scriptvastu shastra- शाम के समय किसी को न दें ये चीजें, रुक जाती है तरक्की | Patrika News
धर्म/ज्योतिष

vastu shastra- शाम के समय किसी को न दें ये चीजें, रुक जाती है तरक्की

– आपकी ये एक गलती कर सकती है धन की देवी माता लक्ष्मी को नाराज!

Jul 30, 2023 / 07:17 pm

दीपेश तिवारी

vastu_shastra.png

जब आप कहीं रहते हैं तो वहां आसपास के लोगों से संपर्क के साथ ही कई जगहों पर दोस्त या अन्य पहचान वाले भी हो जाते हैं। ऐेसे में कई तरह की चीजों का आपस में लेनदेन होना सामान्य सी बात है। वैसे तो जरूरत के समय दूसरों की मदद करना एक अच्छे इंसान की पहचान है, लेकिन क्या आपको पता है कि कई बार हम दूसरों की मदद के चलते अनजाने में खुद का नुकसान कर बैठते हैं।

यह बात हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि वास्तु और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शाम के समय कुछ चीजों का लेन देन किसी भी स्थिति में नहीं करना चाहिए, माना जाता है कि ऐसा करने से देवी मां लक्ष्मी के नाराज होने की संभावना रहती है। तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में बारे में जिनका शाम के समय लेन देन वर्जित माना गया है।

donation_of_money.png

धन का लेन देन
माना जाता है कि शाम के समय जहां तक हो सके धन का लेनदेन नहीं करना चाहिए,किसी को अत्यधिक जरूरत होने पर कुछ नियमों के तहत उसकी मदद की जा सकती है। लेकिन उधार देने की स्थिति में इससे बचना चाहिए। इसका कारण ये है कि मान्यता के अनुसार शाम का समय देवी लक्ष्मी के घर आगमन का होता है। ऐसी स्थिति में यदि आप किसी को शाम के समय धन उधार देते हैं तो देवी मां लक्ष्मी रूठ जाती है।

दही
कई बार लोग एक दूसरे से दही जमाने के लिए जामन ले लेते हैं लेकिन, शाम के समय ऐसा करना वर्जित माना जाता है। इसका कारण ये है कि दही का सम्बन्ध शुक्र से माना जाता है और शुक्र सुख और वैभव के कारक हंै। इस स्थिति में यदि आप शाम को सूर्यास्त के बाद किसी को दही देते हैं, तो माना जाता है कि इसके कारण आपके घर के सुख व वैभव की कमी हो जाती है। आप सुबह के समय इसका लेन देन कर सकते हैं लेकिन, सूर्यास्त के बाद नहीं।

donation_of_curd.png

हल्दी
हल्दी को गुरु का कारक माना गया है और ऐसा शाम के समय किसी को हल्दी देना आपके गुरु को कमजोर करता है। खासकर गुरुवार यानि बृहस्पतिवार के दिन तो आपको किसी भी स्थिति में हल्दी का दान करना हीनहीं चाहिए, इसका कारण ये है कि गुरु के कमजोर होने से आपको धन सम्बन्धी समस्या, अपने कामकाज से जुडी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

दूध
पुराणों में दूध का सम्बन्ध मां लक्ष्मी व भगवान विष्णु से दर्शाया गया है। इसी के चलते सूर्यास्त के समय दूध का दान वर्जित है। मान्यता के अनुसार जो कोई शाम के समय दूध का दान करता है उससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है जिससे घर की बरकत में भी कमी हो जाती है।

donation_of_salt.png

नमक
केवल सूर्यास्त के बाद ही नहीं बल्कि किसी भी समय नमक किसी को न तो देना चाहिए न ही लेना चाहिए। नमक की यदि आपको जरूरत है तो उसे आप बाजार से खरीद कर ही लाएं। इसका कारण ये है कि मान्यता के अनुसार नमक का लेन देन आर्थिक संकटों को आमंत्रित करता है।

लहसुन प्याज
लहसुन, प्याज को केतु ग्रह से संबंधित माना गया ह, वहीं जादू टोने और ऊपरी शक्तियों से भी केतु को जोड़कर देखा जाता है। ऐसी स्थिति में बुरी शक्तियों के प्रभाव के चलते परिवार को किसी भी प्रकार की परेशानियों से बचाने के लिए भूलकर भी शाम के समय लहसुन,प्याज का लेन देन नहीं करना चाहिए।

https://youtu.be/4fVB063OxxA

Hindi News/ Astrology and Spirituality / vastu shastra- शाम के समय किसी को न दें ये चीजें, रुक जाती है तरक्की

ट्रेंडिंग वीडियो