scriptसांसद रेणुका ने बताया- इन मार्गों से गुजरेगी अंबिकापुर-नई दिल्ली ट्रेन, ये है ट्रेन छूटने और पहुंचने का समय | Ambikapur-Delhi Train: MP Renuka told- Ambikapur-Delhi train route | Patrika News
अंबिकापुर

सांसद रेणुका ने बताया- इन मार्गों से गुजरेगी अंबिकापुर-नई दिल्ली ट्रेन, ये है ट्रेन छूटने और पहुंचने का समय

Ambikapur-Delhi Train: 14 जुलाई से अंबिकापुर-हजरत निजामुद्दीन ट्रेन का होगा शुभारंभ, शुभारंभ से पूर्व सरगुजा सांसद ने रेलवे स्टेशन में की प्रेसवार्ता, अब युवा पढ़ाई के लिए दिल्ली जा सकेंगे, रेफर किए गए मरीज सीधे दिल्ली जा सकेंगे

अंबिकापुरJul 12, 2022 / 05:18 pm

rampravesh vishwakarma

Ambikapur-Delhi Train

MP Renuka Singh Press Conference

अंबिकापुर. Ambikapur-Delhi Train: अंबिकापुर से नई दिल्ली तक ट्रेन का शुभारंभ 14 जुलाई को होने जा रहा है। यह दिन ऐतिहासिक है। जनता की वर्षों पुरानी मांग पूरी हो रही है। 14 मई को ही शुभारंभ की योजना थी लेकिन किसी कारण से नहीं हो पाई। इस पर विपक्ष ने प्रचारित किया कि यहां की सांसद कमजोर है। अब युवा पढ़ाई के लिए दिल्ली जा सकेंगे, रेफर किए गए मरीज सीधे दिल्ली जा सकेंगे। रेलवे बोर्ड (Railway Board) के नियम के अनुसार शुरुआत में ट्रेन सप्ताह में एक दिन चलाई जाती है, बाद में यात्रियों की संख्या और मांग को देखते हुए इसके परिचालन के दिन बढ़ाए जाएंगे। ये बातें सरगुजा सांसद व केंद्रीय जनजातीय राज्य मंत्री रेणुका सिंह (MP Renuka Singh) ने अंबिकापुर रेलवे स्टेशन में आयोजित प्रेसवार्ता में कही।

सांसद ने कहा कि 2019 में लोकसभा चुनाव लड़ रही थी, मैं जहां जाती थी वहां जनता की दिली डिमांड रहती थी कि अपना आशीर्वाद वोट के रूप में हम आपको देंगे। यदि आप सांसद बनती हैं तो अंबिकापुर से दिल्ली तक रेल चलाएंगी। मुझे खुशी है कि हम 14 जुलाई को ये पूरा करने जा रहे हैं।
1964 में बिश्रामपुर में शुरु हुआ, तब से अंबिकापुर तक रेल लाइन की मांग की जा रही थी। 42 वर्ष बाद 2006 में बिश्रामपुर से अंबिकापुर रेल लाइन जोड़ी गई। 1978 में दिल्ली तक दिल्ली से बिश्रामपुर तक कनेक्टिंग बोगी बाद में लरंगसाय के नाम से 1999 तक चली।
इसके बाद तकनीकी कारणों से इसे भी बंद कर दिया गया। इसके बाद से ही अंबिकापुर से दिल्ली तक सीधी ट्रेन सेवा सरगुजा अंचल का मुख्य मुद्दा बन गया। अब यह 14 जुलाई को पूरा हो ने जा रहा है।
इस दौरान भाजपा जिलाध्यक्ष ललन प्रताप सिंह, सूरजपुर जिलाध्यक्ष बाबूलाल अग्रवाल, अनिल सिंह मेजर, मनेंद्रगढ़ के पूर्व विधायक श्यामबिहारी जायसवाल, भारत सिंह सिसोदिया, अंबिकेश केशरी, अभिमन्यू गुप्ता समेत अन्य उपस्थित थे।

Breaking News: सरगुजावासियों को मिली बड़ी सौगात, 14 जुलाई से चलेगी अंबिकापुर-दिल्ली ट्रेन, ये होंगे फायदे


दिल्ली अब किसी के लिए दूर नहीं
सांसद रेणुका सिंह (MP Renuka Singh) ने कहा कि इसके पहले 14 मई को हमने शुभारंभ करने की योजना बनाई थी लेकिन किसी कारणवश नहीं कर पाए। इस बात को विपक्ष वाले प्रचारित कर रहे थे कि सांसद कमजोर हैं। पीएम मोदी पर भी ब्लेम किया। रेलवे संघर्ष समिति ने अंबिकापुर-दिल्ली (Ambikapur-Delhi Train) को लेकर मांग की थी।
इसमें पूर्व विधायक देवेश्वर शरण सिंहदेव, सेवाराम अग्रवाल, नंदकुमार साय, राज्यसभा सांसद रामविचार नेताम व कमलभान सिंह भी प्रयासरत रहे। युवा चाहते हैं कि हम दिल्ली में पढ़ें, डॉक्टर द्वारा मरीज को रेफर किए जाने के बाद या व्यापार के लिए सीधे दिल्ली जा सकेंगे। सबका साथ-सबका विकास के साथ हमने 2014 में काम शुरु किया। इसके बाद जब 2019 में इसमें सबका विश्वास और सबके प्रयास से काम जारी है।

ये है ट्रेन नंबर और रूट
अंबिकापुर से ट्रेन नंबर- 04043 अंबिकापुर-हजरत निजामुद्दीन पहुंचेगी, जबकि ट्रेन नंबर- 04044 दिल्ली हजरत निजामुद्दीन से अंबिकापुर तक चलेगी। अंबिकापुर से दिल्ली के लिए पहली बार ट्रेन 14 जुलाई को सुबह 9.30 बजे छूटेगी और 15 जुलाई की सुबह 4.35 बजे दिल्ली पहुंचेगी।
इसके बाद अगले सप्ताह से रेग्यूलर हर गुरुवार को अंबिकापुर स्टेशन से सुबह 7.15 बजे ट्रेन छूटेगी और उसके अगले दिन सुबह 4.35 बजे हजरत निजामुद्दीन पहुंचेगी। मंगलवार को हजरत निजामुद्दीन से हजरत निजामुद्दीन-अंबिकापुर ट्रेन रात 11 बजे चलेगी और बुधवार की शाम 7.30 बजे अंबिकापुर पहुंचेगी।
इस ट्रेन की रूट भी तय कर दी गई है। इसके अनुसार अंबिकापुर-हजरत निजामुद्दीन ट्रेन अंबिकापुर से बिजुरी, अनूपपुर, कटनी मुड़वारा, बीना, झांसी, आगरा, मथुरा और हजरत निजामुद्दीन पहुंचेगी। वहीं वापसी में हजरत निजामुद्दीन, मथुरा, आगरा, झांसी, बीना, कटनी मुड़वारा, अनूपपुर, बिजुरी से अंबिकापुर पहुंचेगी।

Hindi News/ Ambikapur / सांसद रेणुका ने बताया- इन मार्गों से गुजरेगी अंबिकापुर-नई दिल्ली ट्रेन, ये है ट्रेन छूटने और पहुंचने का समय

ट्रेंडिंग वीडियो