scriptसर्दियों में कार के रखरखाव के लिए इन टिप्स का रखें ध्यान | Follow these easy steps to take care of your car in winter | Patrika News
ऑटोमोबाइल

सर्दियों में कार के रखरखाव के लिए इन टिप्स का रखें ध्यान

Car Care In WInter: सर्दियों में ठंड की वजह से कार में दिक्कत की संभावना भी बढ़ जाती है। पर कुछ आसान टिप्स को अपनाकर सर्दियों में कार का रखरखाव किया जा सकता है और परेशानी से बचा जा सकता है। क्या हैं वो टिप्स? आइए जानते हैं।

Dec 14, 2022 / 04:29 pm

Tanay Mishra

driving_in_winter.jpg

Driving in winter

कार में दिक्कत आने का कोई तय मौसम नहीं होता। किसी भी मौसम और किसी भी समय कार में दिक्कत हो सकती है। पर सर्दियों में इसकी संभावना अपेक्षाकृत ज़्यादा होती है। इसकी वजह है ठंड की वजह से कार के इंजन, बैट्री और दूसरे ज़रूरी हिस्सों की परफॉर्मेंस का कम होना। हालांकि कुछ आसान टिप्स को अपनाकर हम सर्दियों में भी कार का अच्छे से रखरखाव कर सकते हैं।


सर्दियों में कार के रखरखाव की टिप्स

आइए जानते हैं उन टिप्स के बारे में जिनको अपनाकर सर्दियों में कार का रखरखाव किया जा सकता है।

कार का कराएं चेक-अप

सर्दियाँ शुरू होने से पहले कार का फुल चेक-अप करा लेना सही रहता है और यह ज़रूरी भी होता है। इससे सर्दियों में कार में दिक्कत नहीं आती।

यह भी पढ़ें

बिना RTO के चक्कर लगाए घर बैठे करें ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई, जानिए आसान स्टेप्स

इंजन कूलेंट लेवल का रखें ध्यान

अक्सर ही सर्दियों के मौसम में कार के इंजन का कूलेंट जम जाता है। ऐसे में इंजन कूलेंट लेवल को सही से मॉनिटर करना ज़रूरी है, जिससे ठंड की वजह से यह जमे नहीं और कार के इंजन की परफॉर्मेन्स बनी रहे।

car_checkup_in_winter.jpg


टायर प्रेशर का रखें ध्यान

सर्दियों में कार के टायरों के प्रेशर का भी ध्यान रखना ज़रूरी है। इसे मॉनिटर करने के लिए एक किट भी आता है। इसका इस्तेमाल करके कार के टायरों के प्रेशर का ध्यान रखा जा सकता है और ड्राइविंग के दौरान दिक्कत से बचा जा सकता है।

ब्रेक्स का रखें ध्यान

सर्दियों में कार के ब्रेक्स का ध्यान रखना भी ज़रूरी है। ठंड की वजह से सड़क पर फिसलन होने की संभावना रहती है। सड़क पर बर्फ जमे होने पर भी ड्राइविंग में परेशानी होती है। ऐसे में ब्रेक्स का ध्यान रखने से फिसलन वाली सड़क पर भी ड्राइविंग के दौरान रिस्क कम रहेगी।

बैट्री का रखें ध्यान

सर्दियों में कार की बैट्री का ध्यान रखना भी ज़रूरी होता है। इससे कार की परफॉर्मेंस पर फर्क नहीं पड़ता।

कार को रखें साफ

सर्दियों के मौसम में कार को बाहर से साफ रखना भी ज़रूरी है। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखना ज़रूरी है कि कार को साफ करने के लिए ठंडे पानी का ही इस्तेमाल किया जाए, गर्म पानी का नहीं।

Hindi News / Automobile / सर्दियों में कार के रखरखाव के लिए इन टिप्स का रखें ध्यान

ट्रेंडिंग वीडियो