scriptRajasthan: इस राजस्थानी शख्स ने 6 बीघे जमीन में तैयार करवा दिया हॉस्पिटल, मां हैं प्रेरणास्त्रोत; जानें पूरी स्टोरी | Pushp Jawahar Jain Hospital Kanana, Balotra, Rajasthan inaugurated by Ravindra Singh Bhati | Patrika News
बाड़मेर

Rajasthan: इस राजस्थानी शख्स ने 6 बीघे जमीन में तैयार करवा दिया हॉस्पिटल, मां हैं प्रेरणास्त्रोत; जानें पूरी स्टोरी

Pushp Jawahar Jain Hospital: राजस्थान, बालोतरा के कनाना गांव में पुष्प जवाहर जैन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का उद्घघाटन रविवार (9 जून) को किया गया है। इस अस्पताल से जुड़ी खास बात यह है कि इसे सरकारी फंड से नहीं बल्कि एक ऐसे व्यक्ति ने बनवाया है जिनके पिता-माता इस सपने को पूरा नहीं कर पाए।

बाड़मेरJun 09, 2024 / 05:26 pm

Suman Saurabh

Pushp Jawahar Jain Hospital Kanana, Balotra, Rajasthan inaugurated by Ravindra Singh Bhati

Pushp Jawahar Jain Hospital: राजस्थान, बालोतरा के कनाना गांव में पुष्प जवाहर जैन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का उद्घघाटन रविवार (9 जून) को किया गया है। उद्घघाटन में शिव विधायक रविंद्र सिंह भाटी (Ravindra Singh Bhati), पचपदरा विधायक अरूण चौधरी सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। इस अस्पताल से जुड़ी खास बात यह है कि इसे सरकारी फंड से नहीं बल्कि एक ऐसे व्यक्ति ने बनवाया है जिनके पिता-माता इस सपने को पूरा नहीं कर पाए।

पिता के सपने को बेटे ने पूरा किया

दरअसल, बालोतरा के कनाना गांव में जन्मे जवाहर गणधर चौपड़ा बरसों पहले कनाना गांव को छोड़कर व्यापार के सिलसिले में दक्षिण भारत चले आए। जहां व्यापार में सफलता के बाद 1998 में उनका देहांत हो गया। उनके दो बेटे दिलीप और बसंत बताते हैं कि उनके पिता कनाना के लिए कुछ करना चाहते थे, लेकिन उनके देहांत के बाद उनका यह सपना पूरा नहीं हो सका। देहांत के बाद उनके बेटों ने अपनी मां पुष्पादेवी की प्रेरणा पर गांव में कमजोर तबके के लिए स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने को लेकर तैयारी शुरू की, जिसका विस्तार कर अब चौपड़ा परिवार ने 6 बीघे की जमीन पर करीब 3 करोड़ की लागत से अत्याधुनिक अस्पताल बनवाई है। जिससे स्थानीय लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें

हार के बाद भी चर्चाओं में क्यों रविंद्र सिंह भाटी? ये है बड़ी वजह

ग्रामीणों में खुशी का माहौल

पिछले साल ही ग्राम पंचायत के सरपंच चेनकरण सिंह से चर्चा के बाद अस्पताल के लिए जमीन आवंटन की मंजूरी मिल गई थी और सितंबर में अस्पताल का शिलान्यास जिला प्रमुख महेंद्र चौधरी, तत्कालीन विधायक मदन प्रजापत और विभागीय अधिकारियों ने किया था। करीब आठ माह के निरंतर कार्य के बाद इस प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का भवन बनकर तैयार हो हुआ। जिसका रविवार को भव्य उद्घाटन कर स्थानीयों को समर्पित किया गया। अस्पताल के निर्माण से क्षेत्र के ग्रामीणों में खुशी का माहौल है।

Hindi News/ Barmer / Rajasthan: इस राजस्थानी शख्स ने 6 बीघे जमीन में तैयार करवा दिया हॉस्पिटल, मां हैं प्रेरणास्त्रोत; जानें पूरी स्टोरी

ट्रेंडिंग वीडियो