scriptHush Money Case Timeline: क्या है डोनाल्ड ट्रंप और स्टॉर्मी डेनियल्स का हश मनी मामला, जानिए पूरी डिटेल्स | Donald Trump-Stormy Daniels hush money case full timeline | Patrika News
अमरीका

Hush Money Case Timeline: क्या है डोनाल्ड ट्रंप और स्टॉर्मी डेनियल्स का हश मनी मामला, जानिए पूरी डिटेल्स

Donald Trump-Story Daniels Hush Money Case: पॉर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को अपने राष्ट्रपति चुनाव प्रचार अभियान के दौरान चुप रहने के मामले में पैसे देने के जुर्म में पूर्व अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को कल गिरफ्तार कर लिया गया था। आज भारतीय समयानुसार देर रात करीब 1 बजे (अमरीकी समयानुसार अप्रैल 4 की दोपहर) ट्रंप पर इस मामले में सुनवाई चली। इस मामले में ट्रंप पर 34 आरोप लगे और साथ ही 1.22 लाख डॉलर्स का जुर्माना भी लगाया गया। अब इस मामले की अगली सुनवाई 4 दिसंबर को होगी। पर ट्रंप-स्टॉर्मी के हश मनी केस की टाइमलाइन भी जानना ज़रूरी है।

Apr 05, 2023 / 01:20 pm

Tanay Mishra

daniels_trump.jpg

Donald Trump and Stormy Daniels

Hush Money Case Full Timeline: अमरीका (United States of America) के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के खिलाफ पॉर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स (Stormy Daniels) ने अपने बयानों से हंगामा मचा दिया। स्टॉर्मी ने बताया कि वह 2006 में एक गोल्फ टूर्नमेंट के दौरान ट्रंप से मिली थी। दोनों नज़दीक आ गए और उनके बीच शारीरिक संबंध भी बने, जिसके बारे में स्टॉर्मी ने अपनी किताब में डिटेल में बताया है। 2016 में जब ट्रंप ने अमरीका के राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ा, तो इससे पहले उन्होंने स्टॉर्मी से दोनों के रिश्ते के बारे में चुप रहने के लिए कहा था। इसके लिए ट्रंप ने स्टॉर्मी को 1,30,000 डॉलर्स भी दिए थे। हालांकि स्टॉर्मी ने इस बारे में खुलासा करते हुए पूरे अमरीका में हंगामा मचा दिया।


इस हश मनी केस में कल ट्रंप को कल गिरफ्तार कर लिया गया और आज भारतीय समयानुसार देर रात करीब 1 बजे ट्रंप पर इस मामले में सुनवाई चली। हालांकि ट्रंप को कुछ देर बाद पुलिस की गिरफ्त से रिहा भी कर दिया गया। हश मनी मामले में स्टॉर्मी ने ट्रंप पर 34 आरोप लगाए। न्यूयॉर्क के मैनहैटन कोर्ट ने इस मामले में ट्रंप पर 1.22 लाख डॉलर्स का जुर्माना लगाया, जो स्टॉर्मी को दिया जाएगा।

अब इस मामले की अगली सुनवाई 4 दिसंबर को होगी। इस पूरे मामले की टाइमलाइन जानने से मामला और भी स्पष्ट हो जाएगा।


जनवरी 2018 :- वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार ट्रंप ने अक्टूबर 2016 में पॉर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को 1,30,000 डॉलर्स दिए थे, जिससे ट्रंप स्टॉर्मी के साथ 2006 में अपने संबंधों के मामले में स्टॉर्मी को चुप रख सके। हालांकि स्टॉर्मी ने इस मामले का खुलासा कर दिया था, जिसे ट्रंप ने नकार दिया था।

फरवरी 2018 :- ट्रंप के पूर्व निजी वकील माइकल कोहेन (Michael Cohen) ने कहा कि उसने स्टॉर्मी को पैसे दिए थे। इसके लिए उसे ट्रंप या उनकी कंपनी ने निर्देश नहीं दिया था। बाद में कोहेन ने इन बयानों का खंडन करते हुए कहा कि ट्रंप ने ही उन्हें स्टॉर्मी को पैसे देने के लिए कहा था।

इसके बाद न्यू यॉर्कर मैगज़ीन के अनुसार 2006 से 2007 तक ट्रंप का प्लेबॉय (Playboy) मॉडल कैरेन मैकडॉगल (Karen McDougal ) के साथ संबंध थे। मैगज़ीन के अनुसार अमेरिकन मीडिया इंक, नेशनल इंक्वायरर टैब्लॉइड के प्रकाशक ने 2016 में ट्रंप के राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने के तुरंत बाद मैकडॉगल को उनकी और ट्रंप की कहानी के अधिकार के लिए 1,50,000 डॉलर्स का भुगतान किया। हालांकि नेशनल इंक्वायरर ने उस कहानी को कभी प्रकाशित नहीं किया।

अप्रैल 2018 :- जब पत्रकारों ने ट्रंप से पूछा कि क्या उन्हें डेनियल्स को किए गए भुगतान के बारे में पता है? इसका जवाब देते हुए ट्रंप ने मना कर दिया। जब पत्रकारों ने पूछा कि कोहेन ने भुगतान क्यों किया, तब ट्रंप ने पत्रकारों को इस बारे में कोहेन से पूछने के लिए कहा।

मई 2018 :-
एक एथिक्स डिस्क्लोज़र में ट्रंप ने डेनियल्स के लिए भुगतान किए गए 1,30,000 डॉलर्स के लिए कोहेन की प्रतिपूर्ति की बात स्वीकार की।

