scriptट्रैफिक नियम सिर्फ आम जनता के लिए, अफसरों की गाड़ी पर नंबर की जगह पदनाम | violence of traffic rules by officers | Patrika News
अंबिकापुर

ट्रैफिक नियम सिर्फ आम जनता के लिए, अफसरों की गाड़ी पर नंबर की जगह पदनाम

बलरामपुर जिला मुख्यालय में शासकीय नियमों का पालन कराने वाले राजपत्रित एवं अन्य अधिकारी ही नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं। इससे आम जनता के बीच इनके पदों का रुतबा साफ नजर आता है। अगर कोई आम व्यक्ति दो पहिया या चार पहिया वाहन चलाते समय ट्रैफिक नियमों को तोड़ता हुआ पकड़ा जाता है तो तत्काल उसका चालान कट जाता है। उसे कार्रवाई का सामना करना पड़ता है, लेकिन जिले के अधिकारियों पर कोई नियम-कायदे लागू नहीं होते।

अंबिकापुरSep 10, 2023 / 08:35 pm

संजय तिवारी

ट्रैफिक नियम सिर्फ आम जनता के लिए, अफसरों की गाड़ी पर नंबर की जगह पदनाम

ट्रैफिक नियम सिर्फ आम जनता के लिए, अफसरों की गाड़ी पर नंबर की जगह पदनाम

अंबिकापुर। बलरामपुर जिला मुख्यालय में शासकीय नियमों का पालन कराने वाले राजपत्रित एवं अन्य अधिकारी ही नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं। इससे आम जनता के बीच इनके पदों का रुतबा साफ नजर आता है। अगर कोई आम व्यक्ति दो पहिया या चार पहिया वाहन चलाते समय ट्रैफिक नियमों को तोड़ता हुआ पकड़ा जाता है तो तत्काल उसका चालान कट जाता है। उसे कार्रवाई का सामना करना पड़ता है, लेकिन जिले के अधिकारियों पर कोई नियम-कायदे लागू नहीं होते।
उन्हें ट्रैफिक रूल्स की कोई परवाह नहीं है, इसलिए वह अपने सरकारी वाहनों में नंबर प्लेट की जगह बड़े अक्षरों में पदनाम लिखवाकर चल रहे हैं। यह देख लोग कहते हैं आखिर इन अफसरों का चालान क्यों नहीं कटता है, सारे नियम सिर्फ आम जनता के लिए ही क्यों हें।
जानकारी के अनुसार बलरामपुर की तहसीलदार रोशनी तिर्की अपने सरकारी वाहन में गाड़ी नंबर की जगह पदनाम लिखकर चल रहीं हैं। बताया जा रहा है कि तहसीलदार अपने पद का कई जगहों पर धौंस भी जमातीं हैं। नियम अनुसार सरकारी गाड़ी हो या प्राइवेट, परिवहन विभाग के नियमों को पालन करते हुए गाड़ी के आगे एवं पीछे साफ एवं सुंदर स्पष्ट अक्षरों में बिना छेडख़ानी किए हुए सिर्फ वाहन नंबर ही लिखा होना चाहिए।
जहां गाड़ी नंबर लिखा होता है वहां किसी प्रकार का पद नाम आदि नहीं होना चाहिए। चाहे वह उच्च अधिकारी ही क्यों न हो। दूसरी तरफ जहां पर नाम लिखना हो तो नंबर प्लेट की दूसरी जगह लिखा जाना चाहि, नंबर प्लेट के आसपास कुछ भी लिखा नहीं होना चाहिए। लेकिन इन नियमों की धज्जियां बलरामपुर की तहसीलदार रोशनी तिर्की द्वारा धड़ल्ले से उड़ाई जा रही है जिन्हें रोकने टोकने वाला कोई नहीं है।
यही नहीं कुछ और अफसरों की गाडिय़ों में नंबर प्लेट की जगह उनका पदनाम ही लिखा नजर आता है। नगरवासियों का कहना है कि यातायात व परिवहन विभाग के नियम तो सभी के लिए एक बराबर हैं, फिर अफसरों को मनमर्जी की छूट कैसे दी जा रही है। इनका चालान क्यों नहीं काटा जाता है।

क्या कहते हैं अधिकारी
तहसीलदार रोशनी तिर्की ने कहा कि मेरी सरकारी गाड़ी में गाड़ी नंबर की जगह पदनाम लिखा हुआ है, यह गलत है कि सही है मैं आपको फोन में नहीं बता सकती। आप मेरे ऑफिस आइए, तब मैं आपको बताऊंगी और समझाऊंगी कि गलत है कि सही, नो कमेंट्स। वहीं यातायात प्रभारी अशोक तिर्की ने कहा कि नियम अनुसार किसी भी वाहन में सिर्फ वाहन क्रमांक होना चाहिए, पद नाम आदि नहीं। यदि वाहन क्रमांक की जगह पदनाम आदि लिखा हो तो नियम अनुसार उनका चालान काटना चाहिए, लेकिन उच्च अधिकारी जो नियमों का पालन कराते हैं वे ही ऐसा करेंगे तो हम क्या कर सकते हैं।

Hindi News/ Ambikapur / ट्रैफिक नियम सिर्फ आम जनता के लिए, अफसरों की गाड़ी पर नंबर की जगह पदनाम

ट्रेंडिंग वीडियो