scriptUP Weather: कल आ रहा है प्रचंड चक्रवात, यूपी में 4 जून तक होगी मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट जारी | IMD Rainfall Alert Weather Forecast in UP | Patrika News
प्रयागराज

UP Weather: कल आ रहा है प्रचंड चक्रवात, यूपी में 4 जून तक होगी मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

UP Weather: उत्तर प्रदेश पर मौसम मेहरबान है। नौतपा के बीच रिकार्ड बारिश हो रही है। 1 जून से लेकर 3 जून तक मौसम विभाग ने फिर से मूसलाधार बारिश और प्रचंड अंधड़ का अलर्ट जारी किया है।

प्रयागराजMay 31, 2023 / 11:51 pm

Vishnu Bajpai

UP Weather

UP Weather Update

UP Weather: उत्तर प्रदेश पर मौसम मेहरबान है। नौतपा के बीच रिकार्ड बारिश हो रही है। 1 जून से लेकर 3 जून तक मौसम विभाग ने फिर से मूसलाधार बारिश और प्रचंड अंधड़ का अलर्ट जारी किया है। मानूसन की तुलना में अब तक एक चौथाई बारिश हो गई है। मई की अगर बात करें तो आठ पश्चिमी विक्षोभ इस माह आए हैं। मई के आरंभ में 12 मई तक बारिश का दौर बना रहा और अब अंतिम सप्ताह में हर दूसरे दिन आए पश्चिमी विक्षोभ ने यूपी को लबालब कर दिया।
भारतीय मौसम विभाग नई दिल्ली के मौसम वैज्ञानिकों ने बताया है कि अगले तीन दिनों तक प्रदेश में मूसलाधार बारिश और प्रचंड आंधी देखने को मिलेगी। इसके बाद अगले दो दिनों में बारिश का यह सिलसिला धीरे धीरे कम हो जाएगा। मौसम का असर 4 जून तक बना रहेगा। ऐसे में तापमान में बहुत ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। यूपी में अब तक रिकॉर्ड बारिश हो चुकी है। इसके कारण आर्द्रता का स्तर बेहतर रहेगा। इसके कारण गर्मी भी नियंत्रण में रहेगी। इस माह भी हीटवेब चलने की संभावना न के बराबर है।
यह भी पढ़ें

मानसून को लेकर मौसम विभाग की स्‍पष्ट भविष्यवाणी, यूपी में मूसलाधार बारिश के साथ इस दिन पहुंचेगा मानसून

पाकिस्तान से आ रहा पश्चिमी विक्षोभ
पश्चिमी विक्षोभ का असर 31 मई को खत्म होने से पहले ही 1 जून को एक और पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान की तरफ से पश्चिमी यूपी की तरफ बढ़ रहा है। ऐसे में गुरुवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आंधी, बारिश और 50 किलोमीटर से अधिक गति का अंधड़ देखने को मिल सकता है। पाकिस्तान की तरफ पश्चिमी विक्षोभ के साथ एक चक्रवाती परिसंचरण तंत्र भी यूपी की तरफ बढ़ रहा है।

Hindi News/ Prayagraj / UP Weather: कल आ रहा है प्रचंड चक्रवात, यूपी में 4 जून तक होगी मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

ट्रेंडिंग वीडियो