scriptRuby Stone: माणिक पहनने के लाभ हैं तो नुकसान भी, बगैर ज्योतिषी की सलाह धारण करने से बचें | Patrika News
धर्म/ज्योतिष

Ruby Stone: माणिक पहनने के लाभ हैं तो नुकसान भी, बगैर ज्योतिषी की सलाह धारण करने से बचें

खूबसूरत माणिक (Ruby Stone) आपकी जिंदगी को सूट करने पर सोने सा चमका सकता है, लेकिन कुछ भूल से यह उल्टा असर करने पर आया तो (Manik Ratn) आपकी जिंदगी को जहन्नुम बना सकता है। इसलिए ज्योतिषी को कुंडली दिखाकर ही इसे पहनें।

Apr 11, 2023 / 07:38 pm

Pravin Pandey

manikya_ratn.jpg

ruby stone

Ruby Stone: ज्योतिष में रत्नों का बड़ा महत्व है, इनका संबंध ऊर्जा और किसी न किसी ग्रह से होता है। आपके अंगुलियों में चमकते रत्नों की खूबसूरती व्यक्तित्व में चार चांद लगाती है तो ये रत्न किस्मत भी चमका सकते हैं।
लेकिन मनचाहे ढंग से इन्हें पहनना ठीक नहीं है। इन रत्नों को पहनने से पहले ज्योतिषियों की सलाह लेना जरूरी है। क्योंकि यदि ये सूट न करें तो उल्टा असर भी डाल डाल सकते हैं। कई लोग इसे शनि की अंगुली में पहन लेते हैं यह नुकसानदायक हो सकता है तो आइये जानते हैं खूबसूरत माणिक्य के फायदे और नुकसान।
कौन पहन सकता है माणिकः इस खूबसूरत रत्न को माणिक्य भी कहते हैं। अनार के दाने सा गुलाबी आभा वाला यह रत्न बहुमूल्य है। इसके गुण भी अनमोल हैं। इसका संबंध सूर्य से है, जिनकी कुंडली में सूर्य दूषित है, कमजोर है, नीच का होकर बैठा है, शत्रु ग्रह के साथ बैठा है या जिनकी राशि सिंह है, ऐसे जातकों को अक्सर माणिक्य पहनने की सलाह दी जाती है।

इसके अलावा मेष, सिंह और धनु लग्न वाले व्यक्ति भी इस रत्न को धारण कर सकते हैं। कर्क, वृश्चिक और मीन लग्न वालों को यह सामान्य फल ही देता है। कन्या मकर मिथुन तुला कुंभ लग्न के जातकों को यह रत्न नहीं पहनना चाहिए। शनि संबंधी व्यापार करने वाले व्यक्तियों को भी यह रत्न नहीं धारण करना चाहिए।
ये भी पढ़ेंः ये रत्न चमका देगा किस्मत, पहनने से पहले जान लें नफा-नुकसान

माणिक्य पहनने के फायदे
1. माणिक्य रत्न का संबंध सूर्य से है और सूर्य की कृपा होने से ऊंचा पद यश आदि मिलता है। इसके चलते यह रत्न पहनने पर अगर किसी व्यक्ति को सूट करता है तो उस व्यक्ति को राजकीय और प्रशासनिक कार्यों में सफलता मिलने लगती है। यह रत्न सूट करता है तो चेहरे पर चमक आने लगती है।

2. यदि कोई व्यक्ति नौकरी संबंधित परेशानी का सामना कर रहा है और ज्योतिषी उसे माणिक पहनने की सलाह देते हैं तो उसे फायदा हो सकता है। ऐसे जातक को नौकरी में ऊंचा पद और प्रतिष्ठा मिल सकती है।

3. इस रत्न के प्रभाव से जातक में नेतृत्व क्षमता बढ़ती है, उसे सरकारी सेवाओं में समर्थन और प्रशंसा मिलती है।


4. माणिक यानी रूबी जेमस्टोन पहनने से व्यक्ति का आत्मविश्वास बढ़ता है, उसके व्यक्तित्व में निखार आता है। आंख की रोशनी और रक्त परिसंचरण में सुधार आता है।

