scriptRailway latest news: रेलवे जीएम व डीआरएम पहुंचे अंबिकापुर, सरगुजा रेल संघर्ष समिति ने रखी ये मांगें, महाप्रबंधक ने जताई इस पर सहमति | Railway latest news: Railway GM and DRM reached Ambikapur | Patrika News
अंबिकापुर

Railway latest news: रेलवे जीएम व डीआरएम पहुंचे अंबिकापुर, सरगुजा रेल संघर्ष समिति ने रखी ये मांगें, महाप्रबंधक ने जताई इस पर सहमति

Railway latest news: हजरत निजामुद्दीन-अंबिकापुर तथा जबलपुर-अंबिकापुर ट्रेन की टाइमिंग को लेकर की बात, अंबिकापुर-जबलपुर ट्रेन में एसी बोगी जोडऩे का भी आग्रह

अंबिकापुरAug 22, 2024 / 07:39 pm

rampravesh vishwakarma

अंबिकापुर. Railway latest news: दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर जोन की महाप्रबंधक नीनू इटियेरा, डीआरएम प्रवीण पांडे व सीनियर डीसीएम अविनाश कुमार सिंह गुरुवार को अंबिकापुर रेलवे स्टेशन के इंस्पेक्शन पर पहुंचे। यहां उन्होंने स्टेशन का निरीक्षण कर चल रहे कार्यों के साथ ही व्यवस्थाओं व यात्री सुविधाओं का जायजा लिया। इसी दौरान सरगुजा रेल संघर्ष समिति के प्रतिनिधिमंडल ने महाप्रबंधक व डीआरएम से मुलाकात कर (Railway latest news) अंबिकापुर-रेणुकूट रेल लाइन, स्टेशन में अतिरिक्त प्लेटफार्म निर्माण सहित अन्य मांगों पर चर्चा की। साथ ही अंबिकापुर-रेणुकूट रेल लाइन से जुड़ा सारा ब्योरा दस्तावेजों के रूप में भी सौंपा। चर्चा के दौरान महाप्रबंधक ने स्टेशन में अतिरिक्त प्लेटफार्म निर्माण को लेकर सहमति जताई है।
दो माह पहले ही दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर जोन के महाप्रबंधक का पद्भार संभालने के बाद नीनू इटियेरा 22 अगस्त को रेलवे के अफसरों के साथ अंबिकापुर रेलवे स्टेशन पहुंचीं (Railway latest news) और पूरे परिसर का इंस्पेक्शन किया। महाप्रबंधक व डीआरएम से मिलने सरगुजा रेल संघर्ष समिति का प्रतिनिधिमंडल भी रेलवे स्टेशन पहुंचा।
यहां महाप्रबंधक के साथ प्रतिनिधिमंडल की महत्वपूर्ण विषयों पर सार्थक चर्चा हुई। प्रतिनिधिमंडल ने बताया कि अम्बिकापुर रेलवे स्टेशन इस रुट का आखिरी स्टेशन है जो आमदरफ्त, यात्रियों की संख्या यात्री गाड़ी व माल गाडिय़ों की संख्या एवं उनकी आवाजाही के लिहाज से बड़ा एवं व्यस्त है। लेकिन यहां पर मात्र एक प्लेटफॉर्म होने से काफी परेशानियां हो रहीं हैं।
Railway latest news
यदि कोई गाड़ी प्लेटफार्म पर खड़ी हो तो पीछे से आने वाली किसी भी यात्री ट्रेन को कमलपुर, विश्रामपुर, करंजी या अन्य किसी स्टेशन में अनावश्यक रुप से घंटों खड़ा (Railway latest news) होना पड़ता है जो यात्रियों के लिए एक बड़ी परेशानी है। अतिरिक्त प्लेटफार्म की अनुपलब्धता के कारण निजामुद्दीन से अम्बिकापुर की यात्री गाड़ी एवं जबलपुर से अम्बिकापुर की यात्री गाड़ी दोनों लगभग हर बार 2-3 घंटे विलंब से अम्बिकापुर पहुंचती है।
हजरत निजामुद्दीन से अम्बिकापुर आने वाली यात्री गाड़ी के यहां पहुंचने का समय संध्या 7 बजे है किन्तु यह 10 बजे बाद यहां पहुंचती है और 22 घंटे की लंबी दूरी के बाद शहर से मात्र 15-20 किमी दूर रहकर भी अनावश्यक घंटों का विलंब यात्रियों के लिए असहनीय एवं तकलीफदेह है।
यह भी पढ़ें
Railway latest news: अंबिकापुर के लिए बरवाडीह या रेणुकूट में कौन सा रेल लाइन है फायदेमंद? सर्वे में सामने आई ये बात

