scriptरघुवंशियों के आराध्य हैं सूर्य देव अयोध्या में लगाया जा रहा सूर्य स्तंभ | Sun God is worshiped by Raghuvanshis. Surya Pillar is being installed | Patrika News
अयोध्या

रघुवंशियों के आराध्य हैं सूर्य देव अयोध्या में लगाया जा रहा सूर्य स्तंभ

धर्मपथ पर आरंभिक बिंदु और अंतिम बिंदु के बीच नियमित अंतर है, लता मंगेश्कर चौक पर सूर्य स्तंभ बना रहे हैं।

अयोध्याDec 10, 2023 / 05:31 pm

Markandey Pandey

photo_6318791053523664038_y.jpg

सूर्य स्तंभ

Ayodhya News: प्राण प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या को सजाया जा रहा है, श्री राम मंदिर के ग्राउंड फ्लोर का कार्य लगभग 95% पूरा हो चुका है। इसी क्रम में अब धर्मपथ को सजाने का कार्य शुरू हो गया है। इस पथ के दोनों तरफ 40 से ज्यादा सूर्य स्तंभ लगाए जाएंगे । जिलाधिकारी अयोध्या नीतीश कुमार ने इसकी जानकारी देते हुए बताया धर्मपथ पर आरंभिक बिंदु और अंतिम बिंदु के बीच नियमित अंतर है, लता मंगेश्कर चौक पर सूर्य स्तंभ बना रहे हैं। इसके साथ ही वहां 90 साइन बोर्ड बनेंगे जिनपर रामायण आधारित प्रसंग को चित्रित किया जाएगा। वहीं रोड का भी चौड़ीकरण कर रहे हैं। हम प्रमुख मार्गों पर अयोध्या की थीम पर द्वार भी बना रहे हैं।
यह भी पढ़ें

पीने वालों के अरमानों पर चला बुलडोजर, 25 लाख की शराब हुई नष्ट

surya2.jpg
स्तंभ 32 फीट ऊंचा होगा और इनके शीर्ष पर सूर्य की आकृति निर्मित होगी। 40 सूर्य स्तंभ अकेले धर्मपथ के दोनों किनारों पर स्थापित किए जा रहे हैं। धर्मपथ लता मंगेशकर चौक से साकेत पेट्रोल पंप तक बनेगा। लगभग 65 लाख रुपये से बनने वाले स्तंभों को स्थापित करने के लिए आधार का निर्माण किया जा रहा है। यह पथ 2 किलोमीटर का है, राम जन्मभूमि को जोड़ने वाला यह मुख्य मार्ग है।
यह भी पढ़ें

विदेशों से अयोध्या आ रहे रामभक्तोंं के लिए टेंट सिटी में भी बन रही रामनगरी, विहिप का दावा हजार साल में सबसे बड़ा आयोजन, जाने पूरा ब्योरा

अयोध्या से लखनऊ गोरखपुर राष्ट्रीय राजमार्ग साकेत पेट्रोल पंप से लेकर लता मंगेशकर चौक तक इस पथ को धर्म पथ का नाम दिया गया है। भगवान राम सूर्यवंशी हैं। और रघुवंशियों के आराध्य है भगवान सूर्य, पथ के दोनों तरफ स्तंभों पर सूर्य की जैसी कलाकृतियां बनेगी जो रोशनी से अंक्षादित रहेगी अयोध्या नगरी में प्रवेश करते ही लोगों को याद दिलाएगा सूर्यवंश की नगरी है अयोध्या।

Hindi News/ Ayodhya / रघुवंशियों के आराध्य हैं सूर्य देव अयोध्या में लगाया जा रहा सूर्य स्तंभ

ट्रेंडिंग वीडियो