scriptतिरोड़ी से इतवारी के बीच चलेगी इलेक्ट्रानिक टे्रन- | Electric train will run between Tirodi to Itwari | Patrika News
बालाघाट

तिरोड़ी से इतवारी के बीच चलेगी इलेक्ट्रानिक टे्रन-

तुमसर-तिरोड़ी रेल लाईन के बीच हुआ सीआरएस निरीक्षण

बालाघाटMar 12, 2021 / 11:28 am

mukesh yadav

तिरोड़ी से इतवारी के बीच चलेगी इलेक्ट्रानिक टे्रन-

तिरोड़ी से इतवारी के बीच चलेगी इलेक्ट्रानिक टे्रन-

बालाघाट/कटंगी। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे तिरोड़ी से इतवारी रेल पथ पर तुमसर टाउन-तिरोड़ी के बीच रेलवे विद्युतीकरण (इलेक्ट्रिकीफिकेशन) का कार्य पूर्ण हो चुका है। दक्षिण पूर्वी सर्कल कलकत्ता रेल संरक्षा आयुक्त एएम चौधरी, मंडल रेल प्रबंधक मनिंदर सिंह उप्पल, प्रोजेक्ट मैनेजर प्रंशात सोनी सहित रेल विभाग के तमाम अधिकारियों ने इस पर का निरीक्षण किया। इसके साथ ही तिरोड़ी-इतवारी रेल लाइन पर इलेक्ट्रानिक रेल के परिचालन शुरू करने की सभी औपचारिकता पूरी हो गई है। सीआरएस ने बताया कि एक सप्ताह में रेलवे को रिपोर्ट भेज दी जाएगी। उन्होंने कहा कि यह अंतिम सुरक्षा जांच था। इसके बाद इलेक्ट्रानिक इंजन से रेल परिचालन शुरू होगा। डीआरएम के मुताबिक सुरक्षा जांच की अंतिम रिपोर्ट मिलने के बाद रेल परिचालन शुरू करने के लिए विभागीय प्रक्रिया चलती है। हालाकिं उन्होनें परिचालन शुरू करने के लिए अधिकारिक रूप से अभी तिथि स्पष्ट नहीं की गई है। लेकिन अप्रैल के बीच किसी भी दिन तिरोड़ी से इतवारी रेल लाइन पर ट्रेन दौड़ सकती है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है। प्राप्त जानकारी अनुसार रेल अधिकारियों ने तुमसर टाउन, डोगरी बुर्जुग और बावनथड़ी पुल का निरीक्षण किया। यह सभी निरीक्षण पूरी तरह से सफल रहे। निरीक्षण के दौरान रेल संरक्षा आयुक्त ने सिग्नल ऑपरेटिंग सिस्टम को भी देखा और टेक्निकल जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने कई दिशा-निर्देश दिए। रेल अधिकारी तुमसर से तिरोड़ी करीबन 40 किमी. का रेल ट्रैक का निरीक्षण करते हुए तिरोड़ी पहुंचे। रेलवे सूत्रों का कहना है निरीक्षण के दौरान ट्रैक पूरी तरह से फिट पाया गया।
अब कटंगी दूर नहीं-
तिरोड़ी से इतवारी के बीच रेल शुरू होने के बाद अब कटंगी भी दूर नहीं रहेंगे। गोंदिया से बालाघाट और कटंगी के बीच इलेक्ट्री का कार्य पूर्ण होने पर है। वहीं दूसरी तरफ कटंगी से तिरोड़ी रेल परियोजना का निर्माण कार्य भी अंतिम चरण पर है। इस बात को लेकर जहां जिलावासी काफी उत्साहित हैं। वहीं कटंगी की जनता में भी इस बात की खुशी है कि वे अब नागपुर के लिए कटंगी से ही ट्रेन की सुविधा मिलेगी। इस लाइन पर रेल परिचालन शुरू होने से लोगों को नागपुर लाइन का भी सीधा लाभ मिलेगा।

Hindi News/ Balaghat / तिरोड़ी से इतवारी के बीच चलेगी इलेक्ट्रानिक टे्रन-

ट्रेंडिंग वीडियो