scriptबालाघाट स्टेशन पहुंची पहली इलेक्ट्रिक इंजन ट्रेन | First electric engine train arrived at Balaghat station | Patrika News
बालाघाट

बालाघाट स्टेशन पहुंची पहली इलेक्ट्रिक इंजन ट्रेन

इलेक्ट्रिक इंजन के साथ पैसेंजर ट्रेन के शीघ्र शुरू होने की बढ़ी संभावना

बालाघाटOct 07, 2018 / 08:41 pm

mukesh yadav

rail news

बालाघाट स्टेशन पहुंची पहली इलेक्ट्रिक इंजन ट्रेन

बालाघाट। गोंदिया-बालाघाट-समनापुर रेलवे ट्रेक पर हुए इलेक्ट्रिफिकेशन सीआरएस के एक माह 7 दिन बाद ओके रिपोर्ट के बाद ही गोंदिया से बालाघाट तक पहला इलेक्ट्रिक इंजन 7 अक्टूबर को बालाघाट पहुंचा। लगभग 42 डब्बो वाली मालगाड़ी को लेकर इलेक्ट्रिक इंजन क्रमांक 32121 डब्ल्युएजी 9 शाम लगभग 17.15, 5.15 बजे बालाघाट पहुंचा। बालाघाट पहुंच रहे पहले इलेक्ट्रिक इंजन के मालगाड़ी को लेकर पहुंचने से अब इस रेलमार्ग पर इलेक्ट्रिक इंजन के साथ पैसेंजर ट्रेन के शुरू होने की संभावना जताई जानी लगी है। जिसको लेकर स्टेशन प्रबंधक एचएल कुशवाहा का कहना है कि इसको लेकर तिथि निश्चित नहीं है। लेकिन मालगाड़ी को लेकर पहुंचे इलेक्ट्रिक इंजन के साथ इलेक्ट्रिफिकेशन के इंजीनियर आए हैं, जो भी अपनी रिपोर्ट सौंपेगे। इसके बाद जल्द ही इस रेलवे ट्रेक पर इलेक्ट्रिक इंजन के साथ ट्रेन दौड़ती नजर आएगी।
बहरहाल अभी उसके लिए कुछ समय है। लेकिन विगत कुछ समय से बालाघाट से जबलपुर के बीच ब्राडगेज को लेकर जिस तीव्र गति से बालाघाट से समनापुर के बीच रेलवे ट्रेक पर इलेक्ट्रिफिकेशन का कार्य होने के बाद गत 30 अगस्त को साउथ सेंट्रल जोन बैंगलोर से सीआरएस केए मनोहरन ने डीआरएम के साथ स्पेशल ट्रेन से इलेक्ट्रिफिकेशन का निरीक्षण किया था। रेलवे सूत्रों की मानें तो एक पखवाड़ा के बाद कभी भी इस ट्रेक पर इलेक्ट्रिक इंजन के साथ पैसेंजर ट्रेन को दौड़ते हुए जिलेवासी देख पाएंगे।
अब जबलपुर तक का इंतजार
बालाघाट से जबलपुर बहुप्रतिक्षित ब्राडगेज परियोजना के पूरा होने का इंतजार विगत कई अरसो से जिले की जनता कर रही है। खंड-खंड में पूरे हो रहे परियोजना के अभी भी पूरा होने में लंबा वक्त लग गया है। गोंदिया से बालाघाट और बालाघाट से समनापुर ब्राडगेज होने के लिए जिलेवासियों को वर्षो का इंतजार करना पड़ा है। अब समनापुर से लामता और लामता से नैनपुर तक यदि वर्ष 2019 तक रेलवे के तय कार्यक्रम के तहत काम पूरा हो जाता है तो जिलेवासियों को बालाघाट से जबलपुर पहुंचने काफी राहत मिलेगी। इस रेलवे मार्ग से यात्रा करने पर जहां अर्थ कम खर्च होगा। वहीं समय भी बचेगा। साथ ही यह रेलमार्ग रेलवे के दृष्टिकोण से भी फायदेमंद होगा। चूंकि इस रेल मार्ग से दक्षिण की दूरी कम हो जाएगी।
जिलेवासियों को इंतजार
बालाघाट से जबलपुर ब्राडगेज परियोजना आगामी प्रदेश के आम चुनाव में जिले की राजनीति में एक मुद्दा बनेगी। जिसमें भाजपा और कांग्रेस इसके फायदे और नुकसान गिनाएंगे। बहरहाल भले ही राजनीति हो लेकिन जिले की इस बहुप्रतिक्षित परियोजना के पूरा होने का इंतजार हर जिलेवासी कर रहा है।

Hindi News/ Balaghat / बालाघाट स्टेशन पहुंची पहली इलेक्ट्रिक इंजन ट्रेन

ट्रेंडिंग वीडियो