scriptअलवर जिले के हर ब्लॉक में केंद्रीय विद्यालय खोलने की तैयारी, राज्य और केंद्र सरकार को भेजे जाएंगे प्रस्ताव | Planning To Open Kendriya Vidyalaya At Every Block Of Alwar District | Patrika News
अलवर

अलवर जिले के हर ब्लॉक में केंद्रीय विद्यालय खोलने की तैयारी, राज्य और केंद्र सरकार को भेजे जाएंगे प्रस्ताव

जिला प्रशासन की ओर से हर ब्लॉक में केन्द्रीय विद्यालय खोलने के प्रस्ताव तैयार कर राज्य सरकार को भेजे जाएंगे। बाद में राज्य सरकार के माध्यम से ये प्रस्ताव केन्द्र सरकार को भिजवाकर मंजूरी के प्रयास किए जाएंगे।

अलवरFeb 01, 2021 / 10:57 am

Lubhavan

Planning To Open Kendriya Vidyalaya At Every Block Of Alwar District

अलवर जिले के हर ब्लॉक में केंद्रीय विद्यालय खोलने की तैयारी, राज्य और केंद्र सरकार को भेजे जाएंगे प्रस्ताव

अलवर. भविष्य की आवश्यकता के चलते जिला प्रशासन हर ब्लॉक में केन्द्रीय विद्यालय के लिए भूमि आरक्षित करने की तैयारी में है। नए केन्द्रीय विद्यालय खोलने के लिए जल्द ही राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजे जाएंगे। अलवर जिले में सस्ती शिक्षा की बढ़ती जरूरतों के चलते जिला प्रशासन ने व्यर्थ पड़ी सरकारी जमीन को केन्द्रीय विद्यालयों के लिए आरक्षित करने का निर्णय किया है। अभी तक कई ब्लॉकों में प्रशासन की ओर से सरकारी जमीन का निरीक्षण किया जा चुका है। जल्द ही इन सरकारी जमीन को केन्द्रीय विद्यालय के लिए आरक्षित किया जाएगा।
केन्द्र को भिजवाए जाएंगे प्रस्ताव

जिला प्रशासन की ओर से हर ब्लॉक में केन्द्रीय विद्यालय खोलने के प्रस्ताव तैयार कर राज्य सरकार को भेजे जाएंगे। बाद में राज्य सरकार के माध्यम से ये प्रस्ताव केन्द्र सरकार को भिजवाकर मंजूरी के प्रयास किए जाएंगे। प्रशासन की योजना सभी 16 ब्लॉकों में जल्द केन्द्रीय विद्यालयों के लिए जमीन आरक्षित करने की है।
अन्य संस्थानों के लिए भी आरक्षित होगी जमीन

केन्द्रीय विद्यालयों के अलावा जिले में मंजूर हो चुके या भविष्य में स्वीकृत होने वाले संस्थानों को भूमि की परेशानी नहीं हो, इसके लिए सरकारी भूमि आरक्षित की जाएगी। इसी उद्देश्य से जिला प्रशासन ने व्यर्थ सरकारी जमीन का चिह्निकरण कर भूमि बैंक बनाने का कार्य शुरू किया है।
संस्थानों के लिए भूमि की होती है परेशानी

सरकार की ओर से स्वीकृत कई संस्थान भूमि नहीं मिल पाने के कारण अटक जाते हैं। प्रशासन को ऐसे संस्थानों के लिए जमीन तलाशने में लंबा समय लग जाता है। इसी समस्या से बचने के लिए प्रशासन ने भूमि बैंक बनाने का निर्णय किया है। सरकार की ओर से हर साल स्कूल, कॉलेज, स्वास्थ्य केन्द्र, पंचायत, पंचायत समिति या अन्य संस्थान स्वीकृत किए जाते हैं, लेकिन भूमि के अभाव में इन संस्थानों के भवन तैयार होने में कई साल लग जाते हैं।
जमीन चिह्निकरण का कार्य जारी

जिले के हर ब्लॉक में केन्द्रीय विद्यालयों के लिए जमीन आरक्षित करने की कार्रवाई जारी है। कई ब्लॉकों में सरकारी जमीन देखी है और चिह्निकरण के निर्देश दिए गए हैं।
नन्नूमल पहाडिय़ा, जिला कलक्टर अलवर

जमीन आरक्षित करने के दिए निर्देश

भविष्य में केन्द्रीय विद्यालयों की आवश्यकता को देखते हुए प्रशासन को अभी से जमीन आरक्षित करने के निर्देश दिए हैं। जल्द ही जिला प्रशासन से हर ब्लॉक में केन्द्रीय विद्यालय खोलने के प्रस्ताव तैयार कर राज्य सरकार को भिजवाने को कहा है। राज्य सरकार के माध्यम से ये प्रस्ताव केन्द्र को भिजवाकर अनुमति के प्रयास किए जाएंगे।
टीकाराम जूली, श्रम राज्य मंत्री, राजस्थान सरकार

Hindi News / Alwar / अलवर जिले के हर ब्लॉक में केंद्रीय विद्यालय खोलने की तैयारी, राज्य और केंद्र सरकार को भेजे जाएंगे प्रस्ताव

ट्रेंडिंग वीडियो