scriptDiarrhea in CG: बीमार पति की देखभाल करने गई थी पत्नी, डायरिया से दोनों की हुई मौत… मचा हड़कंप | Diarrhea in CG: Husband and wife died due to diarrhea | Patrika News
बालोद

Diarrhea in CG: बीमार पति की देखभाल करने गई थी पत्नी, डायरिया से दोनों की हुई मौत… मचा हड़कंप

Diarrhea in Balod: छत्तीसगढ़ के बालोद जिले में डायरिया की चपेट में आने से पति-पत्नी की मौत हो गई। अस्पताल में इलाज के दौरान दोनों ने दम तोड़ा है। यह मामला जिले के टिकरी गांव का है।

बालोदSep 27, 2024 / 05:35 pm

Khyati Parihar

Diarrhea in CG
Diarrhea in CG: बालोद तहसील से लगी ग्राम पंचायत टिकरी में चार दिनों से डायरिया का प्रकोप जारी है। गुरुवार को डायरिया के कारण पति-पत्नी 75 वर्षीय धनराज कुर्रे और 70 वर्षीय उर्मिला बाई की मौत हो गई। देर शाम तक उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया। लगातार डायरिया के प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग गांव में कैंप लगाकर मरीजों की पहचान कर रहा है। उनका उपचार भी जारी है। स्वास्थ्य विभाग की माने तो अब तक टिकरी में डायरिया के 100 से अधिक मरीज सामने आ चुके हैं।
ग्राम पंचायत की लापरवाही के कारण टिकरी में डायरिया थम नहीं रहा है। हर दिन नए-नए मरीज सामने आ रहे हैं। जिस बोर से पीने के पानी की सप्लाई पूरे गांव में की जाती है, वहां ग्राम पंचायत की ओर से नाली बना दी गई है। नाली का गंदा पानी जाम हो गया है। वही गंदा पानी नल जल योजना के तहत पानी के साथ घरों तक पहुंच रहा है। जिसके कारण डायरिया का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है।

एसडीएम ने नहीं उठाया फोन

पूरे मामले को लेकर गुंडरदेही एसडीएम सुरेश साहू से फोन के माध्यम से संपर्क कर जानकारी लेने का प्रयास किया गया, लेकिन उन्होंने फोन रिसीव नहीं उठाया।

यह भी पढ़ें

Diarrhea Outbreak In CG: कहर बरपा रहा डायरिया, इस जिले में एक साथ 26 लोग हुए बीमार… मची खलबली

पत्रिका ने किया था आगाह

कुछ माह पूर्व समाचार प्रकाशित कर पत्रिका ने प्रशासन को आगाह किया था। लोगों के घरों में नल जल योजना के तहत सप्लाई किए जाने वाले पानी में कीड़े आ रहे हैं। बावजूद पंचायत और प्रशासन ने सुध नहीं ली। नतीजा आज पति पत्नी की मौत के साथ देखने को मिला।

Diarrhea in CG: पति-पत्नी की मौत का जिमेदार कौन

शुरुआत में डायरिया का प्रकोप बढ़ने लगा। इसके बाद ही सुधार कार्य शुरू कर देना चाहिए था, लेकिन बढ़ते मरीजों के बाद भी पंचायत और प्रशासन नींद से नहीं जागे हैं। पंचायत और पीएचई की लापरवाही कारण 75 वर्षीय धनराज कुर्रे और 70 वर्षीय उर्मिला बाई की मौत हो गई। इन दोनों की मौत का जिमेदार कौन हैं।

पीएचई विभाग ने निभाई औपचारिकता

टिकरी में डायरिया के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए पीएचई की ओर से औपचारिकता पूरी की गई। पीने के लिए सप्लाई होने वाले पानी में दवाई डाल दी गई। गंदे पानी की पेयजल के साथ सप्लाई रोकने के लिए कोई प्रयास नहीं किए गए।

Diarrhea in CG: पति की सेवा करते पत्नी ने गंवाई जान

धनराज कुर्रे को 22 सितंबर को उल्टी-दस्त की शिकायत हुई। इलाज के लिए अर्जुंदा के शासकीय अस्पताल पहुंचे। वहां से उन्हें राजनांदगांव रेफर कर दिया गया। धनराज के साथ उनकी पत्नी उर्मिला भी गई। पति की सेवा करते पत्नी भी डायरिया की चपेट में आ गई। गुरुवार सुबह लगभग 8 बजे धनराज की मौत हो गई। इसके एक घंटे बाद उनकी पत्नी उर्मिला ने भी दम तोड़ दिया।
पुरानी पाइपलाइन होने के कारण डायरिया का प्रकोप हुआ है। इसके सुधार के लिए ग्राम पंचायत के सहयोग की आवश्यकता है। विभाग की ओर से पानी को साफ करने दवाई मिलाया गया है। जल्द ही सुधार कर लिया जाएगा। – सुक्रांत साहू, ईई, पीएचई
पानी में दवाई डाली गई है। पूर्व में समाचार प्रकाशन के बाद लीकेज वाले स्थान को खोदकर सुधार करने का प्रयास किया गया था। बोर चालू बंद करने वाले ऑपरेटर ने अलग तरीके से सुधार करने की बात कहते हुए मना कर दिया। वर्तमान में जिस बोर से गंदा पानी आ रहा था, उस पानी की सप्लाई रोककर नगर पंचायत अर्जुंदा के टैंकर से पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है। समान आ चुका है। जल्द सुधार शुरू हो जाएगा। – अहिल्या चुरेंद्र, सरपंच, टिकरी
टिकरी में जिन दो लोगों की मौत हुई है, उन्हें डायरिया था। डायरिया ठीक हो गया था। हमने जांच टीम भेजी थी। जांच में यह भी जानकारी मिली है कि उन्हें हार्ट व हाई ब्लड प्रेशर, शुगर भी था। डायरिया से ही मौत होना कहना जल्दबाजी होगी। – डॉ. एमके सूर्यवंशीमुय स्वास्थ्य अधिकारी, बालोद

Hindi News / Balod / Diarrhea in CG: बीमार पति की देखभाल करने गई थी पत्नी, डायरिया से दोनों की हुई मौत… मचा हड़कंप

ट्रेंडिंग वीडियो