scriptVastu Tips For Office: कारोबार की तरक्की में आ रही बाधा, चेक कर लें ऑफिस का वास्तु दोष | Patrika News
धर्म/ज्योतिष

Vastu Tips For Office: कारोबार की तरक्की में आ रही बाधा, चेक कर लें ऑफिस का वास्तु दोष

Vastu Dosh: वास्तुविदों के अनुसार दफ्तर बनाने से पहले वास्तु दोष क्या हैं, इसको समझ लेना फायदेमंद होता है। किसी भी दफ्तर से बनाने वाले और वहां काम करने वालों की आकांक्षा जुड़ी होती है और कौन नहीं चाहता कि दफ्तर से सुख समृद्धि उनकी ओर आए। अंतिम रूप से यह काम ही इसीलिए किया जाता है, लेकिन कई बार छोटी गलतियों की वजह से सपने को साकार करने में रोड़ा आ जाता है, इसकी वजह वास्तु दोष हो सकती है। आइये बताते हैं कि दफ्तर में वास्तुदोष को कैसे दूर किया जा सकता है।

Jan 15, 2023 / 07:35 pm

Pravin Pandey

office_vastu.gif

office vastu

Vastu Tips For Office: वास्तुशास्त्रियों के अनुसार कार्यस्थल के वातावरण और वहां के हालात का काम करने वाले लोगों के जीवन पर गहरा असर पड़ता है। यह वास्तु दोष है जिसके कारण ऑफिस का माहौल खराब होता है, वहां काम करने वाले लोगों की आपस में नहीं बनती, जिससे कारोबार भी प्रभावित होता है, ये वास्तु दोष के लक्षण हो सकते हैं। ऐसी समस्या है तो आपको एक बार अपने दफ्तर के वास्तु को चेक कर लेना चाहिए कहीं आपके दफ्तर में वास्तु दोष नहीं है। इस वास्तुदोष को इस तरह दूर कर सकते है।


ये हैं वास्तु दोष दूर करने के उपाय

जानकारों के अनुसार उत्तर दिशा पर धन के स्वामी कुबेर का आधिपत्य है। आप कारोबार में दिन दूनी रात चौगुनी तरक्की चाहते हैं तो ऑफिस का गेट उत्तर दिशा में होना चाहिए। अगर आप सोशल वर्क के लिए ऑफिस खोलना चाहते हैं तो ऑफिस का गेट पूर्व दिशा में होना चाहिए।
ये भी पढ़ेंः Vastu Tips: बेडरूम के ये दोष घर में करा देंगे कलह, धन को भी नुकसान


ऑफिस के लिए वास्तु टिप्स


1. वास्तु शास्त्र के अनुसार ऑफिस का गेट उत्तर, उत्तर-पूर्व और उत्तर पश्चिम दिशा में ही होना चाहिए। इससे दफ्तर में सकारात्मकता आती है।

2. कामकाज के टेबल पर फालतू की चीजें नहीं रखनी चाहिए। काम के समय इस्तेमाल न आने वाले पेपर, डाक्युमेंट टेबल की दराज में रखना चाहिए। टेबल पर अव्यवस्था न रहने पर मन खुश रहेगा और नए आइडिया आएंगे। साथ ही काम के वक्त जोश और उत्साह बना रहता है।
ये भी पढ़ेंः Weekly Horoscope (16-22 January 2023): इन राशियों के अच्छे दिन, इनके लिए संकट का सामना


3. केबिन पर बैठते वक्त कुर्सी के लिए स्थान निश्चित होना चाहिए, अपनी कुर्सी को इस तरह व्यवस्थित करें कि ऑफिस में आने वाले हर व्यक्ति पर आपकी नजर रहे।
4. रिसेप्शन उत्तर पूर्व या पूर्व दिशा में होना अच्छा माना जाता है।
5. ऑफिस में सीढ़ियां दक्षिण या दक्षिण पश्चिम दिशा में ही होनी चाहिए।
6. ऑफिस को इस तरह व्यवस्थित करना चाहिए कि वॉशरूम पश्चिम या उत्तर पश्चिम दिशा में ही होना चाहिए।
https://www.dailymotion.com/embed/video/https://dai.ly/x8h4fzg
https://youtu.be/LSsOklUrbt4

Hindi News/ Astrology and Spirituality / Vastu Tips For Office: कारोबार की तरक्की में आ रही बाधा, चेक कर लें ऑफिस का वास्तु दोष

ट्रेंडिंग वीडियो