रात 11 बजे पहुंचती है जबलपुर-अंबिकापुर ट्रेन

प्रतिनिधिमंडल ने बताया कि जबलपुर से अम्बिकापुर की यात्री ट्रेन के पहुंचने का समय रात्रि 11 बजे है। इस ट्रेन से अकेली लड़कियां-महिलाएं भी यात्रा करती हैं। यदि ट्रेन लेट हो जाए तो ऑटो इत्यादि की अनुपलब्धता से घर पहुंचने तक वे स्वयं एवं उनके परिजन आशंकाग्रस्त एवं चिंतित रहते हैं। वहीं एक ही प्लेटफार्म पर ज्यादा भार पड़ रहा है।
स्टेबलिंग लाइन नहीं होने से व्यावहारिक रुप से नई ट्रेन (Railway latest news) की शुरुआत करने के लिए यह सबसे बड़ी बाधा है। इन दिक्कतों के मद्देनजर महाप्रबंधक ने प्रतिनिधिमंडल को भरोसा दिलाया है कि अतिरिक्त प्लेटफार्म निर्माण हेतु आवश्यक पहल की जाएगी।
इस दौरान प्रभु नारायण वर्मा, करता राम गुप्ता, मुकेश तिवारी, जितेंद्र सिंह, वेदांत तिवारी, शिवेश सिंह, चंद्रशेखर तिवारी, विवेक दुबे, राजबहादुर सिंह, कांत दुबे, अजय तिवारी, गोल्डी बिहाड़े, रमेश जायसवाल, आलोक दुबे, नकुल सोनकर, योगेश सोनी, सुभाष गुप्ता, राहुल त्रिपाठी, सुरजीत भामरा, नगीना सिंह सहित बड़ी संख्या में अन्य लोग उपस्थित थे।
Railway latest news

(Railway latest news) अंबिकापुर-रेणुकूट रेल लाइन की दी पूरी जानकारी

प्रतिनिधिमंडल ने रेलवे महाप्रबंधक को अंबिकापुर-रेणुकूट रेल लाइन (Railway latest news) की फाइनल सर्वे रिपोर्ट के साथ ही इस मार्ग के हर मानक पर फायदे व अन्य जानकारियों के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। प्रतिनिधिमंडल ने महाप्रबंधक को बताया कि अभी रेल सुविधाओं के विस्तार को लेकर सरगुजा की जनभावना अंबिकापुर-रेणुकूट रेल लाइन के साथ है।
वर्तमान में यह सरगुजा के लिए सबसे महत्वपूर्ण मांग है। इस रेल लाइन से जुडक़र सरगुजा की महानगरों से कनेक्टििविटी हो जाएगी, साथ ही आर्थिक, धार्मिक व स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी काफी लाभ होगा।
प्रतिनिधिमंडल ने महाप्रबंधक को रेल लाइन को लेकर अब तक हुई गतिविधियों को लेकर सारे दस्तावेज भी सौंपे। चर्चा के दौरान भाजपा पार्षद आलोक दुबे ने महाप्रबंधक से अंबिकापुर-जबलपुर ट्रेन में एसी बोगी जोडऩे का आग्रह किया।
यह भी पढ़ें
Akshat Agrawal murder case: अक्षत अग्रवाल मर्डर केस का सामने आया सच, आरोपी ने पुलिस के सामने बताई पूरी कहानी

तखतपुर विधायक से भी प्रतिनिधिमंडल ने की मुलाकात

सरगुजा रेल सघर्ष समिति के प्रतिनिधिमंडल ने अंबिकापुर आए तखतपुर विधायक धर्मजीत सिंह से सर्किट हाउस में मुलाकात कर उनका आभार जताया। दरअसल तखतपुर विधायक ने ही अंबिकापुर-रेणुकूट रेल लाइन को लेकर विधानसभा में अशासकीय संकल्प (Railway latest news) लाया था। इस पर चर्चा के बाद सर्वसम्मति से अशासकीय संकल्प विधानसभा में पारित हुआ था। इस कार्य के लिए प्रतिनिधिमंडल ने उनका आभार जताया।
इस दौरान विधायक ने कहा कि यह रेल लाइन उनकी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में है। इसके लिए वे केंद्रीय राज्य मंत्री तोखन साहू के साथ दिल्ली जाकर भी केंद्र सरकार के समक्ष मांग रखेंगे। सरगुजा रेल संघर्ष समिति के सदस्यों के साथ जितनी बार दिल्ली जाना पड़े, जरूर जाएंगे।
Railway latest news

(Railway latest news) महाप्रबंधक के समक्ष ये मांगें भी रखी गईं

1. दिल्ली-निजामुद्दीन साप्ताहिक ट्रेन का सप्ताह में दो दिन संचालन
2. अंबिकापुर-रायपुर के लिए प्रात:काल इंटरसिटी ट्रेन का संचालन
3. अनूपपुर से अंबिकापुर चलने वाली मेमू ट्रेन के टाइमिंग में बदलाव
4. शहडोल नागपुर ट्रेन का अंबिकापुर से संचालन
5. अंबिकापुर से कोरबा के बीच स्वीकृत फाइनल लोकेशन सर्वे का लघुत्तर मार्ग अंबिकापुर से लखनपुर, उदयपुर, केदमा, मतरिंगा, सियांग, चिर्रा, बताती होकर कोरबा तक सर्वेक्षण

Hindi News/ Ambikapur / Railway latest news: रेलवे जीएम व डीआरएम पहुंचे अंबिकापुर, सरगुजा रेल संघर्ष समिति ने रखी ये मांगें, महाप्रबंधक ने जताई इस पर सहमति

ट्रेंडिंग वीडियो