scriptMonsoon 2024: भारी बारिश से नदी-नाले उफान पर, ऐसे स्कूल पहुंचे छात्र, हाइड्रो पावर प्लांट डेम से ओवरफ्लो पानी में डूबा | Monsoon 2024: Due to heavy rains, rivers and streams are in spate | Patrika News
अंबिकापुर

Monsoon 2024: भारी बारिश से नदी-नाले उफान पर, ऐसे स्कूल पहुंचे छात्र, हाइड्रो पावर प्लांट डेम से ओवरफ्लो पानी में डूबा

Monsoon 2024: अविभाजित सरगुजा में 3 दिन से हो रही मूसलाधार बारिश की वजह से जन जीवन अस्त-व्यस्त, कई मार्गों पर पुल के ऊपर से बह रहा पानी, कमर भर से ज्यादा नदी का पानी पार कर स्कूल पहुंचे छात्र-छात्राएं

अंबिकापुरAug 03, 2024 / 09:11 pm

rampravesh vishwakarma

Monsoon 2024
अंबिकापुर/रामानुजगंज. Monsoon 2024: अविभाजित सरगुजा में 3 दिन से हो रही बारिश (Monsoon 2024) से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। अधिकांश नदी-नाले उफान पर हैं, बलरामपुर जिले के रामानुजगंज-वाड्रफनगर मार्ग, रामानुजगंज-भंवरमाल मार्ग सहित अन्य कई बड़े-छोटे रास्ते बंद हो गए हैं। इससे लोगों को आवागमन में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं कुछ इलाके ऐसे हैं जहां स्कूली विद्यार्थियों को भी जान जोखिम में डालकर नदी-नालों को पार कर आना-जाना करना पड़ रहा है। वहीं ओडग़ी ब्लॉक के चिकनी डेम में बना बांध ओवरफ्लो होने की वजह से पावर प्लांट का आधा से अधिक हिस्सा डूब गया है। अंबिकापुर शहर में भी निचले इलाकों सहित सडक़ों पर जल जमाव की स्थिति है।
Monsoon 2024

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार अविभाजित सरगुजा में सर्वाधित बारिश (Monsoon 2024) बलरामपुर जिले में हुई है। ४ अगस्त तक ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान है। पिछले 24 घंटे से हो रही मूसलाधार बारिश के कारण क्षेत्र के सभी नदी नाले-उफान पर है। कन्हर नदी का जल स्तर लगातार बढ़ते जा रहा है।
कन्हर के पानी का रामानुजगंज में रिंग रोड किनारे के घरों में घुसने का खतरा मंडराने आने लगा है। लगातार पूरी मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। कई ग्रामीण मार्ग एवं स्टेट हाईवे बाधित हो गए है।
Monsoon 2024
कन्हर नदी का पानी राम मंदिर घाट महामाया मंदिर घाट एवं शिव मंदिर घाट के नजदीक तक पहुंच गया है। जिस प्रकार से वर्षा लगातार हो रही है उससे अनुमान लगाया जा रहा है कि मंदिरों को जोडऩे वाले सीसी रोड तक कन्हर का पानी पहुंच जाएगा।

कन्हर नदी के किनारे रहने वाले लोग चिंतित

नगर में बढ़ते जल स्तर से रिंग रोड में कन्हर नदी के किनारे रहने वाले लोग चिंतित है। यदि जल स्तर इसी प्रकार बढ़ता रहा तो रिंग रोड में रहने वाले घरों तक पानी पहुंच जाएगा।
Monsoon 2024
नगर पंचायत अध्यक्ष रमन अग्रवाल ने कहा कि लगातार हो रही मूसलाधार बारिश को लेकर नगर के वार्ड क्रमांक 1 से लेकर 15 तक के वार्ड में नगर पंचायत के कर्मचारी अलर्ट हैं। लगातार जायजा लिया जा रहा है। वहीं कन्हर नदी के जल स्तर पर भी हम सब की नजर है।
यह भी पढ़ें
Breaking News: छत्तीसगढ़ में पहली बार जीआईएस-जीपीएस और इलेक्ट्रिक व्हीकल इंजीनियरिंग की होगी पढ़ाई

