scriptमॉडल स्कूलों को मिले शिक्षक, चार माह बाद चयन सूची जारी | Model schools got teachers, after four months selection list released | Patrika News
बाड़मेर

मॉडल स्कूलों को मिले शिक्षक, चार माह बाद चयन सूची जारी

अध्यापकों व कार्मिकों को किया पद स्थापित

बाड़मेरAug 08, 2021 / 01:01 am

Dilip dave

मॉडल स्कूलों को मिले शिक्षक, चार माह बाद चयन सूची जारी

मॉडल स्कूलों को मिले शिक्षक, चार माह बाद चयन सूची जारी

बाड़मेर. जिले सहित प्रदेश के १३४ स्वामी विवेकानंद मॉडल स्कू ल के अब शिक्षक मिलेंगे। चार माह के लम्बे इंतजार के बाद अब नियुक्ति के आदेश जारी किए गए हैं। आदेशों के अनुसार ७७६ शिक्षक-कार्मिक एक साल के लिए मॉडल स्कू ल में प्रतिनियुक्ति पर लगाए गए हैं।
शिक्षकों की नियुक्ति से मॉडल स्कू ल में अब शिक्षण कार्य बेहतर होने की उम्मीद जगी है। गौरतलब है कि राजस्थान पत्रिका ने २८ जुलाई के बाड़मेर संस्करण में मॉडल स्कू ल में अध्यापक बनने की प्रक्रिया चार माह से अटकी शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया था जिसके बाद समग्र शिक्षा के राज्य परिवेदना निदेशक डॉ. भंवरलाल ने जल्द आदेश जारी करने की बात कही थी। जिसकी क्रियान्विति के हुई और एक दिन पहले प्रतिनियुक्ति के आदेश जारी किए गए। सरकारी स्कू लों में अंग्रेजी माध्यम से शिक्षण के लिए सरकार ने १३४ ब्लॉक में स्वामी विवेकानंद मॉडल स्कू ल शुरू किए।
इन मॉडल स्कू लों में शिक्षकों की नियुक्ति विभाग की ओर से सरकारी विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों में से प्रतिनियुक्ति के आधार पर होती है। प्रति वर्ष एक साल की नियुक्ति की जाती है, अधिकतम चार साल तक शिक्षक सहित अन्य कार्मिक प्रतिनियुक्ति पर जा सकते हैं। इस शिक्षण सत्र में शिक्षक सहित अन्य स्टाफ की प्रतिनियुक्ति को लेकर १५ से २४ मार्च २०२१ में साक्षात्कार हुए थे, लेकिन प्रतिनियुक्ति के आदेश जारी नहीं हुए। इसको लेकर पत्रिका ने समाचार प्रकाशित किया जिस पर अब चयन सूची जारी की गई है।
इन पदों पर होगी प्रतिनियुक्ति– विभागीय आदेश के अनुसार प्रधानाचार्य के बीस, व्याख्याता के १६२, वरिष्ठ अध्यापक के ३४५, प्रयोगशाला सहायक के १००, पुस्तकालय अधीक्षक के १८, वरिष्ठ सहायक के ५७ व कनिष्ठ सहायक के ७४ पदों पर प्रतिनियुक्ति के आदेश जारी हुए हैं।
मॉडल स्कूलों के साक्षात्कार परिणाम व पदस्थापन आदेश जारी करने से शिक्षकों को इच्छित स्थान पर पदस्थापन मिलने के साथ ही रिक्त पद भी भरे जा सकेंगे।- राजूराम सीरवी, जिला महामंत्री, राजस्थान वरिष्ठ शिक्षक संघ, रेस्टा

Hindi News / Barmer / मॉडल स्कूलों को मिले शिक्षक, चार माह बाद चयन सूची जारी

ट्रेंडिंग वीडियो