scriptलक्ष्मणगढ़ अस्पताल में 25 दिन से डिजिटल एक्स-रे मशीन खराब, निजी लैबों पर मरीजों की जेब कर रहे ढीली | Patrika News
अलवर

लक्ष्मणगढ़ अस्पताल में 25 दिन से डिजिटल एक्स-रे मशीन खराब, निजी लैबों पर मरीजों की जेब कर रहे ढीली

यूपीएस खराब होने के चलते हो रही परेशानी। रोगियों को उठानी पड़ रही आर्थिक व मानसिक परेशानी। रोजाना करीब 30 से अधिक मरीज बाजार में निजी केंद्रों पर जाकर करा रहे एक्स-रे

अलवरOct 22, 2024 / 07:05 pm

Ramkaran Katariya

लक्ष्मणगढ़. ब्लॉक लक्ष्मणगढ़ के सबसे बड़े सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में करीब 25 दिन से एक्स-रे मशीन बंद पड़ी है। ऐसे में मरीजों को मजबूरी में बाहर निजी जांच केंद्र पर जाकर डिजीटल एक्स-रे जांच करवानी पड़ रही है।
जानकारी के अनुसार कस्बे के राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मशीन का यूपीएस खराब होने के चलते डिजिटल एक्स-रे मशीन खराब है। एक्स-रे मशीन खराब होने से रोगियों को मजबूर अस्पताल के बाहर निजी जांच केंद्रों में जाकर एक्स-रे करवाने पड़ रहे हैं। जिससे रोगियों को आर्थिक व मानसिक परेशानी उठानी पड़ रही है। कई बार मरीज अस्पताल प्रशासन से इस मशीन को ठीक करवाने के लिए गुहार कर चुके हैं, लेकिन अभी तक मशीन को ठीक नहीं करवाया गया। ऐसे में मजबूरी में मरीजों को निजी जांच केंद्रों पर जाकर एक्स-रे करवाने को मजबूर हैं।
बरसात के दौरान मशीन में पानी जाने से खराब हुई थी मशीन

सूत्रों के अनुसार बरसात के दौरान मशीन में पानी जाने से खराब हुई थी। अस्पताल परिसर क्षतिग्रस्त हो चुका है। बरसात के दौरान छतों से पानी टपकता है। बरसात के दौरान छतोंं से टपके पानी की कमरे में सीलन आ गई, जिससे मशीन खराब हो गई। सीएचसी प्रभारी ने कम्पनी को इसकी जानकारी दी है। कम्पनी प्रतिनिधि ने अस्पताल पहुंच कर मशीन की जांच कर बताया कि एक्स-रे मशीन का एक पार्ट्स यूपीएस खराब हो गया है। मशीन की अभी गांरटी बाकी है। खराब पार्ट्स कम्पनी जाएगा और वहां से नया पार्ट्स आएगा तब जाकर मशीन शुरू होगी। इधर 20-25 दिन गुजर जाने के बाद भी यूपीएस को नहीं बदला गया है, जिससे एक्स-रे मशीन शुरू नहीं हो पाई है।
मरीजों को करने पड़ रहे एक्स-रे पर 200 से 300 रुपए खर्च

अस्पताल में नि:शुल्क एक्स-रे व्यवस्था खराब होने से बाहर निजी केंद्रों पर जाने वाले मरीजों को 200-300 रुपए तक खर्च कर एक्स-रे करवाने को मजबूर होना पड़ रहा है। रोजाना करीब 30 से अधिक मरीज बाजार में निजी केंद्रों पर जाकर करीब 8-10 हजार रुपए खर्च कर एक्स-रे करवा रहे हैं।
एमएलसी के एक्स-रे भी नहीं हो पा रहे

एक्स-रे मशीन खराब होने से दुर्घटना व झगड़े में चोटिल लोगों के मेडिकल बनाने के लिए एक्स-रे भी नहीं हो पा रहे है। मजबूर पुलिस को अलवर या मालाखेड़ा जाकर मेडिकल के लिए एक्स-रे करवाने पड़ रहे हैं, जिससे पुलिस अधिकारियों व पीड़ित को परेशानी उठानी पड़ रही है।
…………………

लोगों की प्रतिक्रिया

अस्पताल में एक्स-रे मशीन खराब होने से रोगियों को मजबूरन निजी जांच केन्द्रों में एक्स-रे जांच करवानी पड़ रही है। जिसमें लोगों को आर्थिक परेशानी उठानी पड़ रही है।
अशोक गाबा, अध्यक्ष किराना व्यापार संघ।

…………..

अस्पताल से कस्बे की दूरी लगभग 3-4 किलोमीटर दूर है। अस्पताल में एक्स-रे मशीन खराब होने से रोगियों को एक्स-रे करवाने के लिए वापस कस्बे में आना पड़ता है। जिससे रोगियों को परेशानी उठानी पड़ती है। जिन रोगियों या परिजनों के पास वाहन उपलब्ध नहीं होते उन्हें सबसे ज्यादा परेशानी होती है।
प्रेम पटेल, युवा समाजसेवी, लक्ष्मणगढ़।

………………….

दुर्घटनाओं में घायल लोगों के हाथ-पैरों में चोट जांचने के लिए एक्स-रे की आवश्यकता होती है, लेकिन एक्स-रे मशीन बंद होने से उन्हें जिला अस्पताल रेफर करना पड़ता है।
अमरनाथ चावला, स्थानीय निवासी लक्ष्मणगढ़।

………………….

अस्पताल में एक्स-रे मशीन को जल्द ही ठीक करवाने के लिए जनप्रतिनिधियों को आगे आना चाहिए। उच्च अधिकारियों को मामले के बारे में अवगत करवाकर जल्द ही मशीन शुरू करवाना चाहिए।
धर्मेंद्र सिंह जादौन, युवा लक्ष्मणगढ़।

…………………..

हमने कई बार लिखे पत्र

एक्स-रे मशीन ठीक करवाने के लिए कंपनी को कई बार पत्र लिखे हैं। मैं स्वयं प्रतिदिन कम्पनी के प्रतिनिधि से सम्पर्क कर यूपीएस को ठीक करवाने के लिए बात करता हूं, लेकिन अभी तक इसे ठीक नहीं किया गया। इससे मरीज परेशान हो रहे हैं। मशीन का पार्ट खराब है। ऐसे में अब शीघ्र ही इसे ठीक करवाया जाएगा।
ड़ॉ.ज्ञानेन्द्र बसंल, प्रभारी, सीएचसी लक्ष्मणगढ़।

Hindi News / Alwar / लक्ष्मणगढ़ अस्पताल में 25 दिन से डिजिटल एक्स-रे मशीन खराब, निजी लैबों पर मरीजों की जेब कर रहे ढीली

ट्रेंडिंग वीडियो