scriptपुलिस कांस्टेबल बनने के लिए 9 साल कम की उम्र, दसवीं की 2 बार दी परीक्षा, ‘मुन्ना भाई’ के फर्जी दस्तावेज का चौंकाने वाला मामला आया सामने | Fraud Munna bhai Caught From Constable Recruitment Examination 2023 With Fake 10th Marksheet To Get Govt Job | Patrika News
बारां

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए 9 साल कम की उम्र, दसवीं की 2 बार दी परीक्षा, ‘मुन्ना भाई’ के फर्जी दस्तावेज का चौंकाने वाला मामला आया सामने

Constable Recruitment Examination 2023: कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2023 की बारां जिले के लिए 62 अभ्यर्थियों की चयन सूची जारी की गई थी। चयनित सभी अभ्यर्थियों को 15 अक्टूबर को दस्तावेज की जांच, बायोमेट्रिक जांच व स्वास्थ्य जांच के लिए बुलाया गया था।

बारांOct 17, 2024 / 11:14 am

Akshita Deora

Rajasthan Crime News: प्रदेश में हुई विभिन्न भर्ती परीक्षाओं में फर्जीवाड़े को लेकर उच्च स्तर पर चल रही जांच के दौरान बारां जिले में भी फर्जी दस्तावेज से कांस्टेबल बनने के प्रयास का चौंकाने वाला मामला सामने आया है। पिछले साल आयोजित पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में उत्तीर्ण एक युवक को दस्तावेजों में फर्जीवाड़ा कर नौकरी लेने का प्रयास करते पकड़ा गया। इस युवक के लिखित और शारीरिक दक्षता परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद उसके दस्तावेजों का गहनता से सत्यापन किया गया तो जन्मतिथि के दस्तावेज फर्जी पाए गए। आरोपी ने फर्जी दस्तावेज के जरिए अपनी उम्र वास्ततिक तिथि से 9 वर्ष कम कर रखी है। इस मामले में एसओजी जयपुर की सूचना पर की गई जांच में यह पूरा मामला उजागर हुआ। बारां पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया, जिसे पूछताछ के लिए तीन दिन के रिमांड पर लिया गया।
पुलिस अधीक्षक राजकुमार चौधरी ने बताया कि कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2023 की बारां जिले के लिए 62 अभ्यर्थियों की चयन सूची जारी की गई थी। चयनित सभी अभ्यर्थियों को 15 अक्टूबर को दस्तावेज की जांच, बायोमेट्रिक जांच व स्वास्थ्य जांच के लिए बुलाया गया था। इसमें सीकर के बुरहानपुर निवासी हंसराज सिंह पुत्र बनवारी लाल भी जांच के लिए पहुंचा था। मंगलवार को उसके दस्तावेजों की बारिकी से जांच की गई तो उसमें जन्मतिथि में फर्जीवाड़ा करना पाया गया। इस पर कोतवाली में मामला दर्ज किया है। प्रकरण की जांच सदर थाना प्रभारी छुट्टन लाल मीणा को सौंपी गई।
यह भी पढ़ें

Rajasthan के सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, भजनलाल सरकार ने डीए को लेकर लिया ये फैसला

जन्मतिथि बदल फिर से दी 10 वीं की परीक्षा


पुलिस अधीक्षक ने बताया कि आरोपी ने वर्ष 2009 में कक्षा 10 वीं पास की थी। उस समय कक्षा 10वीं की अंक तालिका में उसकी जन्मतिथि 25-11- 1993 अंकित थी। इसके बाद आयु सीमा पूरी होने के चलते उसने दस्तावेजों में अपनी आयु 9 वर्ष कम कर जन्मतिथि वर्ष 2002 अंकित कर ली। इसके आधार पर उसने वर्ष 2021 में दोबारा कक्षा 10वीं की परीक्षा दी। इसी 2002 जन्मतिथि वाली अंक तालिका से कांस्टेबल परीक्षा 2023 में शामिल हो गया। वह लिखित व शारीरिक परीक्षा में पास भी हो गया था।
यह भी पढ़ें

इन लोगों की बल्ले-बल्ले! अब 10 हजार की जगह 20 हजार रुपए देगी राजस्थान सरकार

अन्य परीक्षाओं में शामिल होने की भी होगी जांच


चौधरी ने बताया कि चयनित अभ्यर्थियों को बायोमेट्रिक सत्यापन व स्वास्थ्य परीक्षण के लिए बुलाया जाने के बाद एसओजी जयपुर की ओर से गोपनीय परिवाद जिला पुलिस को दिया गया था। इसमें इस अभ्यर्थी की मूल जन्मतिथि 1993 होने की बात कहते हुए शिकायत की गई थी। इस आधार पर गहनता से पड़ताल और आरोपी से पूछताछ की तो मामला उजागर हो गया। अब आरोपी से पूर्व में दी गई अन्य परीक्षाओं के सबद्ध में भी पड़ताल की जाएगी।

Hindi News / Baran / पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए 9 साल कम की उम्र, दसवीं की 2 बार दी परीक्षा, ‘मुन्ना भाई’ के फर्जी दस्तावेज का चौंकाने वाला मामला आया सामने

ट्रेंडिंग वीडियो