scriptअब समनापुर तक दौड़ेगी बिजली इंजन वाली रेलगाड़ी | Train to run till now Samanpur | Patrika News
बालाघाट

अब समनापुर तक दौड़ेगी बिजली इंजन वाली रेलगाड़ी

गोंदिया से समनापुर तक विद्युतीकरण कार्य पूरा, रेल संरक्षा आयुक्त के साथ डीआरएम ने किया निरीक्षण

बालाघाटAug 30, 2018 / 08:28 pm

mukesh yadav

relwy

अब समनापुर तक दौड़ेगी बिजली इंजन वाली रेलगाड़ी

बालाघाट. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मंडल में छोटी लाइन का बड़ी लाइन में आमान परिवर्तन का कार्य जारी है। इसके अंतर्गत गोंदिया से समनापुर तक गेज परिवर्तन का कार्य पूर्ण कर इन खंडों में गाडिय़ों का परिचालन प्रारम्भ कर दिया गया है। अब इस खंड पर विद्युतीकरण का कार्य भी पूर्ण कर लिया गया है।
इस खंड पर रेल गाडिय़ों का परिचालन विद्युत इंजनों के माध्यम से संचालित करने के उद्देश्य से गुरूवार को रेलवे संरक्षा आयुक्त (सीआरएस) मनोहरण, डीआरएम शोभना बंधोपाध्याय, पश्चिम मध्य रेलवे पीसी गुप्ता चीफ सेक्सन इंजीनियर और वरीष्ठ रेल अधिकारियों ने द्वारा गोंदिया से समनापुर खंड विद्युतीकरण का निरीक्षण किया गया। इस स्पेशल निरीक्षण में समनापुर से गोंदिया तक इस खंड में इलेक्ट्रिक इंजन के साथ सफल गति परीक्षण किया गया। रेलवे संरक्षा आयुक्त से मजुंरी मिलने के बाद इस खंड पर इलेक्ट्रिक इंजन के साथ ट्रेनों की सेवाए प्रारम्भ कर दी जाएगी।
यहां का किया निरीक्षण
निरीक्षण के दौरान इस खंड के विद्युतीकरण के साथ साथ इस खंड पर स्थित लेवल क्रासिंग गेट नं जीजे-13, ब्रिज नं 29, बिरसोला में विद्युत यूनिट तथा बालाघाट स्टटेेशन व फुट ओवर ब्रिज का जायजा भी लिया। निरीक्षण के दौरान मनोहरण ने पाया कि पेनल रूम में काफी अव्यवस्थाएं है। ओएचई की रजिस्टर मेंटेन नहीं किया गया है। वहीं इंसुलेटेड की बॉक्स के उपयोग के बारे में जानकारी भी अधिकारी नहीं दे पाए। इसके साथ ही ओएचई रजिस्टर मांगे जाने वाले अधिकृत अधिकारियों की सूची भी रेलवे के पेनलरूम इंचार्ज के पास उपलब्ध नहीं होने पर सीआरएस नाराज नजर आए। निरीक्षण के दौरान स्टेशन मास्टर से लेकर निचले सभी अधिकारियों में हड़कंप देखा गया। निरीक्षण होते ही सीआरएस और डीआरएम सहित अन्य स्टाफ समनापुर के लिए रवाना हुए। इसके पहले रलवे के अधिकारियों ने दोपहर 3.30 बजे बिरसोला रेलवे स्टेशन का भी निरीक्षण कर कार्य की प्रगती देखी।
इधर सरपंच ने सौपा ज्ञापन
रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों की जानकारी लगने पर शहर के समीपस्थ की ग्राम पंचायत गोंगलई के सरपंच गंगा प्रसाद लिल्हारे ने अपने समर्थकों के साथ रेलवे अधिकारियों को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन के माध्यम से गोंगलई में रेल स्टापेज बनाने की मांग की गई। सरपंच लिल्हारे के अनुसार गोंगलई से रेलवे स्टेशन की दूरी काफी अधिक है। वहीं गोंगलई आस-पास के करीब आधा दर्जन गांवों का केन्द्र है। इस कारण यहां स्टापेज मिलने से दर्जनों गांवों के हजारों ग्रामीणों को इसका लाभ होगा। जिस पर रेलवे अधिकारियों द्वारा विचार किए जाने की बात कही गई।

Hindi News / Balaghat / अब समनापुर तक दौड़ेगी बिजली इंजन वाली रेलगाड़ी

ट्रेंडिंग वीडियो