scriptBarmer News: सामाजिक कार्यकर्ता रूमा देवी की पहल, तीस गांव की 30 बेटियां बनेंगी बेटी बचाओ की ब्रांड एंबेसडर | Social Worker Ruma Devi, 30 Daughters From Thirty Villages Will Become Brand Ambassadors Of Beti Bachao | Patrika News
बाड़मेर

Barmer News: सामाजिक कार्यकर्ता रूमा देवी की पहल, तीस गांव की 30 बेटियां बनेंगी बेटी बचाओ की ब्रांड एंबेसडर

Barmer News: सामाजिक कार्यकर्ता रूमा देवी की पहल के तहत इस वर्ष भी बाड़मेर व बालोतरा जिले के अलग-अलग गांवों की 30 बेटियों को रूमा देवी फाउंडेशन व ग्रामीण विकास एवं चेतना संस्थान की ओर से बेटी बचाओ की ब्रांड एंबेसडर बनाया जाएगा।

बाड़मेरJan 14, 2024 / 01:18 pm

Nupur Sharma

social_worker_ruma_devi.jpg

Barmer News: सामाजिक कार्यकर्ता रूमा देवी की पहल के तहत इस वर्ष भी बाड़मेर व बालोतरा जिले के अलग-अलग गांवों की 30 बेटियों को रूमा देवी फाउंडेशन व ग्रामीण विकास एवं चेतना संस्थान की ओर से बेटी बचाओ की ब्रांड एंबेसडर बनाया जाएगा। रूमा देवी ने बताया कि समाज में बेटी के जन्म को उत्सव का रूप देकर सोच में बदलाव लाने व उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित करने के लिए रक्षा योजना कार्यक्रम के पहले चरण के कार्यक्रम का आयोजन 16 जनवरी को बलदेव नगर स्थित क्राफ्ट सेंटर पर होगा।

यह भी पढ़ें

नए अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने की पहल, लोकसभा की तरह विधानसभा में भी होगी सर्वदलीय बैठक

ये है रक्षा योजना
रक्षा योजना के समन्वयक अतुल व्यास ने बताया कि कार्यक्रम के तहत अलग-अलग गांव की जरूरतमंद और विपरीत परिस्थितियों वाली नन्हीं बेटियों को जीवन के प्रथम वर्ष में ही बेटी बचाओ की ब्रांड एंबेसडर बनाकर उनके लिए पोस्ट ऑफिस में सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाकर बीस हजार की राशि जमा करवाई जाती है। प्रतिवर्ष कुछ अंश फाउंडेशन द्वारा तथा बाकी राशि परिवार यथाशक्ति उसमें जमा करवाता है। जब बेटी 18 साल की हो जाती है तब उसके पास उच्च शिक्षा के लिए एक अच्छी धनराशि जमा हो होती है।

यह भी पढ़ें

सीएम भजनलाल आज आएंगे भीलवाड़ा, पर्यावरण मेले के समापन में लेंगे भाग

अभिभावकों को भेजी जा रही सूचना
रूमा देवी फाउंडेशन की प्रवक्ता हर्षिता सिंह ने बताया कि इससे समाज में अन्य परिवारों को भी प्रेरणा मिलती है कि बेटी के जन्म पर उनके सुखद भविष्य के लिए ऐसी ही पहल करें। उन्होंने बताया कि आनलाइन आवेदनों की स्क्रीनिंग के बाद चयनित बेटियों के अभिभावकों को सूचना दी जा रही है।

https://youtu.be/BPfqbvysTO8

Hindi News/ Barmer / Barmer News: सामाजिक कार्यकर्ता रूमा देवी की पहल, तीस गांव की 30 बेटियां बनेंगी बेटी बचाओ की ब्रांड एंबेसडर

ट्रेंडिंग वीडियो