scriptएटीएम बदलकर ठगी का आरोपी रांची में बनवा रहा था 50 लाख का घर, दिल्ली में की थी ठेकेदार की हत्या, पैरोल से था फरार | ATM swindler was building a house of 50 lakhs, Contractor murdered | Patrika News
अंबिकापुर

एटीएम बदलकर ठगी का आरोपी रांची में बनवा रहा था 50 लाख का घर, दिल्ली में की थी ठेकेदार की हत्या, पैरोल से था फरार

Vicious swindler arrest: सहयोगी के साथ लोगों की मदद के नाम पर एटीएम बदलकर लोगों को लगाता था चपत, ठगी के शिकार लोगों ने सरगुजा जिले के विभिन्न थाने में दर्ज कराई थी रिपोर्ट, वहीं पैरोल मिलने के बाद फरार बदमाश के ऊपर दिल्ली पुलिस ने घोषित किया था इनाम, सरगुजा पुलिस ने झारखंड से पकड़ा, सहयोगी भी गिरफ्तार

अंबिकापुरMay 01, 2023 / 06:59 pm

rampravesh vishwakarma

ATM swindler out murder accused

ATM tempering accused arrested

अंबिकापुर. Vicious swindler arrest: एटीएम से रुपए निकालने के दौरान लोगों की मदद करने के बहाने एटीएम कार्ड बदल कर धोखाधड़ी करने के मामले में सरगुजा पुलिस ने 2 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। मुख्य आरोपी झारखंड के रांची का रहने वाला है, जबकि इसका सहयोगी जशपुर निवासी है। मुख्य आरोपी अपने सहयोगी के साथ कार से अंबिकापुर आता था और एटीएम बूथों पर जाकर भोले-भाले नागरिकों की सहायता करने के नाम पर एटीएम कार्ड बदलकर रुपए आहरित कर लेता था। मुख्य आरोपी आदतन बदमाश है। वह दिल्ली जेल में एक कांट्रेक्टर की हत्या के मामले में सजा काट रहा था। वर्ष 2019 में पैरोल पर बाहर आया था। इसके बाद से वह फरार था और एटीएम टेंपरिंग कर धोखाधड़ी कर रहा था। दिल्ली पुलिस ने इस पर 10 हजार का इनाम भी घोषित कर रखा है।

मामले का खुलासा करते हुए एसपी भावना गुप्ता ने बताया कि थाना कोतवाली, मणिपुर, बतौली में अलग-अलग लोगों का एटीएम कार्ड बदल कर रुपए निकाले जाने के अपराध दर्ज थे। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए आरोपियों की गिरफ्तारी को लेकर टीम का गठन किया गया था। सीसीटीवी फुटेज व साइबर सेल से आवश्यक तकनीकी जानकारी प्राप्त कर संयुक्त टीम रांची झारखंड के लिए रवाना हुई थी।
ऑपरेशन साइबर क्लीन के तहत संयुक्त टीम द्वारा एटीएम अदला-बदली करने के मामले में शातिर आरोपी मुकेश कुमार सोनी निवासी धुर्वा रांची झारखण्ड के ठिकानों पर दबिश दी गई। दबिश की जानकारी लगते ही आरोपी ट्रक से लिफ्ट लेकर बिहार की ओर भाग रहा था। इस पर संयुक्त पुलिस टीम की सतर्कता एवं सजगता से 200 किमी पीछा कर घेराबंदी कर आरोपी को छतरपुर झारखण्ड में पकड़ा गया।
आरोपी से घटना के सम्बन्ध में पूछताछ करने पर उसने अपने एक सहयोगी जशपुर बगीचा निवासी सुनील दास के साथ रांची से कार से अम्बिकापुर आकर एटीएम बूथों पर लोगों की सहायता के दौरान एटीएम बदलने तथा बाद में रुपए आहरण करने की स्वीकार की।
ATM fraud
इसके बाद पुलिस ने उसे व सहयोगी सुनील दास को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने इनके कब्जे से घटना में प्रयुक्त कार, 1 मोटरसाइकिल, 32 नग एटीएम कार्ड, 4 नग मोबाइल, 1 जियो वाईफाई बरामद किए हैं। पुलिस ने दोनों आरोपियों को जेल दाखिल कर दिया है।

