scriptखापा के ग्रामीणों ने एथेनॉल प्लांट का किया विरोध | Villagers of Khapa protest against ethanol plant | Patrika News
बालाघाट

खापा के ग्रामीणों ने एथेनॉल प्लांट का किया विरोध

निर्माणाधीन प्लांट के बंद नहीं होने पर दी आंदोलन की चेतावनी

बालाघाटJan 30, 2022 / 10:33 pm

Bhaneshwar sakure

खापा के ग्रामीणों ने एथेनॉल प्लांट का किया विरोध

खापा के ग्रामीणों ने एथेनॉल प्लांट का किया विरोध

बालाघाट/वारासिवनी. जनपद पंचायत वारासिवनी के अंतर्गत ग्राम खापा में स्थित धान भंडारण केन्द्र क्रमांक २ के पीछे निर्माणाधीन एथेनॉल प्लांट का अब ग्रामीणों द्वारा विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। शुक्रवार को खापा के ग्रामीणों ने मौके पर पहुंचकर विरोध प्रदर्शन कर कार्य बंद करवाया और प्रशासन से प्लांट को बंद करने की मांग करते हुए एसडीएम को ज्ञापन सौंपा। ग्रामीणों ने चेतावनी दी है कि यदि उक्त प्लांट बंद नहीं कराया जाता है तो वे उग्र आंदोलन करेंगे।
चर्चा में ग्रामीण श्रवण ठाकरे ने बताया कि ६ महीने से इसके लिए लड़ाई लड़ी जा रही है। शासन की कोई योजना नहीं है एथेनॉल प्लांट को लेकर। लेकिन प्रशासन ने गांव की २८ एकड़ भूमि पंचायत के बिना अनुमति अनुमोदन के अधिग्रहण कर चरागाह की भूमि खत्म कर दी है। गांव में पशुपालन और कृषि कार्य अधिक मात्रा में किया जाता है जिसमें अब दिक्कत होगी। उन्होंने बताया कि कलेक्टर और एसडीएम को ग्राम सभा में अनुमोदित आपत्ति दी गई थी एथेनॉल प्लांट नहीं चाहिए पर प्राइवेट व्यक्ति को निजी लाभ पहुंचाने के लिए चारागाह की भूमि को नष्ट किया गया है। इधर, ग्राम में प्रधानमंत्री आवास के लिए ग्रामीणों को १ इंच जमीन नहीं दी गई। धृतराज पारधी ने बताया कि यहां जो एथेनॉल प्लांट लगा वह गांव हित में नहीं है। गांव की चारागाह की सुरक्षित भूमि चले गई। प्लांट के खड़े होने पर प्रदूषण होगा जिससे गांव के लोग परेशान होंगे। मनोज मेश्राम ने बताया कि एथेनॉल प्लांट का प्रोजेक्ट आया था तो कंपनी द्वारा सर्वे कर रहे थे तब ग्रामीणों ने विरोध किया था। पंचायत में ग्राम सभा का प्रस्ताव लेकर तहसीलदार के पास आपत्ति दर्ज कराई गई थी। किंतु अधिकारियों की मिलीभगत से प्लांट वालों को बाधित नहीं कर रहे हैं।

Hindi News / Balaghat / खापा के ग्रामीणों ने एथेनॉल प्लांट का किया विरोध

ट्रेंडिंग वीडियो