scriptSwine Flu in CG: तेजी से बढ़ रहे हैं एक्टिव केस, जिले में स्वाइन फ्लू से एक और मरीज की मौत, स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप.. | Swine Flu in CG: One more patient died of swine flu in district | Patrika News
बालोद

Swine Flu in CG: तेजी से बढ़ रहे हैं एक्टिव केस, जिले में स्वाइन फ्लू से एक और मरीज की मौत, स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप..

Swine Flu in CG: छत्‍तीसगढ़ के दुर्ग जिले में स्वाइन फ्लू के नए मरीजों के मिलने का सिलसिला जारी है। तीन नए मरीज मिले हैं। वहीं एक मरीज की मौत हो गई है। स्वाइन फ्लू से पीड़ित 14 मरीज भिलाई व रायपुर के अलग-अलग अस्पतालों में इलाज के भर्ती हैं।

बालोदSep 01, 2024 / 03:58 pm

Laxmi Vishwakarma

Swine Flu in CG:
Swine Flu in CG: जिले में जगह-जगह गंदगी व जिला प्रशासन की अनदेखी के कारण बीमार मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। जिले में लगातार डायरिया के मरीज मिल रहे हैं। कई गांवों में डायरिया फैल चुका है।
स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े के मुताबिक जिले में डायरिया मरीजों की संख्या 2100 से अधिक हो गई है। वहीं शुक्रवार को कलेक्टर इंद्रजीत चंद्रवाल ने स्वास्थ्य विभाग की बैठक लेकर जलजनित बीमारियों की रोकथाम के लिए समुचित उपाय करने के निर्देश दिए।
डायरिया व डेंगू के कहर के बाद स्वाइन फ्लू के मरीज मिलने से अब स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है। वहीं पूरे जिले में डेंगू, डायरिया, स्वाइनफ्लू व मलेरिया मरीजों को देखें तो सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्र डौंडी ब्लॉक है, जहां दल्लीराजहरा सबसे ज्यादा प्रभावित है।

Swine Flu in CG: स्वाइन फ्लू के एक और मरीज की पुष्टि तीन पहुंची संख्या

डेंगू व डायरिया के बाद अब जिले में स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है। एक जानकारी के मुताबिक जिले में अब स्वाइन फ्लू मरीजों की संख्या तीन हो गई है। जिला मुख्यालय के रेलवे कॉलोनी निवासी, जो विगत कुछ साल से भिलाई में रह रहे थे।
यह भी पढ़ें

Swine Flu in Bilaspur: बढ़ा स्वाइन फ्लू का खतरा, जिले में 37 एक्टिव मरीज, दहशत में आए लोग

उसकी रिपोर्ट स्वाइन फ्लू पॉजिटिव आई है। इससे स्वास्थ्य विभाग में हडकंप मच गया है। इस तरह अब जिले में स्वाइन फ्लू के तीन मरीज हो गए हैं। हालांकि इन तीनों मामले में मरीज जिले में रहकर स्वाइन फ्लू के शिकार नहीं हुए हैं बल्कि ये भिलाई और रायपुर जाकर संक्रमित हुए हैं।

क्या है स्वाइन फ्लू

डॉक्टरों के अनुसार एच 1 एन 1 टाइप ए इंफ्लुएंजा एक वायरल इंफेक्शन है, जो मूल रूप से सूअरों से मनुष्यों में फैला था। अब यह वायरस एक इंसान से दूसरे इंसान में फैल सकता है।
स्वाइन फ्लू के लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, ठंड लगना, डायरिया, खांसी, छींक आना, गले में खराश, थकान नासिका मार्ग ब्लॉक होना सहित रेगुलर फ्लू की तरह, स्वाइन फ्लू गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं जैसे निमोनिया (लंग डिसऑर्डर) और सांस लेने से संबंधित समस्याओं को बढ़ा सकता है।

जहां ज्यादा गंदगी व पानी भराव वाला क्षेत्र वहां करें छिड़काव

बालोद जिला मुख्यालय में भी कुछ ऐसी कॉलोनियां व वार्ड हैं, जहां पानी भरा रहता है। पानी निकासी के साधन नहीं हैं। ऐसे में काफी लम्बे समय तक अगर पानी भरा हुआ है तो उस क्षेत्र में रहने वाले लोग डेंगू और मलेरिया से पीड़ित हो सकते हैं। ऐसे में वहां दवा का छिड़काव किया जाना बेहद जरूरी है।

कुसुमकसा में नहीं सुधर रही स्थिति, लगातार सामने आ रहे मरीज

जिले के कुसुमकसा गांव इन दिनों डायरिया की चपेट में है। यहां 80 से ज्यादा मरीज डायरिया के मिल चुके हैं लेकिन आज भी इस गांव में गंदे पानी की सप्लाई हो रही है। गंदे पानी के सेवन के कारण यहां लोग बीमार पड़ रहे हैं जबकि इस गांव में स्वास्थ्य विभाग व पंचायत प्रतिनिधियों को विशेष ध्यान देने की जरूरत है।
यह भी पढ़ें

Swine Flu in Bilaspur: बढ़ा स्वाइन फ्लू का खतरा, जिले में 37 एक्टिव मरीज, दहशत में आए लोग

इलाज किया जा रहा

सीएमएचओ डॉ. एमके सूर्यवंशी का कहना है कि जिले में डेंगू व डायरिया के मरीज मिल रहे हैं। लगातार प्रभावित क्षेत्र में कैम्प लगाकर लोगों का इलाज किया जा रहा है। रही बात स्वाइन फ्लू की तो अभी तक जितने मरीज मिले हैं, वह दुर्ग, भिलाई और रायपुर में मिले हैं। वे लोग बीते कुछ समय से यहां नहीं रह रहे थे। फिलहाल अब जिले में हैं। स्वाइन फ्लू के सेंपलों की जांच की तैयारी की जा रही है।

अगस्त माह में डायरिया के 350 से अधिक मामले

Swine Flu in CG: स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक इस अगस्त माह में जिले भर में 350 से ज्यादा डायरिया के मरीज सामने आ चुके हैं। प्रतिदिन निजी अस्पतालों और जिला अस्पताल में मरीजों की भीड़ पहुंच रही है। स्वास्थ्य विभाग के उपचार को लेकर किए जा रहे दावे भी खोखले नजर आ रहे हैं। डायरिया के हर रोज 10 से 15 मरीज जिला अस्पताल पहुंच रहे हैं।

Hindi News/ Balod / Swine Flu in CG: तेजी से बढ़ रहे हैं एक्टिव केस, जिले में स्वाइन फ्लू से एक और मरीज की मौत, स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप..

ट्रेंडिंग वीडियो