जुलाई 2018 :- एक समय ट्रंप के निजी वकीलों में से एक रूडी गिउलिआनी (Rudy Giuliani) का कहना था कि कोहेन ने 2016 के चुनाव से दो महीने पहले ट्रंप के साथ हुई एक बातचीत रिकॉर्ड की थी। इस बातचीत में दोनों ने मैकडॉगल को संभावित भुगतान करने के विषय पर चर्चा की थी। ट्रम्प ने इस पूरे मामले को नकार दिया था और कोहेन के टेप को अवैध बताया था।

अगस्त 2018 :- कोहेन को मैनहैटन के फेडरल कोर्ट में आपराधिक आरोपों के लिए दोषी ठहराया, जिसमें हश मनी के भुगतान पर राष्ट्रपति चुनाव अभियान वित्त उल्लंघन शामिल है। कोहेन ने गवाही देते हुए बताया कि ट्रंप ने उन्हें चुनाव को प्रभावित करने के प्रमुख उद्देश्य के लिए हश मनी का भुगतान करने का निर्देश दिया था।

दिसंबर 2018 :- ट्रंप ने ट्विटर पर हश मनी के भुगतान को सरल निजी लेनदेन बताया। रॉयटर्स के साथ एक इंटरव्यू में ट्रंप ने बताया कि स्टॉर्मी को किया गया भुगतान उनके राष्ट्रपति अभियान का योगदान नहीं था और इसके आधार पर उन्होंने किसी तरह का कोई उल्लंघन नहीं किया।

अगस्त 2019 :- उस समय मैनहैटन के डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी साइरस वैंस (Cyrus Vance) ने ट्रंप फैमिली की रियल एस्टेट कंपनी ट्रंप ऑर्गेनाइज़ेशन को गुप्त धन के भुगतान के रिकॉर्ड के लिए एक समन जारी किया।

जुलाई 2021 :- वैंस के ऑफिस ने ट्रंप ऑर्गेनाइज़ेशन और उसके टॉप फाइनेंशियल एग्ज़ीक्यूटिव पर टैक्स के मामले में धोखाधड़ी का आरोप लगाया। इस मामले में खुद ट्रंप पर किसी अपराध का आरोप नहीं लगाया गया, और न ही अभियोग में हश मनी के भुगतान का कोई संदर्भ नहीं मिला।

फरवरी 2022 :- ट्रंप के कारोबारी तौर-तरीकों की जांच कर रहे दो शीर्ष अभियोजकों ने इस्तीफा दे दिया। इनमें से एक मार्क पोमेरेन्त्ज़ (Mark Pomerantz) ने बाद में कहा कि उसका इस्तीफा एल्विन ब्रैग (Alvin Bragg ) के बाद आया, जिसने वैंस को डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी के रूप में प्रतिस्थापित किया। उसने संकेत दिया कि उसे ट्रंप के खिलाफ मामला चलाने के बारे में संदेह था। ब्रैग के ऑफिस का कहना था कि जांच जारी है।

दिसंबर 2022 :- मैनहैटन में न्यूयॉर्क के एक स्टेट कोर्ट ने ट्रंप ऑर्गेनाइज़ेशन को टैक्स धोखाधड़ी मामले में दोषी पाया गया।

जनवरी 2023 :- ब्रैग के ऑफिस ने ग्रैंड ज्यूरी को 2016 के हश मनी भुगतान मामले में ट्रंप की कथित भूमिका के बारे में सबूत पेश करना शुरू कर दिया।

मार्च 2023 :- मैनहैटन अभियोजकों ने ग्रैंड ज्यूरी के सामने गवाही देने के लिए ट्रंप को बुलाया। कानूनी विशेषज्ञों ने इसे जल्द ही अभियोग के आने का संकेत बताया। कोहेन ने भी ग्रैंड ज्यूरी के सामने गवाही दी।

मार्च 18, 2023 :- ट्रंप ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्रुथ सोशल पर बताया कि उन्हें 21 मार्च को गिरफ्तार किए जाने की उम्मीद है और उन्होंने अपने समर्थकों से इस बात का विरोध करने के लिए कहा। ट्रंप के एक प्रवक्ता ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति को किसी गिरफ्तारी की सूचना नहीं दी गई थी।

मार्च 23, 2023 :- ब्रैग के ऑफिस का कहना है कि ट्रंप ने एक झूठी उम्मीद पैदा की कि उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा। साथ ही यह भी बताया कि जांच के बारे में संचार, दस्तावेज और साक्ष्य मांगने वाले रिपब्लिकन कांग्रेसी जांच में हस्तक्षेप कर रहे थे।

मार्च 24, 2023 :- ट्रंप ने उन पर अपराध का आरोप लगने पर संभावित ‘मौत और विनाश’ की चेतावनी दी।

मार्च 30, 2023 :- एक कानून प्रवर्तन स्रोत और अमरीकी मीडिया रिपोर्ट्स ने जानकारी दी कि ट्रंप पर आरोप लगा दिया गया।

अप्रैल 3, 2023 :- ट्रंप न्यूयॉर्क में हश मनी केस की सुनवाई में पेश होने के लिए आए।

अप्रैल 4, 2023 :- ट्रंप न्यूयॉर्क के मैनहैटन कोर्ट में पेश हुए (भारतीय समयानुसार देर रात करीब 1 बजे – अप्रैल 5), जहाँ उन पर 34 आरोप लगाए गए। साथ ही 1.22 लाख डॉलर्स का जुर्माना भी। कोर्ट ने इस मामले के लिए सुनवाई की अगली तारीख 4 दिसंबर तय की।

Hindi News / world / America / Hush Money Case Timeline: क्या है डोनाल्ड ट्रंप और स्टॉर्मी डेनियल्स का हश मनी मामला, जानिए पूरी डिटेल्स

ट्रेंडिंग वीडियो