scriptराम मंदिर से जुड़ेंगे रामपथ, जन्मभूमि पथ व भक्ति पथ, यूपी सरकार ने दी मंजूरी | Three major paths will connect to Ram temple | Patrika News
अयोध्या

राम मंदिर से जुड़ेंगे रामपथ, जन्मभूमि पथ व भक्ति पथ, यूपी सरकार ने दी मंजूरी

राम जन्मभूमि तक जाने वाले मार्ग उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नए डीपीआर बनाने के लिए दिए निर्देश कहा अयोध्या के अनुरूप होगी अयोध्या की सड़कें

अयोध्याNov 05, 2022 / 05:25 pm

Satya Prakash

राम मंदिर से जुड़ेंगे रामपथ, जन्मभूमि पथ व भक्ति पथ, यूपी सरकार ने दी स्वीकृति

राम मंदिर से जुड़ेंगे रामपथ, जन्मभूमि पथ व भक्ति पथ, यूपी सरकार ने दी स्वीकृति

अयोध्या. अयोध्या में भगवान श्री राम के भक्त मंदिर का निर्माण चल रहा है तो वहीं दूसरी ओर अयोध्या में बढ़ते श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए केंद्र और प्रदेश सरकार के द्वारा अयोध्या को आधुनिक सुविधाओं से लैस किए जाने का कार्य भी जा जा रहा है। जिसके तहत राम मंदिर जाने वाले तीन प्रमुख मार्ग सहादतगंज से नया घाट, श्रृंगार घाट से राम जन्मभूमि व सुग्रीव किला से राम जन्मभूमि जाने वाले मार्ग को नए और सुविधा युक्त बनाए जाने के लिए स्वीकृति दे दी है।
तीन नामों से पहचानी जाएगी अयोध्या के मार्ग

राम जन्मभूमि तक जाने वाले तीनों प्रमुख मार्ग अलग-अलग नामों से जाने जाएंगे जिसे सहादत गंज से नया घाट तक जाने वाले मार्ग को रामपथ, सुग्रीवकिला से राम जन्मभूमि तक पहुंचने वाले मार्ग को जन्मभूमि पथ व श्रृंगारघाट से रामजन्मभूमि तक जाने वाला मार्ग भक्तिपथ को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा। एनडीए के अधिकारियों के मुताबिक उन सड़कों के चौड़ीकरण ही नहीं बल्कि नए सिरे से तैयार किए जाने का कार्य भी किया जाएगा जिस पर पैदल पथ, वाटर ड्रेनेज,बस शोल्डर, ई टॉयलेट, बैठने की व्यवस्था व कूड़ा दान सहित अन्य कई सुविधाएं भी सड़कों के बीच स्थान स्थान पर उपलब्ध होंगे।
यूपी सरकार ने इन मांगों को तैयार करने की दी डेड लाइन

अयोध्या में राम जन्मभूमि से जुड़ने वाले मुख्य मार्गो को तैयार किए जाने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है प्रदेश सरकार ने तीनों पथ को तैयार करने के लिए समय भी निर्धारित कर दिया है बिरला धर्मशाला से राम जन्मभूमि तक जाने वाले जन्मभूमि मार्ग को मार्च 2023 तक बनाए जाने का कार्य पूरा कर लिया जाना है तो वहीं श्रृंगार घाट बैरियर से राम जन्मभूमि तक जाने वाले भक्ति पथ मार्ग को भी अगले 6 महीने के अंदर तैयार करने का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। तो वहीं सहादतगंज से नया घाट तक के मार्ग को दिसंबर 2023 तक बनाए जाने का निर्देश दिया गया है।

Hindi News / Ayodhya / राम मंदिर से जुड़ेंगे रामपथ, जन्मभूमि पथ व भक्ति पथ, यूपी सरकार ने दी मंजूरी

ट्रेंडिंग वीडियो