scriptRajasthan New District: नए जिलों में शिक्षा विभाग बना दिए, अफसरों व कर्मचारियों का टोटा | Rajasthan New District No Facilities, New Departments In No Employees And Officers | Patrika News
अलवर

Rajasthan New District: नए जिलों में शिक्षा विभाग बना दिए, अफसरों व कर्मचारियों का टोटा

भले ही पूर्व कांग्रेस सरकार ने प्रदेश में नए जिलों का गठन किया हो लेकिन ये सुविधाओं के लिए तरस रहे हैं। नए विभागों का गठन किया गया है लेकिन कर्मचारी व अधिकारी नहीं हैं।

अलवरDec 18, 2023 / 02:51 pm

Nupur Sharma

rajasthan_new_district.jpg

Rajasthan New District: भले ही पूर्व कांग्रेस सरकार ने प्रदेश में नए जिलों का गठन किया हो लेकिन ये सुविधाओं के लिए तरस रहे हैं। नए विभागों का गठन किया गया है लेकिन कर्मचारी व अधिकारी नहीं हैं। शिक्षा विभाग का भी यही हाल है। गिनती के अधिकारी लगाए गए हैं।

यह भी पढ़ें

अश्लील वीडियो वायरल करने की धमकी, बलात्कार पीड़िता दूसरी मंजिल से कूदी, हालत गंभीर, आरोपी गिरफ्तार



कोटपूतली-बहरोड़ और खैरथल- तिजारा में नए जिला शिक्षा कार्यालय खोले गए हैं। इसमें कर्मचारियों का अभाव होने से कार्य बाधित हो रहा है। एक डीईओ के पास ही तीन-तीन विभागों का जिम्मा है। एक अधिकारी को चार्ज भी दिया गया हुआ है। इसमें जिला शिक्षा अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक और मुख्य जिला अधिकारी के पद दिए हुए हैं। नई नियुक्ति तक इन्हीं अधिकारियों की निगरानी में वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन होगा।

अब तक डाइट और एडीपीसी कार्यालय नहीं खुल सके
राज्य सरकार की ओर से नए जिलों के गठन को चार माह गुजर गए लेकिन शिक्षा विभाग की ओर से अब तक नए जिलों में डाइट और एडीपीसी कार्यालय को मंजूरी तक नहीं मिल सकी है। खैरथल-तिजारा डीईओ राजकुमार जैन ने बताया कि डाइट और एडीपीसी कार्यालय केन्द्र के बजट पर आधारित होते हैं। अब राजस्थान में नई सरकार का गठन होने के बाद दोनों कार्यालयों को स्वीकृति मिलने की संभावना है। इन दोनों कार्यालयों को स्वीकृति मिलने के बाद नए जिलों के स्कूलों में विकास कार्य हो सकेंगे।

यह भी पढ़ें

छोटे से गांव से निकलकर चीन में एशियन पैरा गेम्स में भारत को दिलवाया गोल्ड

नए शिक्षा कार्यालयों में चार-चार कर्मचारी मंजूर
कोटपूतली-बहरोड़ और खैरथल-तिजारा के जिला शिक्षा कार्यालयों में कर्मचारियों का टोटा है। इसमें खैरथल-तिजारा के जिला शिक्षा कार्यालय के लिए केवल चार कर्मचारियों की मंजूरी मिली है। कोटपूतली-बहरोड़ जिला शिक्षा अधिकारी रामनिवास यादव ने बताया कि जिला शिक्षा कार्यालय में तीन कर्मचारी हैं। इसके अंतर्गत तीन ब्लॉक जयपुर और तीन ब्लाॅक अलवर जिले के आते हैं। इन सभी स्कूलों का कार्य केवल तीन कर्मचारियों के भरोसे चल रहा है। पूरे जिले के सरकारी स्कूलों का कार्यभार एक डीईओ पर है। ऐसी िस्थति में ऑफिस के कार्याें में देरी हो रही है।

Hindi News/ Alwar / Rajasthan New District: नए जिलों में शिक्षा विभाग बना दिए, अफसरों व कर्मचारियों का टोटा

ट्रेंडिंग वीडियो