scriptशनिवार को काला कपड़ा पहने या नहीं, अपनी उलझन का जानें उत्तर | Black Color shaniwar ko kala kapda pehna chahiye ya nahin saturday ko konsa Colour pahne shanivar ko kala rang pahanane ke labh wear black clothes on Saturday or not Clothing according to day | Patrika News
धर्म/ज्योतिष

शनिवार को काला कपड़ा पहने या नहीं, अपनी उलझन का जानें उत्तर

Black Color: शनिवार शनिदेव की पूजा का दिन है। इस दिन भक्त सूर्य पुत्र को पूजा में काले कपड़े भेंट करते हैं। लेकिन शनि देव को लेकर लोगों में डर का भाव भी रहता है। इसके चलते कई लोगों में उलझन रहती है कि शनिवार को काला कपड़ा पहने या नहीं या खरीदें या नहीं, आइये जानते हैं आपकी उलझन का जवाब और शनिवार को कौन से रंग का कपड़ा पहनना चाहिए …

भोपालAug 29, 2024 / 05:52 pm

Pravin Pandey

Black Color shaniwar ko kala kapda pehna chahiye ya nahin

शनिवार को कपड़े पहने या नहीं

Black Color: सप्ताह का हर दिन किसी न किसी देवी, देवता या ग्रह की पूजा को समर्पित है। साथ ही हर देवी देवता ग्रह का प्रिय रंग, फूल आदि हैं। वैदिक ज्योतिष के अनुसार शनिवार का दिन शनिदेव की पूजा के लिए समर्पित है और उनका प्रिय रंग काला है, शनि देव के प्रिय दिन उनकी पसंद के रंग का वस्त्र पहनना उनकी कृपा दिलाता है।
यह रंग जीवन के विभिन्न पहलुओं में छाए अंधेरे को भी दर्शाता है। साथ ही यह शक्ति, साहस और सुरक्षा का प्रतीक है। यह मजबूत व्यक्तियों के लिए उत्तम रंग है और नकारात्मक ऊर्जा से बचाव करता है।

ऐसे व्यक्ति पर हमेशा शनि की कृपा रहती है। इसके कारण आपके बिगड़े काम बनने लगते हैं। कुंडली में शनि खराब होने की समस्या से भी राहत मिलती है। इससे आपके रिश्तों में भी मिठास बनी रहती है। इस रंग डिसिप्लिन और प्रोटेक्शन की प्राप्ति होती है।

मान्यता है कि इस दिन शनि देव के प्रिय रंग ब्लैक के कपड़े पहनने और शनि देव की पूजा करने से कर्मफलदाता प्रसन्न होते हैं। यह भी मान्यता है कि शनिवार के दिन काला रंग के कपड़े पहनने से जीवन के कई कष्ट दूर होते हैं, कुंडली में शनि मजबूत होते है। आइये जानते हैं शनिवार को काला पहनने से क्या लाभ मिलता है।

शनिवार को काले रंग के कपड़े पहनने के लाभ

यदि कुंडली में शनि कमजोर है तो शनिवार को शनिदेव के प्रिय रंग के कपड़े पहनने चाहिए। इससे कुंडली से शनि का दुष्प्रभाव कम होता है। इसके कारण यदि पिता से रिश्ते खराब हैं तो वो भी ठीक होते हैं। साथ ही शनि की साढ़ेसाती के दुष्प्रभावों से राहत मिलती है।

शनि का संबंध सेहत से भी होता है। इसलिए जो लोग शनिवार के दिन काले कपड़े पहनते हैं उनका स्वास्थ्य ठीक रहता है। शिक्षा क्षेत्र में भी ये लोग अच्छा प्रदर्शन करते हैं। इस दिन काला कपड़ा पहनने से अपार धन-संपदा भी मिलती है, भाग्य साथ देता है। व्यक्ति हर चुनौती से निपटने में सफल बनता है। वैवाहिक जीवन सुखी बनता है।
ये भी पढ़ेंः

Birth marks on body: इन निशान से आपके चरित्र और भाग्य का मिलता है संकेत, जानें क्या कहती है आपके किस्मत

