scriptवास्तु दोष से हो सकती हैं ये 4 बीमारियां, जानें छुटकारा पाने के घरेलू वास्तु उपाय | Vastu Tips for Health problems in Hindi Vastu remedies for stomach problems 4 diseases caused by Vastu defects in house vastu dosh diseases remedies these home vastu remedies to get rid of them | Patrika News
धर्म/ज्योतिष

वास्तु दोष से हो सकती हैं ये 4 बीमारियां, जानें छुटकारा पाने के घरेलू वास्तु उपाय

Vastu Tips for Health problems: वास्तु दोष के कारण कई बार घर के सदस्यों को बड़ी बीमारियां हो जाती हैं, जिससे छुटकारे के लिए वास्तु दोष के उपाय करना जरूरी है। जानिए घर में वास्तु दोष कब होता है, वास्तु दोष से कौन सी बीमारी होती है और वास्तु दोष से बचने के उपाय क्या हैं ( diseases caused by Vastu defects in house) ।

भोपालJul 27, 2024 / 06:43 pm

Pravin Pandey

Vastu Tips for Health problems in Hindi

वास्तु दोष से बीमारी होने की आशंका रहती है।

Vastu Tips for Health problems in Hindi: मानव शरीर पृथ्वी, अग्नि, आकाश, जल और वायु तत्वों से मिलकर बना है। इस मानव जीवन को सुखद और सुगम बनाने में वास्तु शास्त्र का बड़ा महत्व होता है। इसके अनुसार घर बनने से लेकर घर में रखी हर वस्तु और दिशा का योगदान होता है। वास्तु के अनुसार घर की हर दिशा खास होती है। इन दिशाओं से सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह की ऊर्जा निकलती है, जिसका घर के हर सदस्य पर असर पड़ता है।
यदि घर में वास्तु नियमों का पालन नहीं किया जाय तो यह वास्तु दोष पैदा करता है। इसके दुष्प्रभाव से घर में रहने वाला व्यक्ति शारीरिक और मानसिक रोगी बन सकता है, कई अन्य बीमारियां भी व्यक्ति को घेर लेती हैं। इस वास्तु दोष से निपटने और बीमारियों से मुक्ति पाने के लिए वास्तु दोष के उपाय करना जरूरी है। आइये जानते हैं घर में वास्तु दोष कब होता है, वास्तु दोष से कौन सी बीमारी होती है और वास्तु दोष से बचने के उपाय क्या हैं।
ये भी पढ़ेंः

शिवलिंग पर क्यों चढ़ाते हैं कच्चा दूध, जानें इसकी पौराणिक कहानी और क्या कहता है विज्ञान

bathroom in home india

वास्तु दोष से होती हैं ये बीमारी

वास्तु शास्त्र के अनुसार वास्तु दोष से कई तरह की बीमारियां हो सकती है, इनका समाधान न किया जाय तो ये गंभीर रूप भी ले लेती हैं और कई बार जानलेवा हो जाती हैं।

पेट संबंधी समस्या

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर का किचन उत्तर पूर्वी दिशा में नहीं होना चाहिए। इसका ध्यान न रखने पर घर में वास्तु दोष पैदा होता है। इस दिशा में खाना बनाने से पैदा हुए वास्तु दोष से व्यक्ति को पेट संबंधित बीमारियां घेर लेती हैं। धीरे-धीरे यह बीमारी बड़ा रूप ले सकती है। इसलिए किचन की दिशा सही रखें।
ये भी पढ़ेंः

झूठ बोलने में माहिर होते हैं ये लोग, सच लगती है इनकी हर बात

kitchen in home vastu

गैस और रक्त संबंधी बीमारी

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की दीवारों के रंग का भी वास्तु में महत्व होता है। इसलिए घर में पेंट करवाते समय वास्तु के नियमों का पालन करना चाहिए। अच्छे स्वास्थ्य के लिए दीवारों पर दिशा के अनुरूप हल्का और सात्विक रंगों का इस्तेमाल करना चाहिए।
वास्तु के हिसाब से घर में नारंगी या पीला रंग ब्लड प्रेशर, काला या गहरा नीला रंग वायु रोग, पेट में गैस, हाथ-पैरों में दर्द, गहरा लाल रंग रक्त संबंधी बीमारी या दुर्घटना का कारण बन सकता है। इसलिए घर का पेंट कराते समय ध्यान दें।
wall color vastu

शरीर में दर्द की समस्या

भोजन करते समय के भी कुछ वास्तु नियम होते हैं यदि हम भोजन करते वक्त वास्तु नियम का पालन नहीं करते हैं तो यह भी समस्या पैदा कर सकता है। वास्तु नियम के अनुसार दक्षिण दिशा की ओर मुंह करके भोजन करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे पैरों में दर्द की समस्या हो सकती है। यदि पैरों में अक्सर दर्द रहता है, तो इसका कारण वास्तु दोष हो सकता है।

भोजन करते समय मुंह पूर्व दिशा की तरफ होना चाहिए। इससे आपका स्वास्थ्य रहता है और कोई बड़ी समस्या आपको परेशान नहीं करती है। इसके अलावा किचन में खाना बनाते समय अगर मुंह दक्षिण की ओर है तो त्वचा और हड्डी से संबंधित समस्या आपको परेशान कर सकती है। पश्चिम की तरफ मुंह करके खाना बनाने से आंख,नाक,कान और गले की समस्याएं हो सकती हैं।
ये भी पढ़ेंः

पार्टनर को धोखा देने में नहीं झिझकते इन राशियों के लोग, जानें इनके व्यक्तित्व की कुछ बातें

khane ka waqt aur baithane ka vastu shastra

नींद न आने की समस्या

नींद न आना, थकान, अधिक तनाव लेना सिर- हाथ पैरों में दर्द और बेचैनी आदि का भी वास्तु दोष से गहरा संबंध है। यदि आपने वास्तु के नियम का सही से पालन नहीं किया तो इन समस्याओं से जूझना पड़ेगा। यदि आप सोने जा रहे हैं तो अपना बिस्तर इस प्रकार करें कि आपका पैर पूरब की ओर आए।
इस दिशा में सोने और बैठने से स्वास्थ्य समस्याओं से राहत मिलती है। इसके अलावा आय के भी स्त्रोत खुलते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार उत्तर की तरफ सिर और दक्षिण की तरफ पैर करके सोने से कई तरह की समस्याएं व्यक्ति को परेशान कर सकती है।
bed in home vastu shastra

Hindi News/ Astrology and Spirituality / वास्तु दोष से हो सकती हैं ये 4 बीमारियां, जानें छुटकारा पाने के घरेलू वास्तु उपाय

ट्रेंडिंग वीडियो