scriptराम मंदिर ट्रस्ट का बड़ा फैसला, दीपोत्सव पर हाजिरी माफी के साथ श्रद्धालुओं को मिलेगी बड़ी सुविधा | Ram temple trust Big decision: devotees will get big facility with waiver of attendance on Deepotsav | Patrika News
अयोध्या

राम मंदिर ट्रस्ट का बड़ा फैसला, दीपोत्सव पर हाजिरी माफी के साथ श्रद्धालुओं को मिलेगी बड़ी सुविधा

Ayodhya Deepotsav 2024:  राम की पैड़ी पर दोनों तरफ 80 प्रतिशत मार्किंग का कार्य पूरा, अन्य घाटों पर भी मार्किंग के कार्य को तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है*

अयोध्याOct 17, 2024 / 09:58 pm

Ritesh Singh

AyodhyaDeepotsav2024

AyodhyaDeepotsav2024

Ayodhya Deepotsav 2024: विकास प्राधिकरण द्वारा दीपोत्सव-2024 के अवसर पर एक दीया प्रभु श्री राम के नाम कार्यक्रम का शुभारंभ किया जा रहा है। कई वर्षों से छोटी दीपावली के अवसर पर अयोध्या में सरयू के तट पर दीपोत्सव का भव्य आयोजन किया जाता है जिसमें समय-समय पर विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व अन्य गणमान्य प्रतिभाग करते हैं। इस वर्ष भी 30 अक्टूबर को दीपोत्सव का अयोजन किया जा रहा है। देश-विदेश से लाखों की संख्या में श्रद्धालु इस महोत्सव में सम्मलित होने की अभिलाषा रखते हैं। बहुत से श्रद्धालु हैं जो इस महापर्व पर नहीं आ सकते, लेकिन ऑनलाइन माध्यम से दीये का दान कर के दीपों के इस महापर्व में अपना सहयोग प्रदान करना चाहते हैं।
यह भी पढ़ें

UP Govt Bonus: दीपावली से पहले राज्य कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: योगी सरकार देगी बंपर बोनस और वेतन

श्रद्धालुओं के ऐसे भक्ति-भाव को ध्यान में रखते हए इस वर्ष भी दीपोत्सव महापर्व के अवसर पर ‘एक दीया राम के नाम’ कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है। वहीं, गुरुवार को डाॅ0 राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय प्रशासन ने कुलपति के निर्देशन में दीपोत्सव के भव्य आयोजन को लेकर 22 समितियां गठित की। साथ ही, राम की पैड़ी समेत घाटों पर मार्किंग के कार्य को भी तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन करेगा प्रसाद का निर्माण

अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अश्वनी कुमार पांडेय ने बताया कि इस कार्यक्रम के द्वारा देश-विदेश में बैठे श्रद्धालु ऑनलाइन माध्यम से अपने स्वेच्छानुसार राशि दान स्वरुप दे सकेंगे।
यह भी पढ़ें

Varanasi में बनेगा देश का पहला सिग्नेचर ब्रिज: 2028 में होगा तैयार, 2642 करोड़ की लागत; रेलमंत्री ने साझा किया डिज़ाइन

देश-विदेश के श्रद्धालु अयोध्या में होने वाले, इस महान दीपोत्सव का हिस्सा बन सकते हैं, जिसके प्रतिफल में उन्हें प्रसाद भी भेजा जायेगा। इस प्रसाद को उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के द्वारा निर्मित किया जाएगा। http://www.divyaayodhya.com/bookdiyaprashad लिंक पर जाकर इच्छुक श्रद्धालु दान कर सकते हैं।

दीपोत्सव के लिए 22 समितियों का हुआ निर्धारण

डाॅ0 राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय प्रशासन ने कुलपति के निर्देशन में दीपोत्सव के भव्य आयोजन को लेकर 22 समितियां गठित की हैं। इनमें समन्वय समिति में कुलपति प्रो0 प्रतिभा गोयल अध्यक्ष हैं तथा दीपोत्सव नोडल अधिकारी प्रो0 संत शरण मिश्र, अधिकारीगण सहित 20 सदस्य शामिल है।
यह भी पढ़ें

Varanasi Sports Hub: पूर्वांचल को बड़ी सौगात, डॉ. संपूर्णानंद सिगरा स्टेडियम के फेज-2 और 3 का उद्घाटन दीपावली से पहले

 इसके अलावा अनुशासन समिति, सुरक्षा समिति, सामग्री वितरण समिति, दीप गणना समिति, भोजन समिति, यातायात समिति, स्वच्छता समिति, फोटोग्राफी व मीडिया समिति, त्वरित कार्यवाही बल समिति, प्राथमिक चिकित्सा समिति, साज सज्जा/रंगोली समिति, पर्यवेक्षक समिति, अग्निशमन समिति, समग्र नियंत्रण एवं पर्यवेक्षण समिति, कार्यालय समिति, निविदा एवं क्रय समिति, वालंटियर एवं आईकार्ड समिति, इंस्टीटयूशनल कोआर्डिनेशन समिति, प्रशिक्षण समिति, सामग्री प्राप्ति/स्टोरेज/अवशेष समिति एवं घाट चिन्हांकन समिति बनाई गई है। सभी समिति के संयोजकों, सह संयोजकों एवं सदस्यों ने दीपोत्सव को अलौकिक बनाने के लिए युद्धस्तर कार्य तेज कर दिया है।

राम की पैड़ी पर 80 प्रतिशत मार्किंग का काम पूरा

दूसरी ओर, दीपोत्सव नोडल अधिकारी प्रो0 संत शरण मिश्र ने बताया कि गुरूवार को दूसरे दिन घाट चिन्हांकन समिति के संयोजक डाॅ0 रंजन सिंह के देखरेख में राम की पैड़ी के दोनों ओर घाटों पर मार्किंक का कार्य तेजी से शुरू किया गया। इसमें 80 प्रतिशत मार्किग का कार्य पूर्ण कर लिया गया। सरयू के कुल 55 घाटों पर मार्किंग कार्य तेजी के साथ किया जा रहा है।
यह भी पढ़ें

लॉरेंस बिश्नोई गैंग यूपी में फैला रहा है अपने पंख, युवाओं को जोड़कर बढ़ा रहा अपनी शाख: जानिए कैसे सोशल मीडिया बन रहा हथियार

 इन्हीं चिन्हित स्थलों पर घाट समन्यक घाट प्रभारी की देखरेख में 25 लाख दीपों को प्रज्ज्वलित कराने के लिए 28 लाख दीए लगाये जायेंगे।

Hindi News / Ayodhya / राम मंदिर ट्रस्ट का बड़ा फैसला, दीपोत्सव पर हाजिरी माफी के साथ श्रद्धालुओं को मिलेगी बड़ी सुविधा

ट्रेंडिंग वीडियो