Black Color shaniwar ko kala kapda pehna chahiye ya nahin

क्या कहते हैं ज्योतिषाचार्य डॉ नवीन चंद्र जोशी

हल्द्वानी के देवलचौड़ में स्थिति श्री महादेव गिरि संस्कृत महाविद्यालय के प्राचार्य ज्योतिषी डॉ. नवीन चंद्र जोशी का कहना है कि शनिवार को प्रायः शनि पूजा करते समय लोग काले कपड़े पहनते हैं। इसलिए शनिवार को काला कपड़ा पहनने में कोई दिक्कत नहीं है। लेकिन काला कपड़ा, काली वस्तुओं का दान विशेष रूप से लाभकारी होता है। इससे शनि देव प्रसन्न होते हैं। शनिवार को शनि देव को काला कपड़ा चढ़ाने से धन धान्य की वृद्धि होती है।

क्या कहते हैं ज्योतिषाचार्य आशुतोष वार्ष्णेय

ग्रह नक्षत्र ज्योतिष शोध संस्थान प्रयागराज के ज्योतिषाचार्य आशुतोष वार्ष्णेय के अनुसार किसी की जन्मपत्री में शनि नीच का है तो ऐसे व्यक्ति को शनिवार को काले रंग का कपड़ा नहीं पहनना चाहिए परंतु जिनकी जन्मपत्री में शनि उच्च का है अथवा योगकारक होकर शुभ अवस्था में बैठा है, वह काले रंग का कपड़ा पहन सकते हैं।
black color
shani dev

ऐसे लोग न पहनें शनिवार को काला कपड़ा

हालांकि शनिवार को काला कपड़ा पहनने पर विद्वानों के दो मत है, ज्योतिषियों की राय इस पर बंटी हुई है। इसके पक्ष में जितन तर्क दिए जाते हैं, उतने विपक्ष में कुछ विद्वानों का कहना है कि किसी भी रंग के कपड़े पहन लें, काले रंग के सिवाय वर्ना आपके जीवन में बहुत सी परेशानियां आ सकती हैं.. आइये जानते हैं किसे और क्यों शनिवार को काला कपड़ा नहीं पहनना चाहिए …
ज्योतिषी मनीष तिवारी का कहना है कि सिर्फ पूजा पाठ में काले रंग का कपड़ा पहनना वर्जित है बाकी किसी भी समय इसे पहनने में कोई दोष नहीं है। वहीं कुछ अन्य ज्योतिषियों का कहना है कि शनिवार को काले रंग का कपड़ा किसी सूरत में नहीं पहनना चाहिए, बल्कि इस दिन काले रंग का कपड़ा दान करना चाहिए। शनिवार को काले रंग के वस्त्र पहनने से आपके जीवन में बहुत सी परेशानियां आ सकती हैं। हालांकि शनिवार को नीले रंग के कपड़े पहनने से लाभ होगा। वहीं घर में नीले रंग के पर्दे लगाने से भी आपको लाभ मिलेगा। कर्म के आधार पर फल देने वाले शनि देव प्रसन्न होने पर खूब धन दौलत देते हैं।
ये भी पढ़ेंः

इन लोगों को पहनना चाहिए लहसुनिया रत्न, नहीं लगती किसी की बुरी नजर, आर्थिक स्थिति होती है मजबूत

शनिवार को काले रंग का कपड़ा पहने या नहीं

ज्योतिषियों का कहना है शनिवार को काले रंग का कपड़ा पहनने से पहले ज्योतिषी को कुंडली जरूर दिखानी चाहिए। यदि आपकी कुंडली में शनि मजबूत है तभी शनिवार को काला कपड़ा पहनना चाहिए।
शनि कमजोर होने पर काला कपड़ा पहनना ठीक नहीं है। साथ ही ऐसे लोगों का मानना है कि शनि मजबूत होने पर इस दिन काले कपड़े को दान न करें। क्योंकि ऐसा करने पर आपका शनि कमजोर होगा।

साथ ही कुछ ज्योतिषियों का कहना है कि अक्सर तंत्र मंत्र से जुड़े लोग शनिवार को काले कपड़े पहनते हैं और दक्षिण भारत में शनि का व्रत रखने वाले लोग काले कपड़े पहनते हैं। इसलिए भी सामान्य तौर पर शनिवार को काले कपड़े नहीं पहनना चाहिए।

Hindi News/ Astrology and Spirituality / शनिवार को काला कपड़ा पहने या नहीं, अपनी उलझन का जानें उत्तर

ट्रेंडिंग वीडियो