scriptRajasthan News : बाड़मेर में मलेरिया और बालोतरा में डेंगू पसार रहा पांव | Alert: Malaria cases in Barmer and dengue cases in Balotra are increasing | Patrika News
बाड़मेर

Rajasthan News : बाड़मेर में मलेरिया और बालोतरा में डेंगू पसार रहा पांव

Rajasthan News: कुछ दिनों से बाड़मेर और बालोतरा जिलों में बरसात का सिलसिला चल रहा है, ऐसे में डेंगू-मलेरिया के फैलने की आशंका बढ़ रही है।

बाड़मेरAug 02, 2024 / 04:10 pm

Rakesh Mishra

Rajasthan News: बरसाती सीजन में अब डेंगू और मलेरिया का खतरा बढ़ गया है। बाड़मेर जिले (Malaria cases in Barmer) में पिछले दिनों से मलेरिया के नए केस रोजाना मिल रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ बालोतरा जिले में डेंगू का असर ज्यादा दिख रहा है। सीजन में बाड़मेर में मलेरिया के कुल 114 केस मिल चुके हैं। वहीं बालोतरा में डेंगू के 22 केस सामने आ चुके हैं।
अब जिलों में बरसात के बाद मलेरिया और डेंगू के बेकाबू होने की आशंका बढ़ी है। पूरे प्रदेश में सबसे अधिक मलेरिया के केस बाड़मेर में बढ़ रहे हैं। वहीं दूसरे नबर पर जैसलमेर जिला है। पिछली सीजन में भी दोनों जिलों में मलेरिया ने कहर ढाया था। वहीं बालोतरा में भी गत वर्ष डेंगू के केस भी खूब सामने आए। मौसमी बीमारियों को लेकर अस्पतालों में पीड़ितों की कतारें लग रही है। इसमें डेंगू-मलेरिया के संदिग्ध सबसे ज्यादा हैं।

बालोतरा में डेंगू के अब तक 22 पॉजिटिव

इस सीजन में बालोतरा जिले में कुल 22 डेंगू पॉजिटिव व मलेरिया के 17 केस मिल चुके है। वहीं बाड़मेर में डेंगू का आंकड़ा अब तक 6 तक पहुंचा है। पिछले कुछ दिनों से दोनों जिलों में बरसात का सिलसिला चल रहा है, ऐसे में डेंगू-मलेरिया के फैलने की आशंका बढ़ रही है।

प्रदेश के 45 फीसदी मलेरिया केस थार में

राज्य में एक अगस्त तक मलेरिया के कुल 482 केस रिपोर्ट हुए हैं। इसमें 217 केस बाड़मेर-बालोतरा व जैसलमेर जिले के हैं। इसमें सबसे ज्यादा बाड़मेर 114, जैसलमेर 86 व बालोतरा में अब तक 17 पॉजिटिव केस मिले हैं।

मलेरिया का घर हो गया बाड़मेर

बाड़मेर जिला मलेरिया का घर बन चुका है। जिले के कई कस्बों और ढाणियों में सीजन से पहले ही मलेरिया के काफी पॉजिटिव केस सामने आए थे। अब बरसात के सीजन में मलेरिया के बढ़ने का खतरा और ज्यादा हो गया है। जिले में पिछले दिनों में देखा जाए तो 2-3 मरीज रोज मिल रहे है। विभाग रोकथाम के दावे कर रहा है, लेकिन मलेरिया केस नहीं थम रहे

मलेरिया : आंकड़ों पर एक नजर

बाड़मेर : 114
जैसलमेर : 86
बालोतरा : 17
राजस्थान : 482
(स्रोत…स्वास्थ्य विभाग-आंकड़े 1 अगस्त 2024 तक)

क्या कहते हैं विशेषज्ञ …
बुखार के रोगी काफी बढ़े हैं। ओपीडी में आने वाले करीब 10 में 7-8 रोगी बुखार, पेटदर्द और मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या से पीड़ित होते हैं। मलेरिया-डेंगू के लक्षण वाले संदिग्ध मरीजों की जांच भी करवाई जा रही है। अभी बच्चों और युवाओं में गले में दर्द और बुखार की शिकायत काफी बढ़ी हैं।
  • डॉ. थानसिंह, वरिष्ठ विशेषज्ञ (मेडिसिन) राजकीय जिला चिकित्सालय बाड़मेर
यह भी पढ़ें

Rajasthan: न्यूक्लियर पावर प्लांट को लेकर हंगामा, ग्रामीणों ने फेंके पत्थर तो पुलिस ने भांजी लाठियां, छोड़े आंसू गैस के गोले

Hindi News / Barmer / Rajasthan News : बाड़मेर में मलेरिया और बालोतरा में डेंगू पसार रहा पांव

ट्रेंडिंग वीडियो