scriptचीन ने ताइवान में भेजे एक दिन में 18 न्यूक्लियर बॉम्बर्स, अब तक सबसे ज़्यादा | China sends 18 nuclear bombers to Taiwan in 24 hours | Patrika News
एशिया

चीन ने ताइवान में भेजे एक दिन में 18 न्यूक्लियर बॉम्बर्स, अब तक सबसे ज़्यादा

China-Taiwan Tension: चीन ने ताइवान के एयर डिफेंस जोन में सोमवार को पूरे दिन में 18 न्यूक्लियर बॉम्बर्स भेजे हैं। इससे दोनों देशों के बीच टेंशन और बढ़ सकती है।

Dec 13, 2022 / 01:51 pm

Tanay Mishra

nuclear_bombers.jpg

Nuclear Bombers

चीन (China) और ताइवान (Taiwan) के बीच टेंशन किसी से छिपी नहीं है। कई सालों से दोनों देशों के बीच तनाव की स्थिति है। दरअसल चीन ताइवान पर अपना हक जताता है। वहीँ ताइवान खुद को एक स्वतंत्र देश मानता है। दुनिया के कई देश भी ताइवान को स्वतंत्र देश मानते हैं। रूस के यूक्रेन के खिलाफ जंग छेड़ने के बाद से ही चीन के ताइवान के खिलाफ इसी तरह का एक्शन लेने की अटकलें भी तेज़ हो गई थी। साथ ही दोनों देशों के बीच टेंशन का माहौल भी बढ़ गया था। इसी बीच हाल ही में चीन ने एक बड़ा फैसला लिया है।


चीन ने ताइवान में भेजे 18 न्यूक्लियर बॉम्बर्स

सोमवार, 12 दिसंबर को पूरे दिन में चीन ने ताइवान के एयर डिफेंस जोन में 21 फाइटर जेट्स भेजे हैं। इनमें से 18 न्यूक्लियर बॉम्बर्स हैं। न्यूक्लियर बॉम्बर्स ऐसे फाइटर जेट्स होते हैं जो न्यूक्लियर हमला करने में सक्षम होते हैं। चीन के इस कदम की जानकारी ताइवान की राजधानी ताइपे (Taipei) की तरफ से आज मंगलवार, 13 दिसंबर को आई है।

यह भी पढ़ें

Twitter Blue हुआ नए अपग्रेड्स के साथ रीलॉन्च, Elon Musk ने बताया – मिलेंगे आधे Ads



अब तक का रिकॉर्ड

चीन की तरह से एक ही दिन में 18 न्यूक्लियर बॉम्बर्स ताइवान में भेजना अब तक का रिकॉर्ड है। इससे पहले चीन ने कभी भी एक घंटे में इतने फाइटर जेट्स या न्यूक्लियर बॉम्बर्स ताइवान में नहीं भेजे हैं।

taiwan_flag.jpg


कुछ दिन पहले ही चीन ने उठाया था एक और बड़ा कदम

चीन ने कुछ दिन पहले ही एक बड़ा कदम उठाया था। चीन की तरफ से ताइवान के कई सामान को आयात करने पर बैन लगा दिया गया था। इससे दोनों देशों के बीच संबंध और बिगड़ गए हैं।

2016 के बाद से चीन ने ताइवान में बढ़ाई मिलिट्री एक्टिविटी

चीन ने ताइवान में 2016 के राष्ट्रपति चुनाव के बाद से ही मिलिट्री एक्टिविटी बढ़ा दी है। ताइवान के चुनावी कदम से चीन ने ताइवान के एयर डिफेंस जोन के साथ ही बॉर्डर पर भी मिलिट्री एक्टिविटी में बढ़ोत्तरी की है।

यह भी पढ़ें

Australia में शूटआउट, 6 लोगों की मौत

Hindi News/ world / Asia / चीन ने ताइवान में भेजे एक दिन में 18 न्यूक्लियर बॉम्बर्स, अब तक सबसे ज़्यादा

ट्रेंडिंग वीडियो