scriptसब्जी-भाजी के बाद अब तेल की धार कर रही वार, किराना भी तेज | After vegetables, now oil prices are attacking, grocery prices are also rising | Patrika News
बारां

सब्जी-भाजी के बाद अब तेल की धार कर रही वार, किराना भी तेज

इन दिनों सब्जियां ही नहीं, बल्कि किराना सामग्री के दाम भी इस कदर बढ़ गए हैं कि लोग परेशान हैं।

बारांSep 28, 2024 / 11:41 am

mukesh gour

इन दिनों सब्जियां ही नहीं, बल्कि किराना सामग्री के दाम भी इस कदर बढ़ गए हैं कि लोग परेशान हैं।

इन दिनों सब्जियां ही नहीं, बल्कि किराना सामग्री के दाम भी इस कदर बढ़ गए हैं कि लोग परेशान हैं।

30 फीसदी तक बढ़ गए दाम, गरीब व मध्यम वर्ग हो रहा परेशान, ग्राहकी के साथ व्यापार पर भी पड़ रहा असर

छबड़ा. त्योहारी सीजन में किराना सामग्री और सब्जियों में बढ़ती महंगाई ने गरीब व मध्यमवर्गीय परिवारों की कमर तोड़ कर रख दी है। पिछले एक महीने में खाद्य वस्तुओं के भाव में जिस प्रकार उछाल आया है, उतना तो शायद ही कभी देखने को मिला हो। इन दिनों सब्जियां ही नहीं, बल्कि किराना सामग्री के दाम भी इस कदर बढ़ गए हैं कि लोग परेशान हैं।
किराना व्यापार से जुड़े लोगों का कहना है कि इससे पहले उन्होंने महंगाई को ऐसी रफ्तार कभी नहीं देखी। बीते एक माह के दौरान ही किराना सामग्रियों के भावों में 30 फीसदी तक उछाल आया है। इस महंगाई ने संपन्न वर्ग को तो अधिक प्रभावित नहीं किया, लेकिन माध्यम और गरीब वर्ग बुरी तरह चपेट में आ गया है। व्यापारियों का कहना है कि किराना वस्तुओं की लगातार बढ़ती कीमतों से सिर्फ ग्राहक वर्ग ही प्रभावित नहीं है, बल्कि व्यापारी भी परेशान हैं। महंगाई के कारण कारोबार में लागत बढ़ गई है। लेकिन खपत कम होने के कारण मुनाफा घट गया है। जो गरीब वर्ग एक लीटर तेल ले जाता था, अब वह आधा लीटर से काम चला रहा है। इस तरह महीने के राशन में कटौती होने लगी है। जिसका सीधा असर व्यापार पर पड़ रहा है। उनका कहना है कि केंद्र व राज्य सरकार महंगाई रोकने में पूरी तरह विफल रही है। महंगाई से मध्यम और गरीब वर्ग परिवारों की हालत खराब हो रही है। लेकिन महंगाई पर अंकुश लगाने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं।
20 रुपए तक बढ़ा तेल
तेल की रफ्तार में तेजी देखने को मिली हैं। एक महीने पहले तेल 110 रुपए प्रति लीटर मिल रहा था। इसी तेल के दाम 1 महीने में बढकऱ 127-130 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। तेल के दाम बढऩे से आम आदमी की रसोई का बजट गड़बड़ा गया है। जहां तेलों के दाम में वृद्धि हुई है। वहीं किराने से जुड़ी अन्य सामानों में भी तेजी आ गई हैं। आने वाले दिनों में नवरात्र शुरू होने वाले है। ऐसे में पूजा-पाठ सामग्री सहित नारियल के भाव में भी तेजी बढऩे की संभावना है।

सब्जी पहले अब
लहसुन 250 320
प्याज 35 50
आलू 30 40
धनिया 100 200
हरी मिर्च 40 55
गोभी 40 70
बैंगन 25 40
दाम रुपए/प्रति किलो

Hindi News / Baran / सब्जी-भाजी के बाद अब तेल की धार कर रही वार, किराना भी तेज

ट्रेंडिंग वीडियो