scriptFlood in Barabanki: नेपाल से आई आफत ने बाराबंकी के सैकड़ों गांवों की उड़ाई नींद, उफान पर सरयू नदी | Patrika News
बाराबंकी

Flood in Barabanki: नेपाल से आई आफत ने बाराबंकी के सैकड़ों गांवों की उड़ाई नींद, उफान पर सरयू नदी

Flood in Barabanki: सरयू नदी में नेपाल से आए पानी ने तबाही मचा दी है। बाराबंकी के सैकड़ों गांव जलमग्म हो गए हैं। बाढ़ ने लोगों को बेघर कर दिया है।

बाराबंकीSep 15, 2024 / 03:45 pm

Prateek Pandey

Flood in Barabanki
Flood in Barabanki: नेपाल से छोड़े गए पानी ने सरयू नदी के आस पास के तटवर्ती इलाकों के लोगों को बेघर कर दिया है। बाढ़ का पानी आबादी में घुस चुका है जिस कारण से लोग पलायन करने को मजबूर हैं। 

बाढ़ से बेहाल बाराबंकी

सरयू नदी उफान पर है। नदी के तटवर्ती इलाके भयानक बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। पानी आबादी में घुसने लगा है जिसके चलते गांव के लोग अब पलायन करने को मजबूर हैं। दरअसल पहाड़ों पर लगातार हो रही बारिश ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और बिहार की लगभग सभी नदियों को उफान पर ला दिया है। खासतौर पर सरयू नदी ने बाराबंकी से लेकर बलिया तक तहलका मचाना शुरू कर दिया है। लोगों ने प्रशासनिक मदद न मिलने का भी आरोप लगाया है।
यह भी पढ़ें

आगरा के इन इलाकों में रहेगा रूट डायवर्जन, घर से निकलने से पहले जान लें ये अपडेट

नेपाल ने रिलीज किया 8 लाख क्यूसेक पानी

बाराबंकी का ये हाल नेपाल में तमाम बैराजों से छोड़े गए पानी के कारण हुआ है। नेपाल ने सरयू नदी में 8 लाख क्यूसेक पानी रिलीज किया है। एक तरफ आगे बलिया में गंगा नदी पहले से उफान पर हैं जिस कारण से सरयू नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। नदी का जलस्तर खतरे के निशान से तकरीबन 70 सेमी ऊपर चल रहा है। बदहाली ये है कि नदी किनारे के सैकड़ों गांव पानी में डूबने की कगार पर हैं। पानी तेजा से आबादी की ओर बढ़ने लगा है। 
यह भी पढ़ें

10 जिलों में गरज-चमक के साथ होगी झमाझम बारिश, जानें मौसम का ताजा अपडेट

वहीं दूसरी ओर जिला प्रशासन के रिपोर्ट की मानें तो सिरौली गौसपुर तहसील के तकरीबन 15 गांव पानी से घिरे हुए हैं। कुछ  गांवों में तो पानी घरों में घुस गया है। बड़ी मात्रा में लोग पलायन भी कर चुके हैं। जिला प्रशासन का दावा है कि सभी बाढ़ पीड़ितों तक मदद पहुंचाने की कोशिश की जा रही है।

Hindi News/ Barabanki / Flood in Barabanki: नेपाल से आई आफत ने बाराबंकी के सैकड़ों गांवों की उड़ाई नींद, उफान पर सरयू नदी

ट्रेंडिंग वीडियो