पैरोल मिलने के बाद हो गया था फरार
एसपी ने बताया कि मुख्य आरोपी मुकेश सोनी काफी शातिर एवं आदतन अदमाश है। वह दिल्ली में एक कॉन्ट्रेक्टर की हत्या के मामले में दिल्ली जेल में 6 साल से निरुद्ध था। वर्ष 2019 में पैरोल मिलने के बाद वह फरार हो गया था। दिल्ली पुलिस ने इस पर 10 हजार का नकद इनाम रखा था।
फरारी के पश्चात आरोपी इधर लगातार ठगी की घटना को अंजाम दे रहा था। वहीं वर्ष 2012 में आरोपी के खिलाफ अपने घर में नक्सली को शरण देने का भी अपराध दर्ज हुआ था। वह रांची जेल में 4 माह की सजा काट चुका है।

1.40 करोड़ का राशन घोटाला उजागर: 4 सोसायटी के अध्यक्ष-उपाध्यक्ष समेत 11 पर एफआईआर, नाम बताने में आनाकानी


इस तरह करते थे धोखाधड़ी
एसपी ने बताया कि दोनों आरोपी सरगुजा संभाग में 25 से ज्यादा एटीएम कार्ड बदल कर धोखाधड़ी कर चुके हैं। वहीं सरगुजा जिले में उन्होंने 5 घटना को अंजाम दिया है। आरोपी अंबिकापुर आते थे और होटल में रुकते थे।
इसके बाद दिन में घुम-घुमकर गार्ड रहित एटीएम सेंटर को चिन्हित करते थे और जिस समय टीएम में कम लोग रहते थे, ये प्रवेश करते थे और ग्रामीण क्षेत्र के लोगों का सहयोग करने के नाम पर एटीएम कार्ड बदल लेते थे। इस दौरान पिन नंबर भी देख लेते थे। इसके बाद दूसरे एटीएम में जाकर रुपए निकाल लेते थे।

तेज रफ्तार पिकअप की टक्कर से बाइक सवार 2 दोस्तों की मौत, तीसरा घायल, कपड़े खरीदकर लौट रहे थे घर


ये लोग हुए थे ठगी के शिकार
शहर के मिशन चौक निवासी प्रेमाकांत बघेल 24 नवंबर 2022 को चोपड़ापारा एटीएम में रुपए निकालने गई थी। इस दौरान आरोपी द्वारा कार्ड बदल कर इनके खाते से 80 हजार रुपए निकाल लिए गए थे। बतौली थाना क्षेत्र निवासी मुनेश्वरी बाई का भी एटीएम कार्ड बदल कर 25 फरवरी 2023 को 65 हजार रुपए आहरित कर लिए थे।
19 अगस्त 2022 को सूरजपुर जिले के प्रेमनगर क्षेत्र में कीर्ति टोप्पो के खाते से 30 हजार 500 व 27 फरवरी 2023 को किरण तिर्की निवासी नमनाकला का एटीएम कार्ड बदल कर 10 हजार रुपए निकाल लिए थे। प्रार्थियों ने संबंधित थाना क्षेत्रों में अपराध दर्ज कराई थी।

नेशनल हाइवे पर यात्री बस और हाइवा में जबरदस्त भिड़ंत, मची चीख-पुकार, 12 यात्री घायल


आरोपी 50 लाख की लागत से बनवा रहा था घर
मुख्य आरोपी मुकेश लोगों से धोखाधड़ी कर रांची में 50 लाख का घर बनवा रहा था। धोखाधड़ी का काम करने में आसानी हो इसलिए उसने पत्नी को अलग किराए के मकान में रांची में ही रखा था और स्वयं भी अलग किराए के घर में रहता था। धोखाधड़ी की रकम जमा करने के लिए पत्नी के बैंक खाते का उपयोग करता था।

कार्रवाई में ये रहे शामिल
कार्रवाई में थाना प्रभारी गांधीनगर निरीक्षक धीरेन्द्र दुबे, थाना प्रभारी कोतवाली उप निरीक्षक रूपेश नारंग, थाना प्रभारी मणिपुर उप निरीक्षक प्रमोद पाण्डेय, उप निरीक्षक अनीता आयाम, सहायक उप निरीक्षक कृष्ण कुमार यादव, विवेक पाण्डेय, प्रधान आरक्षक भोजराज पासवान, पन्नालाल, महिला आरक्षक स्मिता रागिनी, आरक्षक संजीव चौबे, सत्येंद्र दुबे, रुपेश महंत, अनुज जायसवाल, जितेश साहू, मनीष सिंह, विरेंद्र पैकरा व रमेश प्रसाद शामिल रहे। वहीं एसपी ने टीम को 5 हजार रुपए नकद व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया है।

Hindi News/ Ambikapur / एटीएम बदलकर ठगी का आरोपी रांची में बनवा रहा था 50 लाख का घर, दिल्ली में की थी ठेकेदार की हत्या, पैरोल से था फरार

ट्रेंडिंग वीडियो