scriptहाथियों ने 10 एकड़ से अधिक खेत में लगी गन्ना व गेहूं की फसल कर दी बर्बाद, घर टूटने की आवाज सुन जान बचाकर भागा परिवार | Elephants crushed 10 acres sugarcan and wheat crops | Patrika News
अंबिकापुर

हाथियों ने 10 एकड़ से अधिक खेत में लगी गन्ना व गेहूं की फसल कर दी बर्बाद, घर टूटने की आवाज सुन जान बचाकर भागा परिवार

Elephants news: अंबिकापुर-प्रतापपुर मार्ग पर स्थित ग्राम कल्याणपुर पहुंचा ३७ हाथियों का दल, जिस घर को हाथियों ने तोड़ डाला, उस समय पूरा परिवार गहरी नींद में था, अचानक नींद खुली तो सभी ने भागकर बचाई जान

अंबिकापुरJan 07, 2024 / 09:16 pm

rampravesh vishwakarma

हाथियों ने 10 एकड़ से अधिक खेत में लगी गन्ना व गेहूं की फसल कर दी बर्बाद, घर टूटने की आवाज सुन जान बचाकर भागा परिवार

Elephants crushed Sugarcane crops

बिश्रामपुर. Elephants news: सरगुजा व बलरामपुर जिले के सरहद पर एक बार फिर से हाथियों का उत्पात देखने को मिल रहा है। यहां हाथियों ने कई एकड़ में लगे गन्ने और गेहूं की फसलों को खाने के साथ रौंद कर चौपट कर दिया। साथ ही किसानों के घरों को भी तोड़ डाला। जानकारी के अनुसार लटोरी चौकी क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत कल्याणपुर इलाके में 37 हाथियों का दल आ गया है।

हाथियों का दल शनिवार की रात वन परिक्षेत्र सूरजपुर क्षेत्र के कल्याणपुर पहुंचा और खेत में लगे करीब 10 एकड़ से ज्यादा भूमि पर लगे गन्ना व गेंहू की फसल को बर्बाद कर दिया। साथ ही हाथियों द्वारा गांव के ईश्वर प्रसाद के घर को भी तोड़ दिया गया, इस दौरान पूरा परिवार घर में सो रहा था।
हाथियों की आवाज सुनकर परिवार सहित ईश्वर सिंह ने किसी प्रकार घर से बाहर भाग कर अपनी जान बचाई। हाथियों द्वारा उत्पात मचाए जाने के बाद वन अमले ने मौके पर पहुंचकर नुकसान हुई फसल एवं मकान का अवलोकन कर मुआवजा प्रकरण तैयार किया।
सूरजपुर डीएफओ पंकज कमल ने बताया कि सूरजपुर में हाथियों का दल विचरण कर रहा है, जो एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाकर जंगल से सटे गांव में फसलों और घरों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। राहत की बात यह है कि अभी तक कोई जनहानि नहीं हुई है।
हाथियों ने 10 एकड़ से अधिक खेत में लगी गन्ना व गेहूं की फसल कर दी बर्बाद, घर टूटने की आवाज सुन जान बचाकर भागा परिवार
गौरतलब है कि कुछ महीने पूर्व ही कल्याणपुर गांव में हाथियों के दल ने घर के आंगन में सो रही एक महिला की पटक कर जान ले ली थी। अब गांव के नजदीक हाथियों के आ जाने से ग्रामीण दहशत में हैं और जान-माल की रक्षा करने में जुटे हैं। वन अमले द्वारा भी हाथियों के मूवमेंट पर निगरानी रखी जा रही है।

दो बाइकों की आमने-सामने जबदस्त भिड़ंत में 2 युवकों की मौत, एक की हालत गंभीर


8 दिनों तक अंबिकापुर शहर के समीप थे हाथी
कल्याणपुर इलाके में 37 हाथियों का दल विचरण कर रहा है। यह वही हाथियों का दल है जो पिछले ८ दिनों तक अंबिकापुर शहर के समीक्ष के क्षेत्रों में डेरा जमाए हुए थे। हाथियों ने शहर के समीप अंबिकापुर-रायगढ़ मार्ग पर स्थित लुचकी घाट, बधियाचुआं, बांकी डेम, लालमाटी के जंगलों में 8 दिनों तक विचरण कर रहे थे।
इस दौरान हाथियों ने कई किसानों के खेत में लगे फसल, घरों को तोड़ दिए हैं। इसके बाद हाथियों का दल पिछले दो दिन से कल्याणपुर इलाके में पहुंच चुके हैं। माना जा रहा है कि यह हाथियों का दल झारखंड की ओर से आया था। बलरामपुर के रास्ते वापस जाने के राह पर हैं।

Hindi News/ Ambikapur / हाथियों ने 10 एकड़ से अधिक खेत में लगी गन्ना व गेहूं की फसल कर दी बर्बाद, घर टूटने की आवाज सुन जान बचाकर भागा परिवार

ट्रेंडिंग वीडियो