scriptActiva को टक्कर देने बड़ी तैयारी! Hero ला रहा है नया स्कूटर Maestro Xoom, मिलेंगे ये ख़ास फीचर्स | Hero Motocorp Maestro Xoom Scooter Spied Rival Of Honda Activa | Patrika News
ऑटोमोबाइल

Activa को टक्कर देने बड़ी तैयारी! Hero ला रहा है नया स्कूटर Maestro Xoom, मिलेंगे ये ख़ास फीचर्स

Hero MotoCorp अपने इस नए स्कूटर Maestro Xoom में कुछ एडवांस फीचर्स और तकनीक को शामिल करेगी, जिससे ये बाज़ार में Honda Activa को टक्कर देगी।

Sep 20, 2022 / 03:46 pm

Ashwin Tiwary

hero_motocorp_maestro_xoom_scooter-amp.jpg

प्रतिकात्मक तस्वीर: Hero Motocorp Maestro Scooter

स्कूटरों की कतार में Activa खड़ा बाज़ार में, और तकरीबन हर टू-व्हीलर निर्माता कंपनी इस मॉडल को पछाड़ने में लगी है। होंडा की निकट्तम प्रतिद्वंदी के तौर पर जानी जाने वाली हीरो मोटोकॉर्प इस बार कुछ ख़ास तैयारी कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार होंडा एक्टिवा को टक्कर देने के लिए हीरो मोटोकॉर्प एक नए स्कूटर Hero Maestro Xoom को पेश करने जा रही है। हाल ही में इस स्कूटर को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया है, जिसमें इसके लुक और डिज़ाइन के बारे में कुछ जानकारियां सामने आ सकी हैं।


जैसा कि नाम से ही जाहिर है इस स्कूटर में काफी कुछ मौजूदा Maestro मॉडल जैसा ही होगा, लेकिन इसमें कई नए बदलाव भी देखने को मिलेंगे। इस स्कूटर में कंपनी एडवांस फीचर्स को शामिल करेगी, जिससे ये मॉडल बाजार में बेस्ट सेलिंग मॉडल होंडा एक्टिवा को टक्कर देगी। हीरो मोटोकॉर्प ने इस नए स्कूटर को हाल ही में एक डीलर इवेंट के दौरान भी पेश किया था। इसमें पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रमेंट कंसोल के साथ ही ब्लूटूथ कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स देखने को मिलेंगे।

ये फीचर स्कूटर को स्मार्टफोन से कनेक्ट करने की सुविधा प्रदान करेगा, जिससे कॉल, म्यूजिक और मैसेज इत्यादि को कंट्रोल किया जा सकेगा। इसके अलावा राइड एनालिटिक्स और रिमोट फंक्शन जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध हो सकती हैं। बताया जा रहा है कि, Maestro Xoom अधिक किफायती हो सकता है, क्योंकि इसमें कंपनी की स्वामित्व वाली i3S तकनीक होगी। ये तकनीक स्कूटर के माइलेज को बेहतर करने में बेहद ही मददगार साबित होती है।

यह भी पढें: धड़ल्ले से बिकती है मगर सेफ़्टी में हुई फेल! इस SUV को क्रैश टेस्ट में मिला महज एक स्टार

हीरो मोटोकॉर्प की i3S तकनीक स्कूटर के खड़ रहने की दशा में इंजन को ऑटोमेटिकली ऑफ कर देता है और जैसे ही आप क्लच का इस्तेमाल करते हैं स्कूटर का इंजन फिर से स्टार्ट हो जाता है। इससे ट्रैफिक सिग्नल पर स्कूटर के रूकने के दौरान बिना वजह ईंधन की खपत नहीं होगी। i3S को मुख्य रूप से ईंधन बचाने के लिए डिज़ाइन किया गया है और इसके लिए हैंडलबार में एक डेडिकेटेड स्विच भी दिया गया है, जिसके इस्तेमाल से आप इसे ऑन या ऑफ कर सकते हैं।


कुछ अन्य फीचर्स की बात करें तो हीरो मोटोकॉर्प के आने वाले इस स्कूटर में कॉर्नरिंग हेडलैंप और आगे और पीछे 12-इंच के अलॉय व्हील शामिल हैं। मौजूदा Maestro Edge में 12-इंच का फ्रंट और 10-इंच का रियर व्हील दिया जाता है। दिखने में, इस सिल्हूट मौजूदा मैस्ट्रो मॉडल जैसा ही है, लेकिन एप्रन-माउंटेड X-स्टाइल हेडलैंप के साथ इसे पूरी तरह से फ्रैश लुक दिया गया है और इसके पिछले हिस्से में रियर टेल लैंप में भी ‘X’ ट्रीटमेंट मिलता है।

इंजन और परफॉर्मेंस:

ऐसा माना जा रहा है कि, इसके इंजन मैकेनिज़्म में कोई ख़ास बदलाव नहीं किया जाएगा। इसमें कंपनी 110.9 cc की क्षमता का एयर कूल्ड इंजन इस्तेमाल करेगी, जो कि 8 hp की पावर और 8.7 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसे वैरिमोटिव ड्राइव ट्रांसमिशन गियर दिया जाएगा। नए बदलाव और फीचर्स के चलते इस स्कूटर की कीमत में कुछ इजाफा हो सकता है, मौजूदा मॉडल ड्रम और Disk दोनों वेरिएंट में उपलब्ध है, जिसकी कीमत क्रमश: 66,820 रुपये और 73,498 रुपये है।

Hindi News/ Automobile / Activa को टक्कर देने बड़ी तैयारी! Hero ला रहा है नया स्कूटर Maestro Xoom, मिलेंगे ये ख़ास फीचर्स

ट्रेंडिंग वीडियो