scriptराम मंदिर में बाल रूप रामलला के सफेद पत्थर से बने 5 फुट की अचल मूर्ति होगी स्थापित | Immovable idol of child form Ramlala will be installed in Ram temple | Patrika News
अयोध्या

राम मंदिर में बाल रूप रामलला के सफेद पत्थर से बने 5 फुट की अचल मूर्ति होगी स्थापित

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य पीठाधीश्वर स्वामी विश्व प्रसन्नातीर्थ ने कहा बन रहा है भव्य रामलला का मंदिर जनवरी 2024 में होंगे विराजमान

अयोध्याJun 10, 2022 / 07:31 pm

Satya Prakash

राम मंदिर में बाल रूप रामलला के सफेद पत्थर से बने 5 फुट की अचल मूर्ति होगी स्थापित

राम मंदिर में बाल रूप रामलला के सफेद पत्थर से बने 5 फुट की अचल मूर्ति होगी स्थापित

अयोध्या. राम जन्मभूमि मंदिर के गर्भगृह में भगवान श्री रामलला के बाल स्वरूप में 5 फुट की अचल प्रतिमा को विराजमान कराया जाएगा। और यह प्रतिमा सफेद संगमरमर के पत्थर से तैयार किया जाएगा। दरसल राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के प्रमुख सदस्य पेजावर मठ के पीठाधीश्वर स्वामी विश्व प्रसन्नातीर्थ आज ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास के जन्मोत्सव में शामिल होने पहुंचे थे। दौरान जानकारी दी है कि उत्तर भारत की परंपरा में भगवान के सफेद रंग के पत्थर की मूर्ति की पूजा किए जाने की परंपरा है।
जनवरी 2024 में भव्य मंदिर में विराजमान होंगे रामलला

अयोध्या में भगवान श्री राम के भव्य मंदिर का निर्माण प्रगति पर है। 2023 मंदिर के गर्भ गृह के साथ भूतल के चारों मंडप को तैयार कर लिया जाएगा। और जनवरी 2024 में भगवान श्री रामलला विराजमान होंगे। यानी 18 महीने में मंदिर के भूतल का निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाना है इसी के तहत श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट व निर्माण समिति तैयारी शुरू कर दी है तो वहीं अप्रैल माह में भगवान की प्रतिमा को लेकर ट्रस्ट ने चल अचल विग्रह को विराजमान कराने का निर्णय लिया था। जिस पर देशभर के संतों की राय भी जुटाई जा रही है। इस दौरान आने वाले भक्तों के दर्शन को लेकर विशेष ध्यान रखा जाएगा कि मूर्ति का दर्शन सरलता से किया जा सके क्योकि वर्तमान मे विराजमान भगवान श्री रामलला की प्रतिमा छोटी होने के कारण दर्शन में सुलभता नहीं मिल पा रही है।
उत्तर भारत में सफेद मूर्ति की परंपरा : स्वामी विश्व प्रसन्नातीर्थ

अयोध्या पहुंचे राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के प्रमुख सदस्य व पेजावर मठ के पीठाधीश्वर स्वामी विश्व प्रसन्ना तीर्थ ने कहा कि रामलला की मूर्ति पर विचार किया जा रहा है कि काले रंग के शालिग्राम पत्थर या सफेद संगमरमर के पत्थर को लेकर अभी विचार किया जा रहा है इन दोनों तरह के शिलाओं को लेकर वार्ता चल रही है। वैसे तो उत्तर भारत ने भगवान की मूर्ति सफेद संगमरमर की अच्छा माना जाता है। तो वही बताया कि राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने पहले ही तय कर दिया है कि विराजमान भगवान श्री रामलला का स्वरूप बाल स्वरूप होगा लेकिन अभी इसका चित्रांकन नहीं किया जाना बाकी है। तो वही बताया कि मंदिर के गर्भगृह के अनुसार ही 3 से 5 फीट की मूर्ति ही होगी।

Hindi News / Ayodhya / राम मंदिर में बाल रूप रामलला के सफेद पत्थर से बने 5 फुट की अचल मूर्ति होगी स्थापित

ट्रेंडिंग वीडियो