scriptजानिए आगामी दिनों में कब कब रहेगा शादी का सावा, कब गूंजेगी शहनाई, पढे़ यह खबर | shadi ka sava | Patrika News
अलवर

जानिए आगामी दिनों में कब कब रहेगा शादी का सावा, कब गूंजेगी शहनाई, पढे़ यह खबर

खरमास समाप्त होते ही , एक माह बाद फिर गूंजेगी शहनाईरामनवमी पर होंगे सामूहिक विवाह
अलवर. मार्च माह में 14 मार्च को मीन की संक्रांति लगने से शुभ व मांगलिक कार्यों पर विराम लग गया था। 13 अप्रेल को सूर्य के राशि परिर्वतन के साथ ही मीन मलमास का समापन को होगा। सूर्य के मीन राशि में आने के कारण मीन का मलमास चल रहा था। 13 अप्रेले के बाद सूर्य मेष राशि में गोचर करेंगे। इसके बाद एक माह बाद फिर से शहनाई की धुन सुनाई देगी।

अलवरApr 13, 2024 / 12:03 pm

Jyoti Sharma

जानिए आगामी दिनों में कब कब रहेगा शादी का सावा, कब गूंजेगी शहनाई, पढे़ यह खबर

जानिए आगामी दिनों में कब कब रहेगा शादी का सावा, कब गूंजेगी शहनाई, पढे़ यह खबर

इस दौरान एक सप्ताह तक यानि 22 अप्रेल तक शादी ब्याह का मांगलिक मुहूर्त रहेगा। शास्त्रों के अनुसार मीन मलमास के दौरान मांगलिक कार्य नहीं किए जाते हैं इस दौरान जप, तप और दान करना ही शुभ रहता है।
आने वाले विवाह मुहूर्त के चलते बाजार में खरीदारी जोरों पर हैं। आभूषण, कपडे़्, बर्तन, रेडीमेड गारमेंटस, इलक्ट्रोनिक आइटम सभी की दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ है।

रामनवमी पर होंगे सामूहिक विवाह
इन दिनों नवरात्रा के चलते भी शुभ मुहूर्त बन रहे हैं। इसमें मकान व दुकान का मुहूर्त, वाहन व प्रोपर्टी खरीदना सहित अन्य मांगलिक कार्य किए जाएंगे। इधर, मलमास के समापन के बाद रामनवमी पर शुभ व मांगलिक कार्य किए जाएंगे। इस दिन शादी ब्याह का भी अबूझ मुहूर्त रहता है। विभिन्न समाजों की ओर से सामूहिक विवाह किए जाएंगे। इस दिन बड़ी संख्या में विवाह होते हैं।
18 से 22 तक रहेंगे विशेष मुहूर्त

पंडित जयदीप शर्मा ने बताया कि मीन मलमास का समापन 13 अप्रेल को होगा लेकिन शादी ब्याह का अच्छा मुहूर्त 18 से 22 अप्रेल तक रहेगा। इसके बाद शुक्र अस्त होने के कारण फिर से मांगलिक कार्यों पर विराम लग जाएगा। वर व वधू की शादी के लिए जन्म कुंडली में शुक्र की िस्थति सही होनी जरुरी है। तभी वैवाहिक जीवन सुखद रहता है। इस दौरान कुआं पूजन समारोह आदि में किए जाएंगे। अप्रेल माह में 18,19 और 22 अप्रेल का सावा रहेगा।
मई जून में नहीं है कोई सावा

पंडित तपेश शर्मा ने बताया कि अप्रेल से 30 जून तक शुक्र तारा अस्त होने के कारण इस बार मई व जून में विवाह का कोई मुहूर्त नहीं रहेगा। जुलाई माह में ही शादियां हो पाएगी। जुलाई में शादी के सात मुहूर्त बन रहे हैं। जुलाई में 9, 11,12,13,14 और 15 जुलाई का सावा रहेगा।

Hindi News / Alwar / जानिए आगामी दिनों में कब कब रहेगा शादी का सावा, कब गूंजेगी शहनाई, पढे़ यह खबर

ट्रेंडिंग वीडियो