5. कुंडली में कमजोर सूर्य वाले लोगों के लिए यह रत्न अच्छा माना जाता है। जिस व्यक्ति को अपच, पीलिया, दस्त, हाई और लो ब्लड प्रेशर की समस्या सताती है। उसके लिए माणिक बहुत फायदेमंद होता है।

6. रूबी धारण करने से हड्डियां मजबूत होती हैं, त्वचा संबंधी बीमारियों को दूर करने में भी मददगार होता है।


7. माणिक पहनने वाले व्यक्ति पर कोई संकट आने वाला है तो पहले ही बता देता है। मान लीजिए किसी व्यक्ति की मृत्यु होनी है तो तीन महीने पहले ही माणिक्य का रंग फीका पड़ने लगेगा। गंभीर बीमारी आने पर भी यह फीका पड़ने लगता है।

8. पति-पत्नी दोनों माणिक्य पहन रहे हैं और उनमें से एक बेवफाई कर रहा है तो दूसरे के हाथ का माणिक्य फीका पड़ने लगता है।
9. दूषित विचारों को नियंत्रित करने में सफलता मिलती है।
माणिक्य के नुकसान

1. माणिक्य किसी व्यक्ति को सूट नहीं कर रहा है यानी लाभ नहीं दे रहा है तो उसे सिरदर्द होगा। पारिवारिक समस्या बढ़ जाएगी। उसे अपयश झेलना पड़ सकता है।
2. माणिक के सूट नहीं करने पर हड्डियों और आंखों की समस्या भी होने लगती है। इसी के साथ पारिवारिक समस्या भी बढ़ जाती है।

3. इसके सूट न करने पर कार्यस्थल पर विवाद होने शुरू हो जाते हैं और नेतृत्व क्षमता कमजोर पड़ने लगती है।
4. यह जातकों के अहंकार को भी बढ़ा देता है।

माणिक्य पहनने के नियम
1. माणिक्य को नीलम, हीरा, गोमेद के साथ पहनना नुकसानदायक साबित हो सकता है। मोती, पन्ना, मूंगा, पुखराज के साथ इसे पहन सकते हैं।
2. शनि की राशि या लग्न में माणिक पहनने से पहले ज्योतिषी की सलाह जरूर लें।
4. माणिक को लोहे की अंगूठी में पहनना नुकसानदायक साबित हो सकता है।

5. माणिक्य को अंगूठी जड़वाने के चार साल बाद जरूर बदलवा लेना चाहिए।
6. माणिक को सोने या तांबे की अंगूठी में अनामिका अंगुली में पहनना चाहिए।
7. रविवार दोपहर में या सूर्योदय के बाद स्नान कर ही इसे पहनना चाहिए, और वजन छह से सवा सात रत्ती के बीच होना चाहिए।
8. अंगूठी धारण करने से पहले गाय के दूध और गंगाजल से शुद्ध कर लें। इसके बाद सूर्य देव के मंत्र ऊँ सूर्याय नमः को एक माला जपकर ही पहनें।

ये भी पढ़ेंः ‘सर्व शक्तिमान’ सूर्य इनको बनाएंगे शक्तिशाली, फर्श से अर्श पर पहुंचा देगी ग्रहों के राजा की कृपा

माणिक्य की ऐसे करें पहचान
यह लाल, रक्तवर्णी, गुलाबी, फीका गुलाबी आदि रंगों का होता है। सबसे अच्छा माणिक्य म्यांमार में पाया जाता है। मान्यता है कि कमल के फूल की कली पर माणिक्य रखने पर वह खिल जाती है। इसके अलावा दूध में असली माणिक रखने पर यह गुलाबी नजर आता है। इसी के साथ कांच के बर्तन में रखने पर चारों ओर हल्की किरण सी निकलती दिखाई देती है।

Hindi News/ Astrology and Spirituality / Ruby Stone: माणिक पहनने के लाभ हैं तो नुकसान भी, बगैर ज्योतिषी की सलाह धारण करने से बचें

ट्रेंडिंग वीडियो