घुनघुट्टा के खोले गए 3 गेट

पिछले 3 दिनों से मानसून काफी सक्रिय रहने के कारण घुनघुट्टा डेम उफान पर है। घुनघुट्टा डेम में पानी (Monsoon 2024) का भराव ज्यादा हो जाने के कारण विभाग द्वारा 3 गेट खोल दिए गए हैं। वहीं बारिश की स्थिति इसी तरह रही तो अन्य गेटों को भी खोल दिया जाएगा।
Monsoon 2024
62 एमसीएम पानी की क्षमता वाले घुनघुट्टा डेम 8 गेट लगाए गए हैं। वहीं घुनघुट्टा डेम में पानी का भराव ज्यादा होने के कारण आसपास के खेतों में जलमग्न हो गया है। आस पास के लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।
यह भी पढ़ें
Monsoon red alert: सरगुजा में बारिश का रेड अलर्ट जारी, मूसलाधार बारिश से खेत लबालब, नदी-नाले ऊफान पर

रामानुजगंज-वाड्रफनगर स्टेट हाइवे सहित कई मार्ग बाधित

लगातार हो रही मूसलाधार बारिश से स्टेट हाइवे सहित कई ग्रामीण सडक़ भी बाधित हो गई है। रामानुजगंज-वाड्रफनगर मुख्य मार्ग पर सिंदूर नदी में पुल के ऊपर से पानी जाने से घण्टों मार्ग बाधित रहा। वहीं रामानुजगंज-रामचंद्रपुर-सनवाल मुख्य मार्ग पर कलिकापुर में क़ुरसा नदी का पानी भी पुल के ऊपर जाने से यह रोड बाधित रहा। रामानुजगंज-भंवरमाल रोड भी पानी के पुल के ऊपर आ जाने से बाधित रहा।
Monsoon 2024

उफनती नदी को पार कर स्कूल जा रहे बच्चे

कुसमी नगर पंचायत क्षेत्र से लगे घुटराडीह के विद्यार्थियों को जान जोखिम में डालकर उफनती बेलगंगा नदी को पार कर नटवरनगर हाईस्कूल आना-जाना करना पड़ रहा है। दरअसल ग्रामीणों द्वारा यहां लंबे समय से पुलिया निर्माण की मांग की जा रही है, लेकिन इस ओर किसी का ध्यान नहीं है। अगर बच्चे घूमकर जाएंगे तो उन्हें 10 किमी की दूरी तय करनी पड़ेगी इसलिए मजबूरन उन्हें नदी पार कर स्कूल जाना पड़ रहा है।
Monsoon 2024

चिकनी में पावर प्लांट आधा हिस्सा डूबा

सूरजपुर जिले के ओडग़ी ब्लॉक अंतर्गत ग्राम चिकनी में स्थित हाइड्रो पावर प्लांट में बिजली उत्पादन हेतु महान नदी पर बना बांध लगातार ओवरफ्लो हो रहा है। इसके गेट नहीं खुलने से स्थिति भयावह होती जा रही है। बांध से ओवरफ्लो हो रहे पानी से आसपास तेजी से मिट्टी का कटाव हो रहा है, इससे पानी उस रास्ते से भी तेज बहाव से बह रहा है।
Monsoon 2024
वहीं समीप ही स्थित हाइड्रो पावर प्लांट का आधा से अधिक हिस्सा भी पूरी तरह से डूब गया है। प्रशासन द्वारा एहतियातन आसपास के गांवों को अलर्ट करते हुए लोगों को सुरक्षित स्थान पर भेज दिया गया है।

Hindi News/ Ambikapur / Monsoon 2024: भारी बारिश से नदी-नाले उफान पर, ऐसे स्कूल पहुंचे छात्र, हाइड्रो पावर प्लांट डेम से ओवरफ्लो पानी में डूबा

ट्रेंडिंग वीडियो