scriptमेट्रो, उप-नगरीय रेल और रेल लाइन की कनेक्टिविटी बेंगलूरु की गतिशीलता बढाएगी | बेंगलूरु-मैसूरु व बेंगलूरु-तुमकूरु रैपिड रेल पर विचार | Patrika News
बैंगलोर

मेट्रो, उप-नगरीय रेल और रेल लाइन की कनेक्टिविटी बेंगलूरु की गतिशीलता बढाएगी

केन्द्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को बेंगलूरु कैंट स्टेशन के पुनर्विकास मॉडल का अवलोकन करने के बाद कहा कि मेट्रो रेल, उप-नगरीय रेल और रेल लाइन की कनेक्टिविटी बेंगलूरु की गतिशीलता बढाएगी। वैष्णव ने छावनी रेलवे स्टेशन के आधुनिकीकरण और पुर्ननिर्माण परियोजना की प्रगति की जांच के बाद मीडिया कर्मियों को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि मैसूरु और तुमकुरु जैसे शहरों के लिये रैपिड रेल बहुत उपयोगी है। ये रेल आज के जमाने की रेल है।

बैंगलोरOct 06, 2024 / 06:39 pm

Yogesh Sharma

बेंगलूरु-मैसूरु व बेंगलूरु-तुमकूरु रैपिड रेल पर विचार


बेंगलूरु. केन्द्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को बेंगलूरु कैंट स्टेशन के पुनर्विकास मॉडल का अवलोकन करने के बाद कहा कि मेट्रो रेल, उप-नगरीय रेल और रेल लाइन की कनेक्टिविटी बेंगलूरु की गतिशीलता बढाएगी। वैष्णव ने छावनी रेलवे स्टेशन के आधुनिकीकरण और पुर्ननिर्माण परियोजना की प्रगति की जांच के बाद मीडिया कर्मियों को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि मैसूरु और तुमकुरु जैसे शहरों के लिये रैपिड रेल बहुत उपयोगी है। ये रेल आज के जमाने की रेल है।
उन्होंने कहा कि बेंगलूरु में सर्कुलर रेल के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट दिसम्बर तक तैयार हो जाएगी। उन्होंने बताया कि रेलवे केम्पेगौडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निकट रेलवे लाइन स्थापित करने के लिए इस मामले को भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण के समक्ष उठाएगी। उन्होंने कहा कि यलहंका तक रेलवे लाइन का दोहरीकरण करने से ट्रैन परिचालन क्षमता में वृद्धि होगी। छावनी रेलवे स्टेशन के आधुनिकीकरण को लेकर उन्होंने कहा कि आधुनिक सुविधाओं और आंतरिक सजावट से लैस अत्याधुनिक नए रेलवे स्टेशन का निर्माण 18 सौ वर्ग मीटर के क्षेत्र में किया जाएगा। वैष्?णव ने कहा कि बेंगलूरु सिटी और व्हाइट फील्ड के बीच चार मार्गो वाली रेलवे लाइन का निर्माण कार्य तेज गति से चल रहा है।
वंदे भारत, नमो भारत रैपिड रेल और अमृत भारत रेल सहित नई रेल सेवाओं की शुरुआत को लेकर वैष्णव ने कहा कि इन नई रेलगाडियों को यात्रियों से अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। इनमें यात्री 80 से 100 प्रतिशत सीटों का आरक्षण करवा रहे हैं।
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव शनिवार को केम्पेगौडा एयरपोर्ट स्टेशन हॉट से विशेष निरीक्षण यान से विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण करते हुए करीब 6:15 बजे बेंगलूरु कैंट स्टेशन पहुंचे। उनके साथ रेल राज्य मंत्री वी. सोमन्ना, दक्षिण पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक अरविंद श्रीवास्तव सहित अनेक अधिकारी उनके साथ थे। इस अवसर पर संसद पी सी मोहन भी उपस्थित थे।

Hindi News / Bangalore / मेट्रो, उप-नगरीय रेल और रेल लाइन की कनेक्टिविटी बेंगलूरु की गतिशीलता बढाएगी

ट्रेंडिंग वीडियो