैलाव नहीं दिखा है। इस सीजन में अब तक कुल 10 केस मिले है। ये सभी सरकारी आंकड़े हैं। दूसरी तरफ बाहर की लैब से कार्ड जांच करवाने वाले पॉजिटिव मरीजों की संख्या काफी अधिक है, लेकिन उन्हें सरकारी आंकड़ों में शामिल नहीं किया जाता है। इस पर डेंगू पॉजिटिव के आंकड़े कम आते हैं।

त्योहारों पर लौट रहे घर

अगस्त महीने में राखी सहित कई त्योहार हैं। इसके कारण अन्य राज्यों में रहने वाले बाड़मेर के लोग घरों को लौट रहे है। इनमें से अब तक गुजरात से आए मरीजों में डेंगू के केस मिले हैं। ऐसे में लगातार इस तरह के मामले सामने आने पर यह बड़ा खतरा बन सकता है, क्योंकि इस बार डेंगू का असर अधिक नहीं है। बाहर से आने वाले मरीजों से पॉजिटिव केस बढ़ने से पिछले साल जैसे हालात होेने की आशंका बढ़ी है।
Dengue Cases in Barmer

बुुखार नहीं छोड़ रहा

अस्पताल आने वाले अधिकांश बुखार पीड़ितों की शिकायत है कि फीवर कई-कई दिनों तक उतर नहीं रहा है। बीच में एक-दो दिन ठीक महसूस होता है, लेकिन फिर से बुखार की स्थिति बन जाती है। इसके कारण बार-बार अस्पताल आना पड़ रहा है। चिकित्सकों का कहना है कि बुखार टूटने में काफी समय लग रहा है।

मरीज की हिस्ट्री से चला पता

ओपीडी में रिपोर्ट लेकर पहुंचे मरीजों को जब उनकी हिस्ट्री के बारे में चिकित्सक ने पूछा तो पता चला कि अहमदाबाद से लौटे हैं। इस तरह के तीन केस मिले हैं। तीनों पॉजिटिव मामले युवाओं के हैं। इनकी उम्र भी 20-27 साल के बीच है।
डेंगू लक्षणों के पीड़ित ओपीडी में आ रहे है। मरीजों की जांच करवाई जा रही है। गुजरात से आए दो-तीन युवाओं की रिपोर्ट डेंगू रिपोर्ट पॉजिटिव थी। इनमें से दो को भर्ती किया गया। पिछले कुछ दिनों से बरसात के बाद बुखार के मरीजों की संख्या काफी बढ़ी है।
  • डॉ. थानसिंह, वरिष्ठ विशेषज्ञ (मेडिसिन) राजकीय चिकित्सालय बाड़मेर

Hindi News / Barmer / Dengue Cases in Barmer: खतरा- गुजरात से बाड़मेर आ रहा डेंगू, अब तक सामने आए इतने मामले

ट्रेंडिंग वीडियो