scriptRam Mandir: लगातार 48 दिनों तक होगा अनुष्ठान, इस तरह अप्लाई कर आप भी कर सकेंगे रामलला का अभिषेक | By applying you will also be able to do anointment of Ramlala | Patrika News
अयोध्या

Ram Mandir: लगातार 48 दिनों तक होगा अनुष्ठान, इस तरह अप्लाई कर आप भी कर सकेंगे रामलला का अभिषेक

Ayodhya Ram Mandir: रामनगरी अयोध्या में भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा अपने तय तारीख 22 जनवरी 2024 को होगी। प्राण-प्रतिष्ठा के बाद अगले 48 दिनों तक लगातार रामलला के दरबार में अनुष्ठान होगा। इस खास अनुष्ठान को मंडलोत्सव का नाम दिया गया है।

अयोध्याNov 22, 2023 / 09:39 pm

Aniket Gupta

ramlala_pran_pratishta_ayojan_.jpg

Ram Mandir: लगातार 48 दिनों तक होगा अनुष्ठान, इस तरह अप्लाई कर आप भी कर सकेंगे रामलला का अभिषेक

Ayodhya Ram Mandir: रामनगरी अयोध्या में भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा अपने तय तारीख 22 जनवरी 2024 को होगी। प्राण-प्रतिष्ठा के बाद अगले 48 दिनों तक लगातार रामलला के दरबार में अनुष्ठान होगा। इस खास अनुष्ठान को मंडलोत्सव का नाम दिया गया है। इस खास अनुष्ठान में हर रोज रामलला का एक किलो के चांदी के कलश से अभिषेक किया जाएगा। साथ ही आप भी इस अनुष्ठान में हिस्सा ले सकते हैं। इस अनुष्ठान का यजमान बनने के लिए एप पर आवेदन किया जा सकता है। आवेदन करने के बाद जो यजमान बनने की शर्तें पूरी करता होगा, उस व्यक्ति को रामलला की सेवा करने का मौका दिया जाएगा।
इस आयोजन की जानकारी देते हुए श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य जगद्गुरु विश्वेश प्रसन्न तीर्थ ने बताया कि यह खास मंडलोत्सव प्राण-प्रतिष्ठा के अगले दिन यानी 23 जनवरी से शुरू होगा। और अगले 48 दिनों तक लगातार चांदी के बने कलश से प्रभु श्रीराम का अभिषेक किया जाएगा। साथ ही मंडलोत्सव के आखिरी पांच दिन सहस्त्र कलशाभिषेक होगा। बता दें, इस खास अनुष्ठान के लिए “श्रीराम सेवा” नाम का एक एप्प बनाया जा रहा है, जिसका उद्घाटन एक दिसंबर को किया जाएगा। इस एप के जरिए आप भी इस अनुष्ठान में अपनी सेवा दे सकते हैं, जिसके लिए आपको इस एप्प के जरिए आवेदन करना होगा।
ये हैं आवेदन करने के लिए शर्तें
जगद्गुरु विश्वेश प्रसन्न तीर्थ ने आगे बताया कि आवेदन करने के लिए जो नियम व शर्तें तय की गई हैं उनमें यजमान बड़े स्तर पर समाजसेवा के कार्य से जुड़ा हो। जैसे गरीब बच्चों की पढ़ाई, गरीबों के लिए आवास बनवाना, सैकड़ों गायों की गोशाला बनाकर सेवा करना, गरीबों के लिए निशुल्क अस्पताल बनाना। ऐसे आवेदनकर्ताओं के पास सेवा कार्यों का सर्टिफिकेट भी होना जरूरी है। जो इन शर्तों को पूरा करते हुए एक किलो चांदी से निर्मित कलश लेकर आएगा उसे सेवा का मौका दिया जाएगा। साथ ही पूजन के बाद उसे यह चांदी का कलश प्रसाद स्वरूप अर्पित किया जाएगा।

Hindi News/ Ayodhya / Ram Mandir: लगातार 48 दिनों तक होगा अनुष्ठान, इस तरह अप्लाई कर आप भी कर सकेंगे रामलला का अभिषेक

ट्रेंडिंग वीडियो